जाने BA के बाद 8 best कैरियर कौन-कौन से है?|BA ke Baad kya krna Chahiye

ऐसे ही लैटस्ट अपडेट के लिए हमसे जुड़े रहिए हमारे Whats'App पर जुड़े।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

क्या आप इस बात से confuse है कि BA ke Baad kya krna Chahiye अगर हां तो आप हर क्वेशन का जवाब आपको इस ब्लॉग पढ़ने को मिलेगा इस लेख को पूरा पढ़िए आपकी confusion दूर हो जाएगी।

आज, हम BA – बैचलर ऑफ आर्ट्स के बाद सर्वश्रेष्ठ करियर विकल्पों पर चर्चा करने जा रहे हैं। कई छात्र BA  के बाद सबसे अच्छे COURSE  की तलाश करते हैं, क्योंकि उन कोर्स को करने से वे अच्छी कमाई कर सकते हैं और अपना जीवन व्यवस्थित कर सकते हैं।

छात्रों के मन में कई तरह के भ्रम हैं। क्योंकि MARKET में बहुत सारे कोर्स उपलब्ध हैं। लेकिन BA के बाद सर्वश्रेष्ठ पाठ्यक्रम चुनना जटिल हो सकता है।

12वीं के बाद बहुत सारे छात्र भारत में BA- बैचलर ऑफ आर्ट्स करना पसंद करते हैं। यह भारत में लोकप्रिय DEGREE  में से एक है। ARTS STREAM  में आसान विषय होते हैं, यही कारण है कि छात्र 12वीं के बाद BA  के लिए जाते हैं।

लेकिन जानते हो? बीए के बाद छात्रों के लिए अपार संभावनाएं हैं और आप कई क्षेत्रों में अपना सर्वश्रेष्ठ करियर बना सकते हैं। आप भी BA के बाद इन कोर्स को करने के बाद अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं.

आज के लेख में हम यह जानेंगे कि “BA ke baad kya krna chahiye”


BA ke Baad kya krna Chahiye- (बी.ए के बाद सर्वश्रेष्ठ पाठ्यक्रम)

1. Bachelor of Education (B.ED)

आप बीए के बाद बैचलर ऑफ एजुकेशन (B.ED) कर सकते हैं। यह भारत में सबसे अच्छे DEGREE  COURSE  में से एक है और आप इसे करने के बाद अपना सर्वश्रेष्ठ करियर बना सकते हैं। आपके स्नातक BA में कम से कम 50% अंक होने चाहिए।

B.ED में एडमिशन लेने से पहले आपको ENTRANCE  टेस्ट पास करना होता है। B.ED कोर्स करने के बाद आप TEACHING  फील्ड में अपना करियर बना सकते हैं।

2. Masters Of Art (MA)

यह भारत में लोकप्रिय डिग्री में से एक है, छात्र बीए पूरा करने के बाद इस डिग्री को कर सकते है। यदि आप किसी विशेष विषय में उच्च रुचि रखते हैं जिसका आप अध्ययन करते हैं, तो आप MA  में अपना अध्ययन जारी रखते हैं।

यह पोस्ट ग्रेजुएशन लेवल का कोर्स है। MASTER OF ARTS  करने के बाद आप उच्च वेतन के साथ अच्छी नौकरी पा सकते हैं।

आप निजी क्षेत्र, सरकारी क्षेत्र में नौकरी कर सकते हैं या आप MA के बाद शिक्षक भी बन सकते हैं। BA के बाद यह आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है।

3. Bachelor of Law (LLB)

बीए के बाद आप LLB कोर्स कर सकते हैं। अगर आपका सपना वकील या एडवोकेट बनने का है। यह कोर्स आप 12वीं और ग्रेजुएशन के बाद कर सकते हैं।

अगर आप 12वीं के बाद एलएलबी कोर्स करते हैं। इस कोर्स की अवधि 5 साल की होगी। ग्रेजुएशन के बाद इस कोर्स की अवधि 3 साल होगी।

इस कोर्स को करने के बाद आप कानून के क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं और वकील या जज बन सकते हैं। कुछ छात्रों को लगता है कि केवल COMMERCE  के छात्र ही LLB कर सकते हैं और वकील बन सकते हैं। लेकिन ऐसा नहीं है, Arts  के छात्र भी एलएलबी कर सकते हैं।

इसे भी पढे

Difference Between BE And BTech In Hindi: जाने पूरी जानकारी डिटेल में

4. Masters Of Business Administration (MBA)

कई छात्र एक सवाल कई बार पूछते हैं और वह है “ba ke baad mba kar sakte hai” जवाब है “हां” आप बीए के बाद MBA  कर सकते हैं।

स्नातक (बीए) में आपके पास न्यूनतम 50% अंक होने चाहिए और SC / ST उम्मीदवारों के लिए बीए में 45% अंक होने चाहिए। MBA व्यवसाय के लिए एक महत्वपूर्ण कोर्स है और MBA में प्रवेश लेने के लिए आपको प्रवेश परीक्षा पास करनी होती है. 

एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करने के बाद आप MBA में एडमिशन ले सकते हैं. आप MBA में Business, International Business और Financial Management आदि की पढाई करते हैं और आप इसमें अपना करियर बना सकते हैं।

5. Bachelor Of Physical Education (B.PED)

आप BA के बाद “बैचलर ऑफ फिजिकल एजुकेशन (B.PED)” इस कोर्स के लिए जा सकते हैं। अगर आप खेलों में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो यह आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। इस कोर्स को आसानी से करने के बाद आप उच्च वेतन के साथ अच्छी नौकरी पा सकते हैं।

6. Bachelors Of Hotel Management (BHM)

अगर आप hotel management में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो यह आपके लिए एक अच्छा करियर विकल्प हो सकता है। बीए पूरा करने के बाद आप बैचलर ऑफ होटल मैनेजमेंट (BHM) के लिए आवेदन कर सकते हैं।

BHM करने के बाद आपको अच्छी खासी सैलरी के साथ अच्छी नौकरी मिल सकती है।

बीए के बाद डिप्लोमा पाठ्यक्रम सूची

बाजार में बहुत सारे डिप्लोमा कोर्स उपलब्ध हैं जिन्हें आप BA के बाद कर सकते हैं। अगर आप BA के बाद इनमें से कोई एक कोर्स करते हैं तो आप आसानी से अच्छी नौकरी पा सकते हैं।

7. मूल प्रशिक्षण प्रमाणपत्र (BTC )

आप बी.ए के बाद बेसिक ट्रेनिंग सर्टिफिकेट (BTC) कोर्स कर सकते हैं अगर आप टीचर बनना चाहते हैं तो इस कोर्स को करके आप टीचिंग फील्ड में अपना करियर बना सकते हैं। BA  के बाद यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

Basic Training Certificate (BTC) की अवधि: 2 साल

Basic Training Certificate (BTC) का कोर्स शुल्क: INR 8,000 से 1.5 लाख

एक फ्रेशर रेंज के रूप में शुरुआती वेतन INR 20,000 से 50,000 प्रति माह के बीच हो सकता है।

तो, ये बीए के बाद सबसे अच्छे कोर्स हैं जो आप करते हैं और उनमें से किसी एक में अपना सर्वश्रेष्ठ करियर बनाते हैं। अगर आपका सपना b a ke baad government job पाने का है तो आप सरकारी प्रवेश परीक्षा की तैयारी कर अपने सपने को साकार कर सकते हैं।

आपको बस कड़ी मेहनत करने और अपने करियर के लिए अच्छी तैयारी करने की जरूरत है। कुछ वर्षों के लिए कड़ी मेहनत करें और अपने शेष जीवन का आनंद लें। यदि आप सफल होना चाहते हैं तो बस अपने सपने का पालन करें और उसे प्राप्त करने के लिए रोजाना काम करें।

जब तक आप अपने सपने को पूरा नहीं कर लेते तब तक मेहनत करते रहें और चलते रहें। “कभी हार मानने के बारे में मत सोचो”।

Conclusion-

आज के इस पोस्ट में हमने आपको इस बारे में सारी जानकारी दी कि बीए के बाद क्या कर सकते हैं, BA ke baad kya krna chahiye अगर आपने भी BA course कर लिया है और आपको कोई ऑप्शन नहीं सोच रहा है तो आज कि हमारे आर्टिकल को पढ़कर आप जान पाएंगे कि BA course के बाद आप क्या-क्या कर सकते हैं।

ऐसे ही लैटस्ट अपडेट के लिए हमसे जुड़े रहिए हमारे Whats'App पर जुड़े।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

Leave a Comment

%d bloggers like this: