बैंक मे खाता कैसे खोलते है, डॉक्युमेंट्स क्या चाहिए और फॉर्म कैसे भरे जाने पूरा प्रोसेस

आज के समय में सभी लोगो का अपना बैंक खाता है, लेकिन ऐसे भी बहुत लोग है जिनका कोई भी बैंक में खाता नहीं है और उन्हे पता नहीं है कि बैंक मे खाता कैसे खुलता है (bank mein khata kaise kholte hain) अगर आपको नया बैंक खाता खुलवाना है तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े। इसमें मैंने बैंक में खाता कैसे खोले से संबंधित सभी जरुरी जानकारी दी है ताकि आपको खाता खुलवाते दौरान कोई परेशानी न हो सके। 

कई सारी सरकारी योजनाए होती है जिसमें राशि सीधे खाता धारकों के अकाउंट में भेज दी जाती है। इस परिस्थिति में खाता न होने पर आपको यह लाभ नहीं मिल पता है। 

बैंक में खाता होने पर आप UPI और Net Banking जैसी सुविधा से अपने स्मार्टफोन के जरिए से ही पैसो का लेन देन आसानी से कर सकते है। 

अगर आपका भी यही सवाल है की खाता कैसे खोलते हैं? यह सवाल है तो इस पोस्ट में आपको जवाब मिल जाएगा। इस आर्टिकल के जरिए मैंने आपको ऑनलाइन बैंक अकाउंट कैसे खोलें, इसके लिए कौन कौन से दस्तावेज़ लगेंगे सभी के बारे में बताया है।  

इसे भी पढे:

बैंक में खाता कैसे खुलता है? | bank mein khata kaise kholte hain

बैंक मे नया खाता खोलने से पहले पता होना चाहिए की आपको किस प्रकार का बैंक खाता खुलवाना है क्योंकि इसके प्रकार भी होते है। इसके बाद आपको उस बैंक के नज़दीकी शाखा में जाना होगा और बैंक कर्मचारियों की सहायता लेकर बैंक में खाता खोलने कि प्रक्रिया समझ लेनी है।

तो चलिए जानते है, बैंक मे आप किस प्रकार खाता खोल सकते है। इसकी पूरी प्रक्रिया नीचे बताई गई है –

  • सबसे पहले आप अपने नज़दीकी बैंक की शाखा में जाए।
  • बैंक में जाने के बाद आपको वहां पता करना है की बैंक में खाता खोलने के लिए क्या क्या करना होगा? इसकी जानकारी आपको वहां मौजूद बैंक कर्मचारिओ द्वारा मिल जाएगी।
  • इसके बाद बैंक से आपको नया खाता खोलने का फार्म लेना होता है, जो की बैंक द्वारा ही निशुल्क मिलता है।
  • फॉर्म लेने के बाद उसमें पूछी गई सभी जानकारी ध्यानपूर्वक भर ले। याद रहे, फॉर्म भरने के लिए Blue Pen या Black Pen का ही उपयोग करे।
  • इस फॉर्म में कई जानकारी मांगी जाती है, जिसमें आपका नाम, पिता का नाम, पता, मोबाइल नंबर, आधार कार्ड, पैन कार्ड नंबर, खाता का प्रकार, इत्यादि शामिल है।
  • फॉर्म भरने के बाद आपको हस्ताक्षर दिया गए स्थान में कर देना है।
  • सभी जानकारी फॉर्म में सही से भरने के बाद अब उसमें अपना फोटो चिपका दे और साथ में सभी दस्तावेजों को भी अटैच करके बैंक में जमा कर देना है।
  • उमीद है की आपको अब पता चल गया होगा की khata kaise kholte hain

बैंक खाता कितने प्रकार के होते है? 

किसी भी बैंक में खाता खुलवाते दौरान यह जरूर जान ले की आपको किस प्रकार का खाता खुलवाना है। बैंक के  पाँच प्रकार खाता होता है जिनमें से आप अपने अनुसार  चुन ले। इन सभी बैंक खाता प्रकार की जानकारी आप नीचे देख सकते है –

1. बचत खाता (Saving Account)

इसमें आपको पैसे जमा रखने पर बैंक द्वारा निर्धारित ब्याज मिलता है, जो लगभग 2% – 6% तक हो सकता है। साथ ही आप कभी भी पैसों का लेनदेन कर सकते हैं।

इसमें आप चाहो तो जॉइंट खाता (Joint account) भी खुलवा सकते हैं जिसमें दो या दो से अधिक खाताधारक होते हैं। ज्वाइंट खाता खुलवाते वक्त सभी खाताधारकों के दस्तावेज और फोटो अनिवार्य है।

2. चालू खाता (Current Account)

यदि आप एक व्यापारी हैं तो व्यापारिक लेन देन के लिए चालू खाता सही रहेगा। अगर आप प्रतिदिन हजारों या लाखो रुपए का लेन देन करते है तो यह खाता आपके लिए सही है क्योंकि इसमें लेन देन की सीमा नही होती है। इसमें बचत खाता की तरह बैंक से ब्याज नही मिलता है। चालू खाते में आपको बैंक द्वारा निर्धरित राशि रखनी पड़ती है। 

इसे भी पढे:

3. सावधि जमा खाता (Fixed Deposit Account)

अगर आप बैंक में सालों के लिए पैसे निवेश करना चाहते हैं तो उस सावधि जमा खाता आवश्यक है। इसमें आपको बैंक द्वारा निर्धारित ब्याज मिलता है।

इसे FD (Fixed deposit) भी कहते है जिसमें जमा की गई राशि की अधिकतम सीमा 10 साल तक हो सकती है। इसमें बैंक 4% से 11% तक ब्याज दर प्रदान करती है।

4. आवर्ती जमा खाता (Recurring Deposit Account)

अगर आपको पैसे निवेश करना हैं तो आवर्ती जमा खाता बहुत फायदेमंद होता है। इसमें एक निश्चित समय अवधि में आपको बैंक में राशि जमा करनी होती है और RD (recurring deposit) की समय अवधि समाप्त होने पर अच्छा ब्याज दर मिलता है। समय सीमा 6 महीने से लेकर 10 वर्षों तक हो सकती है। 

5. बुनियादी बचत खाता (No Frill Account)

बुनियादी बचत खाता को जीरो बैलेंस पर भी खोल सकते हैं। इसमें अन्य खातो की तरह न्यूनतम बैलेंस रखने की आवश्यकता नहीं होती है। इस खाते से आप प्रतिदिन 5000 रुपए तक लेन देन कर सकते है।

बैंक में खाता खोलने के लिए कौन से दस्तावेज़ लगते है | new bank account documents

बैंक में नया खाता खुलवाने के लिए जरुरी दस्तावेज़ों की आवशयकता होती है, जिसके होने पर ही बैंक आपको नया खाता प्रदान करती है। इसमें लगने वाले दस्तावेज़ निम्न है –

  1. आपको अपना 3 पासपोर्ट साइज फोटो
  2. पहचान के तौर पर आपका आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस इनमें से कोई एक दस्तावेज का होना अनिवार्य है।
  3. पता के लिए आपका राशन कार्ड, बिजली बिल या टेलीफोन बिल जरुरी है।
  4. आवेदनकर्ता के पास PAN कार्ड होना आवश्यक है।

इसे भी पढे:

ऑनलाइन बैंक अकाउंट कैसे खोलें?

आजकल लगभग सभी बैंक अपने ग्राहकों के लिए ऑनलाइन खाता आवेदन की सुविधा प्रदान करती है, और ऑनलाइन बैंक अकाउंट खोलना आसान भी होगया है इसे आप स्मार्टफोन के जरिए भी कर सकते है।

  1. सबसे पहले जिस बैंक का खाता खोलना है उसके ऑफिशियल वेबसाइट में चले जाए।
  2. वेबसाइट के होमपेज में आपको ऑनलाइन खाता आवेदन करने का विकल्प होता है जिसपर क्लिक कर दे।
  3. उसके बाद आप जिस भी राज्य और ब्रांच में खाता खुलवाना चाहते है उसका चयन कर ले।
  4. अब आपको एप्लीकेशन फॉर्म अपने दस्तावेजों की जानकारी के अनुसार ध्यानपूर्वक भर देना है।
  5. फोन नंबर और ईमेल आईडी वेरिफिकेशन करने के लिए आपके नंबर में OTP आता है जिसे दर्ज कर दे।
  6. इसके बाद अपने सभी दस्तावेजों को ऑनलाइन स्कैन करके सबमिट कर दे।
  7. आपको कस्टमर आईडी मिलता है जिसके जरिए आप अपने खाते की जानकारी प्राप्त कर सकते है।
  8. ये सभी प्रक्रिया पूरी होने के बाद आगे की KYC प्रोसेस आपको बैंक शाखा में जाकर करना होगा।
  9. अगर ऑनलाइन आवेदन के दौरान आपको कोई परेशानी आती है, तो बैंक की हेल्पलाइन नंबर से संपर्क कर सकते है। 

इसे भी पढे:

आज आपने क्या सीखा? 

उम्मीद करता हूं, आपको हमारा ये आर्टिकल बैंक में खाता कैसे खोले (bank mein khata kaise kholte hain) की जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले ताकि उनको भी बैंक में खाता कैसे खुलता है, इन चीज़ों के बारे में जान सके। अगर आपको बैंक में खाता कैसे खोले से संबंधित कोई भी परेशानी हो तो आप कमेंट कर सकते है। 

बैंक में खाता कैसे खोले से सम्बन्धित पूछे गए सवाल (FAQ)

बैंक मे नया खाता खोलते वक़्त कौन से दस्तावेज़ चाहिए ?

आधार कार्ड, दो पासपोर्ट साइज फोटो, पैन कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस अनिवार्य है।

बैंक में खाता कैसे खोला जाता है ?

नया खाता आप दो तरीकों द्वारा खोल सकते है ऑनलाइन और ऑफलाइन। ऑफलाइन मे आपको बैंक शाखा जाना पड़ेगा लेकिन ऑनलाइन मे सिर्फ स्मार्टफोन के जरिए आप नए खाते के लिए आवेदन कर सकते है।
नया बैंक खाता खोलने के दो माधयम है ऑनलाइन और ऑफलाइन। ऑफलाइन में आपको बैंक शाखा में जाना पड़ेगा लेकिन ऑनलाइन में सिर्फ स्मार्टफोन के जरिये खोल सकते है। 

मोबाइल से बैंक अकाउंट कैसे खोलें?

अपने स्मार्टफोन में बैंक खाता खोलने के लिए बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट या उसका App के जरिये खाता के लिए आवेदन कर सकते है। 

Leave a Comment