Groww App मे SIP कैसे करे ? SIP करने के Benefits क्या है| Best SIP App | Groww App Me Sip Kaise Kare

ऐसे ही लैटस्ट अपडेट के लिए हमसे जुड़े रहिए हमारे Whats'App पर जुड़े।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

आज के इस पोस्ट मे हम जानेंगे की groww app me sip kaise kare, SIP kya hota hai  अगर आप भी अपने grow app मे sip मे इन्वेस्ट करना कहते है तो ये पोस्ट आपके लिए ही है बस आप इस पोस्ट मे last तक बने रहिए आपको इसमे ऐसे बहुत सारी जानकारी मिलेगी जो आपको आने वाले समय मे जरूर मदद करेगी। तो चलिए जानते है की आप भी groww app me sip kaise kare.

SIP क्या होता है? | Groww App Me Sip Kaise Kare

SIP (Systematic Investment Plan) ये एक बहुत ही स्मार्ट और easy plan है जिसमे हम बहुत हि आसानी से invest कर सकते है। ये बिल्कुल ही Fixed Deposit की तरह होता है इसमे हमे हर महीने एक fix amount इन्वेस्ट करना होता है एक limited समय के लिए।

Sip क्यू करे और इसके फायदे क्या है ?

SIP करने के अनेक फायदे कुछ फायदे के बारे मे मै आपको points wise भी बता देता हु जैसे की SIP सुरू करने के लिए आपको बहुत ज्यादे अमाउन्ट की जरूरत नहीं है आप चाहे हो हर महीने 100 रुपये से भी स्टार्ट कर सकते है नीचे दिए कारण के वजह से SIPs मुझे best ऑप्शन लगता है।

Flexible: ये इतना flexible investment है की इसमे आप अपने हिसाब से amount time और plan सिलेक्ट कर सकते है।

Convenient: हम जो भी अमाउन्ट select करते है वो fix अमाउन्ट हर महीने हमारे अकाउंट से automatic debit होना सुरू जो जाता है हमे किसी बैंक या किसी office जाने की कोई जरूर नहीं होती है।

No Need to Time the Market: जब आप sip सुरू कर देते है तो आपको बार बार मार्केट को देखने की जरूरत नहीं होती है market मे चाहे जितना up & down होता रहे उस से आपको कोई मतलब नहीं होता है आपने जो अमाउन्ट इन्वेस्ट किया हमेसा उस amount से ज्यादे ही आपको returns मिलती है।

Power of Compounding: अगर आपकी age 20 साल है और अगर आप हर महीने 1000 रुपये sip मे इन्वेस्ट करते है 40 साल के लिए तो जब आपकी age 60 साल की होगी तब तक आप 4.8 लाख का investment कर चुके होंगे और वह पैसा आपके 60 साल की उम्र होने तक 3.1 करोड़ हो चुका होगा ये है power of compounding.

अगर आप भी अपनी age के हिसाब से इन्वेस्ट करना चाहते है नीचे दिए हुवे SIP Calculator Tool का use कर सकते है https://sipcalculator.in/result

इसे भी पढे:

Groww App मे Invest कैसे करे जाने Step By Step|Groww App Me Invest Kaise Kare In Hindi

Types of SIPs:

अब ये भी जान लेते है की Sip कितने प्रकार के होते है ताकि आपको इन्वेस्ट करने मे आसनी हो की आपको किसमे और कितने समय के लिए इन्वेस्ट करना चाहिए।

Flexible SIPs: इसमे investor अपने अमाउन्ट को मार्केट के condition के हिसाब से adjust करते है और आप अपने financial Condition के हिसाब से भी adjust कर सकते है।

Step-Up Sips: इसे हम Top-Up SIP भी कहते है इसमे हम अपने SIP के amount को एक समय के बाद increase कर सकते है अगर आप एक young है तो ये option आपके लिए better option हो सकता है।

Perpetual SIPs: इसका कोई समय fix नहीं होता इसमे आप जब तक चाहे तब invest कर सकते है

Trigger SIPs: ये उन लोगों के लिए है जिनके पास market का बहुत ज्यादे ज्ञान होता है लेकिन उनके पास time नहीं है की वो इसको manage कर सके। इसलिए जब वो investment करते है तो उसे Trigger set कर देते है जिस से की उनकी investment उनके according चलते रहता है।

SIPs के कुछ जरूरी Facts:

  1. आप minimum100 रुपये से भी SIPs सुरू कर सकते है।
  2. आप जिस भी SIPs मे invest कर रहे है उसे आप जब चाहे Withdraw भी कर सकते है।
  3. आप lum -Sum अमाउन्ट से भी investment सुरू कर सकते है जैसे मान लेते है की आपको आपकी company की तरफ से 20000 का Diwali Bonus मिला तो आप चाहे तो उसे एक बार मे SIPs मे invest कर सकते है।   
  4. Equity मे SIPs 3 साल के लिए Lock कर दिया जाता है।
  5. Debt Fund भी SIPs ऑफर करते है।
  6. SIPs Mandate को cancel करने के लिए लगभग 25 से 30 दिन लग जाते है।

SIPs कैसे सुरू करे | Groww App Me Sip Kaise Kare

Step 1: पहले स्टेप मे आपको kyc करवाना होगा इसके लिए आप चाहे तो किसी financial adviser के पास जा सकते है या फिर किसी agent के पास जा सकते है या फिर आप इसे अनलाइन भी कर सकते है। kyc के लिए आपके पास एक फोटो, Identity Proof, Address Proof और एक Cancel Cheque होना चाहिए।

Step 2: दूसरे स्टेप मे आपको अपने जरूरत के हिसाब से एक SIPs की Scheme select करना होगा जिसमे आप अपने पैसे को invest करेंगे।

Step 3: तीसरे स्टेप मे आपको ये decide करना होगा की आप कितना amount invest करना चाहते है और कितने time के लिए इन्वेस्ट करना चाहते है।

ये सब करने के बाद आपके bank account से हर महीने उतने पैसे debit होना सुरू हो जाइगा जितना आपने select किया था और वो पैसा automatic आपके SIPs मे invest होने लगेगा और जब भी आपको जरूरत पड़ती है पैसे की या फिर आप अपनी SIPs को बंद करना चाहते है तो आप इसे बंद कर सकते है इसके लिए आपको कोई भी charges देने की जरूरत नहीं है।

Conclusion | Groww App Me Sip Kaise Kare

तो ये था हमारा आज का ब्लॉग जिसमे हुमने ये जाना की कैसे groww app me sip kaise kare और मैंने आपको ये भी बताया की आप कितने रुपये से SIPs सुरू कर सकते है तो अगर ये पोस्ट आप लोगों को पसंद आया होगा तो आप हुमए comment बॉक्स मे जरूर बताए और अगर इस पोस्ट मे कोई कमी भी होगी तो भी आप हुमए comment करके बताए हम उसे सुधारने का प्रयास करेंगे तो इस पोस्ट को यही समाप्त करते है और मिलते है अगले पोस्ट के साथ धन्यवाद।   

ऐसे ही लैटस्ट अपडेट के लिए हमसे जुड़े रहिए हमारे Whats'App पर जुड़े।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

Leave a Comment

%d bloggers like this: