मोबाईल से 2022 की नई Voter List मे अपना नाम कैसे चेक करे ? | voter list me name kaise dekhe 2022

ऐसे ही लैटस्ट अपडेट के लिए हमसे जुड़े रहिए हमारे Whats'App पर जुड़े।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

दोस्तों आज के इस पोस्ट मे आपको बताने वाला हु की आप voter list me name kaise dekhe 2022 और अपने गाँव या सहर की न्यू Voter List kaise Download Kare सकते है। अक्सर वोटर लिस्ट मे बहुत सारे करेक्शन होते रहते है जैसे की जो न्यू मेम्बर होते है उनके नेम जोड़े जाते है और जो पुराने लोग होते है उनके नाम हटाए जाते है।

अगर आपने अपना नया वोटर कार्ड के लिए अप्लाइ किया था या फिर पहले से बना है तो आपको सबसे पहले ये वेरफाइ कर लेना है की क्या आपका नाम न्यू लिस्ट मे सामील है या नहीं।

तो आप किस तरीके से आप इस न्यू voter list download कर सकते है और कैसे अपने नाम को चेक कर सकते है ये सर कम्प्लीट प्रोसेस मै आपको बताने वाला हु इसलिए इस पोस्ट मे लास्ट तक बने रहे।

Voter List Me Name Kaise Dekhe 2022
Voter List Me Name Kaise Dekhe 2022

वोटर लिस्ट मे अपना नाम कैसे चेक करे | voter list me name kaise dekhe 2022

  1. सबसे पहले आपको इसके अफिशल वेबसाईट (National Voter Service Portal) nvsp.in पर जाना है।
  2. उसके बाद आपको थोड़ा नीचे scroll करके जाना है वह आपको Download Electoral Roll PDF का ऑप्शन देखने को मिलेगा आपको उस ऑप्शन को Open कर लेना है।  
  3. इसके बाद आपके सामने State (राज्य) सिलेक्ट करने का ऑप्शन देखने को मिलता है उसमे से आपको अपना राज्य को select कर लेना है और Go पर क्लिक करना है।
  4. उसके बाद आपको आपकी राज्य के election commission के वेबसाईट पर redirect कर दिया जाएगा वह आपको एक popup देखने को मिलेगा उसको close कर देना है
  5. अब वह आपको 3 लाइन देखने को मिलेगी जिसे Menu Button कहते है उस पर क्लिक करना है।
  6. जैसे ही मेनू Open करेंगे सबसे ऊपर आपको Electoral Roll PDF का ऑप्शन देखने को मिलेगा उस पर क्लिक करना है।
  7. उसके बाद आपको अपना एक बार फिर से राज्य को सिलेक्ट करना होता है।
  8. उसके बाद आपको अपना जिला यानि की District सिलेक्ट करने को बोल जाएगा वह आपको अपना जिला सिलेक्ट कर लेना है।
  9. उसके बाद आपको Select AC वाले ऑप्शन मे जाना है और अपना Assembly या Constancy Area (Tahsil / Block) को सिलेक्ट करना है और Show बटन पर क्लिक कर देना है।
  10. इतना करने के बाद आपके सामने सारे पोलिंग बूथ की लिस्ट देखने को मिलेगी जिसमे सारे गाँव सहर के नाम देखने को मिलेंगे और वह आपको एक ही गाँव के नाम दो बार लिखे हुवे भी देखने को मिल सकते है इसका मतलब ये हौआ की उस गाँव के दो Polling Booth है।
  11. अगर आपको ये पता है की आपकी Polling Booth Number क्या है तो आप उसकी लिस्ट यह से आसानी से Download कर पाएंगे।
  12. लिस्ट को Download करने के लिए Polling Booth के सामने View का ऑप्शन देखने को मिलेगा उसपर आपको क्लिक करना है उसके बाद आपको Captcha Code डाल देना है और View / Download पर क्लिक कर देना है।
  13. इतना करते ही आपकी Voter List Download हो जाएगी

इस लिस्ट मे उन सभी के नाम देखने को मिलेंगे जिन्होंने नया कार्ड बनवाया था और जो लोग पुराने भी थे। इसमे आपको सबसे ऊपर date भी देखने को मिल जाएगी की ये कब अपडेट हुई है। साथ ही साथ मै आपको बता दु की इसमे आपको अपने Polling Booth की कुछ Photos भी देखने को मिलेगी।

इसे भी पढे :

Online UP का जन्म प्रमाण पत्र कैसे Apply करे | Janam Praman Patra Online Apply Up

उस लिस्ट मे आपको कुछ जगह Deleted लिखा हुआ दिखाई देगा उसका मतलब ये होता है की उनका नाम लिस्ट से हटा दिया गया है और delete करने का कुछ भी रेसॉन हो सकता है जैसे की उनकी मृत्यु हो गई हो या फिर वो किसी और जगह पलायन कर चुके होंगे या फिर किसी और रीज़न से हटाया गया हो।

Conclusion

अगर आपका इस लिस्ट मे नाम है तभी आप vote दे कसते है वरना आप वोट देने नहीं जा सकते है इसमे आपको सिर्फ आपका नाम और कुछ details देखने को मिलेंगी लेकिन उसमे फोटो नहीं रहेगा।उमीद करता हु की इस पोस्ट की मदद से आप voter list me name kaise dekhe 2022 इस प्रसन न जवाब जान चुके होंगे अगर ये पोस्ट पसंद आया होतो कृपया इसके इसका लिंक कॉपी करके अपने परिवार के साथ भी शेयर करे ताकि वो लोग भी अपना नाम चेक कर सके और Verify कर सके धन्यवाद।

ऐसे ही लैटस्ट अपडेट के लिए हमसे जुड़े रहिए हमारे Whats'App पर जुड़े।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

Leave a Comment

%d bloggers like this: