5+ SHARE MARKET TIPS IN HINDI जो आपके जरूर पता होना चाहिए

ऐसे ही लैटस्ट अपडेट के लिए हमसे जुड़े रहिए हमारे Whats'App पर जुड़े।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

नमस्कार दोस्तों क्या आप भी Share Market Tips in Hindi search कर कर के तक गए हैं, अगर हां तो ये लेख आपके लिए है। इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद आप Share Market Tips in Hindi आसानी से समझ पाएंगे। पिछले दिनों ही एक webseries आई थी जिसका नाम “Scam 1992 : हर्षद मेहता स्कैम”, जिसे देखकर भारत में युवाओं का लगाव शेयर मार्केट की ओर और भी ज्यादा बढ़ गया है। आज के लेख में हम आपको Share Market Tips हिंदी में बताएंगे जिसके बाद आप शेयर मार्केट में एक अच्छी शुरुआत कर पाएंगे।

तो चलिए शुरू करते है-

SHARE MARKET TIPS IN HINDI इन सभी Points को ध्यान से पढ़े

1 शेयर मार्केट के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी रखे

यदि आप शेयर मार्केट में अपना भविष्य तलाश कर रहे हो तो आपके लिए यह अच्छा होगा की आप सबसे पहले इस शेयर मार्केट के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी रखे। जैसे कि शेयर मार्केट कब खुलता है, कब बंद होता है, शेयर की कीमते कब बढती है कब घटती है। शेयर मार्केट में पैसे कब लगाना चाहिए कब निकलना चाहिए। इन सब बातों का ध्यान आपको भरपूर रखना होगा।

क्योंकि शेयर मार्केट इतना शक्तिशाली है कि जितना जल्दी आपका भविष्य बना सकता है उतनी जल्दी बिगड़ भी सकता है।

2 शेयर मार्केट के कुछ कीवर्ड को हमेशा ध्यान रखे

वैसे तो शेयर मार्केट आपको समय के साथ बहुत कुछ सिखाएगा, लेकिन यह आपका दायित्व है कि शेयर मार्केट में अच्छे से कदम रखने से पहले शेयर मार्केट के बारे में थोडा जान ले।

कुछ कीवर्ड जो आपको शेयर मार्केट में हमेशा सुनाई देंगे उनके बारे में भी अच्छे से समझ ले जैसे कि Equity, Trading, Mutual Funds, Broker, Commodity, Laverage, Stop Loss, Target, इत्यादि।

3 हमेशा सब्र से काम ले, जल्दबाजी न करे

यदि आप इन्वेस्टमेंट करने के लिए शेयर मार्केट में आना चाहते है तो अच्छा होगा की आप कोई भी जल्दबाजी ना करे। वरना आपके पैसे डूबने में जरा भी समय नहीं लगेंगे और आपका अनुभव बहुत ख़राब जायेगा।

पैसे इन्वेस्ट करने से पहले कंपनी के बारे में जितना हो सके जानकारी ले। उसके बाद यदि आपका मन हो तो बाद में पैसे इन्वेस्ट करें।

4 हमेशा एक योजनाबद्ध तरीके से पैसे इन्वेस्ट करे

इस बात की गाँठ बांध ले। जिस जिस इंसान ने बिना योजना के शेयर मार्केट में पैसे लगाये है उसने 95% बार पैसे सिर्फ डूबाये है। इस लिए यदि आप अपनी मेहनत की कमायी को डूबाना नहीं चाहते तो कृपया हमेशा एक योजनाबद्ध तरीके से ही शेयर मार्केट में पैसे इन्वेस्ट करें।

5 किसी भी कंपनी में इन्वेस्ट करने से पहले उस कंपनी के बारे में थोड़ा बहुत जानकारी रखे

हम अगर कोई किराने का सामान भी लाते है तो उसके बारे में भी अच्छे से जाँच परख करते है। इसी लिए जब कंपनी में पैसे लगाये तो इस बात का ध्यान जरूर रखे कि कंपनी कही कुछ ऐसा काम तो नहीं करती जिसका भविष्य में कोई भी स्कोप न हो। क्योंकि ऐसी कंपनिया आपके पैसे डूबा देंगी।

इसे भी पढ़े :

OLA Me Apni Bike Kaise Lagaye : हर महीने 15-20 हज़ार कमाए OLA Bike से

6 आप इन्वेस्टमेंट करना चाहते हो या ट्रेडिंग, इसका ध्यान रखें

आप इस बात का ख्याल रखे कि आप शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करने आये है या इन्वेस्टमेंट। क्योंकि इन्वेस्टमेंट करने के बाद आपको कम से कम 1 साल रूकना चाहिए। और ट्रेडिंग में आप कभी भी पैसे लगाकर नियम के अनुसार कभी भी पैसे निकाल सकते है।

7 हमेशा सकारात्मक रहे

एक सकारात्मक व्यक्ति अपने 90% फैसले सकारात्मक लेता है और उनमे से 80% फैसे उसे फायदा पहुचाते है। और यही बात नकारात्मक व्यक्तियों के लिए भी उन्ही के अनुसार है। इस लिए कोशिश करे कि सकारात्मक रहे।

Share Market में कैसे Invest करे?

शेयर मार्किट में इन्वेस्ट करने के लिए बहोत शेयर एप्लीकेशन बनाये गए है उसमे से एक बहुत ही जाना मन ऍप्लिकेशन है Groww App आप इस app की मदद से बहुत ही आसानी से इन्वेस्टमेंट कर सकते है, और अगर आप एक बेगैनेर है तो इस अप्प में आपको ब्रोकर भी मिलेंगे जिनकी मदद से आप इन्वेस्ट कर पाएंगे

Conclusion

तो आज के लेख में हमने Share Market Tips in Hindi की जानकारी प्राप्त करी। share market एक बूट ही रिस्की फीलफ है इसमे अगर आप इन्वेस्ट करना चाहते है तो सबसे पहले इसके बारे मे जाने वीडियोज़ देखे और थोड़े थोड़े पैसा इन्वेस्ट करे ताकि आपका बहुत बड़ा loss न हो जाए, हमेसा आप शेयर मार्केट या कही भी invest करे अपना सर पैसा वह न डेल उतना ही अमाउन्ट invest करे जिस से की अगर वो पैसा डूब भी गया तो आपको बहुत तकलीफ न हो यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो कृपया इसे शेयर करे।

ऐसे ही लैटस्ट अपडेट के लिए हमसे जुड़े रहिए हमारे Whats'App पर जुड़े।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

Leave a Comment

%d bloggers like this: