Thermometer का अविष्कार किसने किया था और कब किया था ? | Thermometer ka avishkar kisne kiya

ऐसे ही लैटस्ट अपडेट के लिए हमसे जुड़े रहिए हमारे Whats'App पर जुड़े।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

नमस्कार पाठकों, आज के इस लेख में हम Thermometer ka avishkar kisne kiya इसके बारे में जानेंगे। साथ ही साथ thermometer क्या है कहां इस्तेमाल होता है इसके ऊपर भी विस्तार से जानकारी प्राप्त करेंगे।

Thermometer एक ऐसा यंत्र है जिसके द्वारा तापमान के आधार पर हम किसी सन्दर्भ में कुछ निष्कर्ष निकाल सकते हैं। इसका इस्तेमाल हम अक्सर वैज्ञानिक अनुसंधान के लिए करते है।

थर्मोमीटर से संबंधित कई सारे ऐसे तथ्य हैं, जो आपको पता होना चाहिए। आज के लेख में हम इन सब के बारे में आपको जानकारी देंगे।

तो चलिए शुरू करते हैं और आपको बताते हैं Thermometer ka avishkar kisne kiya.

Thermometer क्या है

Thermometer ka avishkar kisne kiya

• यह एक ऐसा यंत्र है जो तापमान के बारे में जानकारी लेता है। Thermometer का आविष्कार 1709 में हुआ था सन 1709 में एक ऐसे यंत्र का आविष्कार किया गया जिसके द्वारा तापमान का अंकीय आकलन संभव हो गया था।

• यह 1709 में बनाया गया था। यह यंत्र जिसे Thermometer भी कहा जाता है पहला आधुनिक Thermometer था जिसका उपयोग तापमान को मापने के लिए किया जाता था।

• मित्रों हमें एक ऐसे यंत्र की आवश्यकता थी जो हमें तापमान के बढ़ने और घटने के बारे में अंको की सहायता से हमें उसकी जानकारी दे सके। जब सबसे पहले Thermometer बनाया गया था उस Thermometer में पारे की जगह पर एल्कोहल का उपयोग किया गया था।

• क्योंकि एल्कोहल और पारा दोनों गर्मी में बढ़ने पर रियेक्ट करते हैं इसी कारण सबसे पहले बनाए गए Thermometer में कांच की ट्यूब और एल्कोहल का इस्तेमाल किया गया था।

Thermometer ka avishkar kisne kiya (आविष्कार किसने किया)

मित्रों Thermometer का आविष्कार डेनियल फारेनहाइट ने किया था और उन्हीं के नाम पर फॉरेनहाइट Thermometer का नाम रखा गया उन्होंने पहला ऐसा यंत्र बनाया जो अंकों के आधार पर तापमान की जानकारी दे सकें।

सन 1714 में फारेनहाइट ने उसी Thermometer का इस्तेमाल करके एक ऐसा Thermometer बनाया जो पारे से बना था। जिस में अल्कोहल की जगह पारे का इस्तेमाल किया गया था।

इसके बाद उसी शताब्दी में एक और अविष्कारक जिनका नाम एंड्राइड सेल्सियस था उन्होंने एक ऐसा संख्यात्मक पैमाना विकास विकसित किया जिसे सेल्सियस या सेंटीग्रेड स्केल कहा जाता है यह पैमाना भी तापमान मापने का यंत्र था। जिसे आज भी इस्तेमाल किया जाता है।

इसे भी पढ़े :

(Easy तरीका) Aadhar Card से आप 1 लाख तक का लोन कैसे ले सकते है जाने पूरी जानकारी | Aadhar Card Loan Yojna In Hindi

Thermometer का उपयोग क्या है?

Thermometer एक ऐसा यंत्र है जिसका उपयोग मानव संसाधन के बहुत सारे क्षेत्रों में किया जाता है। मित्रों एक Thermometer का उपयोग चिकित्सा के क्षेत्र में, विज्ञान के क्षेत्र में, इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में, और इससे संबंधित कई और ऐसे क्षेत्रों में किया जाता है जिसके द्वारा समाज का भला किया जा सके।

मित्रों आज कल हमें इलेक्ट्रिकल Thermometer भी देखने को मिलते हैं जो परंपरागत Thermometer से बिल्कुल अलग होते हैं। और परंपरागत Thermometer की तुलना में बहुत ही ज्यादा सटीक होते हैं।

ऐसे Thermometer को आर्मी में, एयर फोर्स में, मिलिट्री में इत्यादि क्षेत्रों में काम में लिया जाता है। और इन्हीं Thermometer को आज कल एडवांस मेडिकल साइंस में भी काम में लिया जाता है।

क्योंकि Thermometer की सटीकता जितनी होगी उतने ही अच्छे निष्कर्ष उनसे हम निकाल पाएंगे।

Conclusion

तो मित्रों आज के लेख में हमने जाना कि Thermometer क्या है? Thermometer ka avishkar kisne kiya, Thermometer का उपयोग क्या क्या है, और इसी से संबंधित सारी जानकारी प्राप्त करी। यदि आपको हमारी जानकारी पसंद आई तो इस लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

धन्यवाद

Q. Thermometer kya hai?

Ans. Thermometer एक तापमान मापने का यन्त्र है।

Q. Thermometer ka avishkar kisne kiya?

Ans. डेनियल फारेनहाइट ने Thermometer का आविष्कार किया।

Q. Thermometer का आविष्कार कब हुआ?

Ans. आधुनिक thermometer का आविष्कार 1709 म किया गया था।

ऐसे ही लैटस्ट अपडेट के लिए हमसे जुड़े रहिए हमारे Whats'App पर जुड़े।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

Leave a Comment

%d bloggers like this: