जाने मोबाईल यूजर और CSC यूजर PM किसान सम्मान निधि e-KYC कैसे करे | pM kisan kyc kaise kare in hindi

ऐसे ही लैटस्ट अपडेट के लिए हमसे जुड़े रहिए हमारे Whats'App पर जुड़े।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम आपको pm kisan kyc kaise kare in hindi से जुड़ी जानकारी देने वाले हैं। देश के किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की थी।

इसके तहत जो भी किसान भाई इस योजना के योग्य हैं उन्हें सालाना ₹6000 की मदद भारत सरकार की तरफ से खेती के अनुदान के रूप में की जाती है। 

लेकिन सरकार में इसमें बदलाव करते हुए सभी किसान भाइयों के लिए kyc करवाना अनिवार्य कर दिया है जो किसान भाई यह kyc नहीं करवाएंगे उन्हें अगली किस्त नहीं दी जाएगी और इसकी आखिरी तारीख 31 मार्च 2022 तक ही है।  

इस पोस्ट में हम आपको दो तरीके से kyc करने के बारे में बताएंगे पहला pm kisan kyc mobile se kaise kare और दूसरा तरीका pm kisan kyc csc se kaise karen 

PM Kisan e-kyc करवाना क्यों जरुरी है? 

यदि आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त लेना चाहते हैं तो  e-kyc करवाना जरुरी है। e-kyc करवाने से सरकारों को आपके बारे मे ये जानकारी रहेगी जैसे की:  

  1. इससे बेनिफिशियल फार्मर की डिटेल भारत सरकार तक पहुंच जाएगी की वह जीवित है या नही।
  2. किसी का आधार नंबर ही गलत पड़ा हो तो वो correction करवा सकता है।
  3. अगर आपके आधार मे मोबाईल नंबर नहीं ऐड है तो वो भी इसी के साथ हो जाइगा।
  4. अगर किसी वजह से आपका किसान का पैसा नहीं आ रहा था तो e-kyc के माध्यम से उसको भी सुधार करवा सकते है।
  5. कुछ मामले ऐसे होते हैं जिनमें रजिस्टर के टाइम पर आपके पास जमीन थी लेकिन फिलहाल आपके पास जमीन नहीं है तो आप e- kyc नही कर सकते है और आपको किस्त का बेनिफिट मिलना बंद हो जायेगा। 

PM Kisan KYC के लिए आवश्यक दस्तावेज 

  • Aadhar Card 
  • Mobile Number (जो आधार से लिंक हो)
  • Email Id or Username (सिर्फ csc user के लिए) 
  • Password (सिर्फ csc user के लिए)
  • Fingerprint

Pm kisan kyc मोबाइल से कैसे करें 

STEP:1 सबसे पहले आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिशल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर click करके जाना होगा। 

STEP:2 इसके बाद आपको होम पेज पर Farmer Corner के सेक्शन में e-KYC का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर आपको क्लिक करना है। 

STEP:3 अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको अपना Aadhar Number डालकर Search के button पर click करना है। 

STEP:4 अब आपको आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर डालना है और Send OTP के बटन पर क्लिक करना है और आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP सेंड किया जाएगा जिसको Pm kisan Mobile OTP के Box में मेंशन कर देना है। 

STEP:5 अब आपको Submit OTP के बटन पर क्लिक करना है अब आपके सामने Get Aadhar OTP का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना है।

STEP:6 अब आपके मोबाइल नंबर पर एक 6 अंक का OTP Send किया जायेगा जिसको Aadhar Register Mobile OTP के कॉलम में डालना है और Submit for Auth के button पर click करना है। 

STEP:7 इसके बाद आपके सामने स्क्रीन पर e-KYC Successful Submitted का ऑप्शन ग्रीन कलर में दिख जायेगा। 

 यदि e-kyc सक्सेसफुल का message नही दिखाई देता है तो वह Invalid OTP दिखायेगा आपको घबराने की आवश्यकता नहीं है दोबारा से इसी प्रोसेस को अपनाना है। यह साइट में प्रॉब्लम की वजह से दिखाई देता है। 

अब अगर आप e-kyc csc दे द्वारा करना चाहते है तो आपको उसके लिए ककुह setting करने की जरूरत है इसलिए नीचे बताए गीर setting को फॉलो करे फिर उसके बाद ही आप e-KYC कर पाएंगे।

Scanner की Setting कैसे करे?

अब जो मै तरीका बताने वाला हु वो एक paid method है लेकिन इसके plan बहुत सस्ते है, इसको करते ही आप बहुत आसानी से किसी का भी e-kyc कर पाएंगे यह method सारे कंप्युटर मे काम करता है और भी free method है लेकिन उसमे आपको बहुत कुछ setting करनी पड़ती है और वो सारे कंप्युटर मे काम भी नहीं करता है।

  1. इसके लिए आपको codeplug.in वेबसाईट पर जाना है और वहा आपको PM Kisan Samman Nidhi पर क्लिक करना है।
  2. उसके बाद आपको Add Extension in Chrome बटन पर क्लिक करना है।
  3. उसके बाद आपको Add to Chrome पर क्लिक करना है और एक छोटा स popup आएगा वह आपको Add Extension पर क्लिक करना है।
  4. Extension Add होने के बाद आपको इस website पर जाना है और sign up पर क्लिक करना है और अपने fingerprint scanner device को रजिस्टर करना होगा।
  5. अब आपके सामने एक form देखने को मिलेगा वहा आपको अपना नाम, ईमेल, मोबाईल नंबर, Address, Biometric Device Serial Number डालकर Submit बटन पर क्लिक करना है।  
  6. अब आपको Select Required Product मे अपने हिसाब से आप जीतने महीने के लिए लेना चाहते है उसको select कर लेना है और Submit पर क्लिक करके Payment कर लेना है।
  7. अब अगर आप ये जानना चाहते है की आपका payment हो गया है या नहीं तो आप इस check status पर क्लिक करके पता कर सकते है।
  8. उसके बाद आपको अपने pm kisan nidhi के वेबसाईट पर जाना है और पेज को reload कर लेना है।
  9. अब वहा आपको capture for e-kyc, Capture for e-kyc by Morpho, Capture for e-kyc by Aratek Device, Capture for e-kyc by Mantra का ऑप्शन देखने को मिल रहा था अब वह आपको सिर्फ एक capture for e-kyc का ऑप्शन देखने को मिलेगा।   

PM Kisan KYC CSC सेंटर से कैसे करें? 

Pm kisan की ऑफिशियल वेबसाइट पर काफी दिनों से Aadhar OTP से E-kyc करने में प्रॉब्लम आ रही है इसी बात को ध्यान में रखते हुए CSC पोर्टल को भी शुरू कर दिया है जिसकी मदद से आप बड़ी आसानी से अपनी e-KYC Done करवा सकते हैं। 

Step:1 सबसे पहले आपको mozila firefox browser खोल लेना है और पीएम किसान की ऑफिशल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा।  

Step:2 ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज पर CSC Login के ऑप्शन पर Click करना है। 

Step:3 इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा इसमें आपको Welcome CSC User देखने को मिलेगा वह आपको Biometric Aadhar Authentication के button पर click करना है।

Step:4 अब आपके सामने आधार नंबर और image text का box देखने को मिलेगा उसमे आपको आधार और text डालकर search बटन पर क्लिक करना है।

Step:5 अब आपके सामने एक और बार आधार नंबर, text, और mobile number डालने का ऑप्शन आएगा उसमे वह आप आधार नंबर मे कोई भी मोबाईल नंबर दे सकते है बस वो नंबर किसी और ने e-kyc के लिए उसे न किया हो। उसके बाद Get Mobile OTP पर क्लिक करे।

Step:6 अगर आप यह वो नंबर डालते है जो किसी और ने पीएम किसान निधि मे डालकर अपना kyc किया है तो आपको mobile number already exist का error देखने को मिलेगा।

Step: 7 अब आपको एक 4 अंक का OTP आएगा उसको डालकर send otp पर क्लिक करना है।

Step:8 अब आपको वहा capture for e-kyc, Capture for e-kyc by Morpho, Capture for e-kyc by Aratek Device, Capture for e-kyc by Mantra देखने को मिलेगा लेकिन आपको capture for e-kyc पर click करना है। इसके बाद आपके fingerprint स्कैनर मे customer का finger स्कैन कर लेना है और Submit पर क्लिक करना है।

Step:9 अब आपको Make Payment का ऑप्शन देखने को मिलेगा उस पर क्लिक करना है।

Step:10 अब आपके सामने payment page खुल कर आएगा वहा आपको अपना csc का password डालना है और validate पर क्लिक करना है।

Step:11 अब आपको अपना csc wallet का पिन डालना है आपका पेमेंट होते ही आपको आपको एक error (Go Back Recommended) और Advanced का ऑप्शन देखने को मिलेगा उसमे आपको Advanced पर क्लिक करना है।

Step:12 अब आपको Accept the risk and continue पर क्लिक करना है और Resend पर क्लिक करना है।

Step:13 अब आपको payment का Slip देखने को मिलगा। आपका e-KYC कम्प्लीट हो जाइएगा।  

Conclusion

उम्मीद करते हैं दोस्तों आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी pm kisan kyc kaise kare in hindi के बारे में अच्छे से समझ में आ गई होंगी। हम बताए गए दोनों तरीकों के माध्यम से kyc कम्पलीट कर सकते है। 

FAQ’s

Q.1PM Kisan KYC status check कैसे करें?

Ans: pm kisan kyc status check करने के लिए सबसे पहले आपको पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है इसके बाद फार्मरस कॉर्नर पर जाके पोस्ट में बताये गए तरीके से आधार नंबर और मोबाइल नंबर डालना है जैसे ही आप सर्च के बटन पर क्लिक करेंगे यदि आपका ईकेवाईसी हो चुका है तो आपके सामने Mobile Number Already Exist का ऑप्शन आ जायेगा।

ऐसे ही लैटस्ट अपडेट के लिए हमसे जुड़े रहिए हमारे Whats'App पर जुड़े।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

Leave a Comment

%d bloggers like this: