किसी भी बैंक का चेक कैसे भरते है और चेक भरते समय किन बातों ध्यान रखना चाहिए। | Bank Ka Check Kaise Bharte Hain

ऐसे ही लैटस्ट अपडेट के लिए हमसे जुड़े रहिए हमारे Whats'App पर जुड़े।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे कि आखिर Bank ka check kaise bharte hain, चेक होता क्या है? बैंक चेक को किस तरह भरा जाता है और बैंक चेक भरते समय कौन कौन सी सावधानियां बरतनी आवश्यक है?

दोस्तों यदि आपको आज के समय में चेक का इस्तेमाल नहीं करना आता है तो आप दुनिया में काफी पीछे रह रहे हैं इसलिए आपको यह जानना जरूरी है कि और इसको कैसे इस्तेमाल करते है।  

आज के समय में चेक का इस्तेमाल बहुत अधिक किया जा रहा है इसके पीछे का कारण यह भी है कि लगभग सभी बैंकों ने अपने withdrowl amount पर limit लगा दी है कुछ बैंक तो ऐसे हैं जो केवल ₹20000 ही एक साथ देते है इस से ज्यादे आपको दे ही नहीं सकते। 

इस बीच यदि आपको किसी बड़ी राशि की जरूरत पड़ जाती है तो आप बिना मैनेजर की परमिशन के पैसा नहीं निकाल सकते हैं इसलिए यदि आपको चेक के बारे में पता होगा तो आप बड़ी आसानी से जितना चाहे उतना पैसा निकाल पाएंगे। 

Bank Check क्या होता है?

दोस्तों, Cheque एक प्रकार का Document है जो की बैंक को ये permission देता है की आपके बैंक अकाउंट से xyz amount उस आदमी को pay किया जाए जिसके नाम से वह cheque दिया गया है।

Bank Cheque मे आपको Account Holder नेम देखने को मिलेगा। उसके account number और साथ ही साथ उस व्यक्ति का account किस ब्रांच मे है ये सब भी आपको देखने को मिल जाएगा।

इसमें खाताधारक को यह फायदा होता है कि वह बैंक को यह आदेश दे सकता है कि जिस व्यक्ति के नाम से उसने चेक बनाया है उसको उतना पैसा दे दिया जाए।

इसमें खाताधारक को कुछ data भरना पड़ता है जैसे की जिस व्यक्ति को पैसा देना है उसका नाम क्या है और उसे कितना पैसा देना है। तो चहलिए अब जानते है की किसी भी Bank ka check kaise bharte hain

इसे भी पढे:

जाने Easy तरीका स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का चेक कैसे भरते है।

Bank का चेक कैसे भरते है? | Bank ka check kaise bharte hain

दोस्तों जो लोग रेगुलर इसी काम से संबंधित बैंक में जाते रहते हैं या फिर चेक भरते रहते हैं तो उन्हें के लिए यह काम बहुत आसान होता है। 

लेकिन कुछ भाई लोग होते हैं जो कभी बैंक जाते ही नहीं है और वह पहली बार बैंक का चेक भरते हैं तो उन्हें अनेक प्रकार की शंका रहती है कि यदि उनसे कोई गलती हो जाती है तो उन्हें बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। 

और यह बात सही भी है यदि आपकी गलती की वजह से चेक बाउंस हो जाता है तो उसमें आपको कोर्ट तक भी चक्कर लगाने पड़ सकते हैं।

इसलिए हम आपको जो तरीका बता रहे हैं उसके आधार पर आप बैंक का चेक भरते हैं तो किसी भी तरह की त्रुटि होने की संभावना नहीं रहती है।

Bank Ka Check Kaise Bharte Hain
Bank Ka Check Kaise Bharte Hain

स्टेप 1 – चेक मुख्य रूप से 2 भाषाओं में भरा जाता है हिंदी और इंग्लिश आपकी किसी भी भाषा पर अच्छी पकड़ है आप उसमें फॉर्म भर सकते हैं।

स्टेप 2 – इसके बाद आपको pay के कॉलम में उस व्यक्ति का नाम लिखना है जिसको आप पैसा देना चाहते हैं।

स्टेप 3 – आपको चेक के दाहिनी तरफ सबसे ऊपर तिथि मेंशन करनी होगी जिसमें 6 ब्रैकेट बने होंगे आपको सबसे पहले दिन फिर महीना और फिर साल डालना है।

स्टेप 4 – तिथि डालते समय आपको एक बात का विशेष ध्यान रखना है बैंक का चेक डेल गए तिथि से 3 महीने तक के लिए ही valid होता है इसलिए चेक मे जो डेट दल गया हो उसे अगले तीन महीने के अंडेर ही चेक का इस्तेमाल कर लेना है।

स्टेप 5 – उसके बाद आपको वह अमाउन्ट को रुपये वाले box मे भरना है जितना amount उस आदमी को देना चाहते है इसके बाद आपको साइड के कॉलम में अंकों में पैसे डाल देना है।

स्टेप 6 – अब नीचे की तरफ आपको अपना सिग्नेचर कर देना है यहा आपको वही सिग्नचर करना है जो की आपने बैंक मे किया है, उसके बाद cheque के पीछे दो सिग्नचर करने है।

Bank check भरते समय रखने योग्य सावधानिया 

  •  चेक भरते समय आपको एक बात का विशेष ध्यान रखना है कि जब भी आप धारक का नाम डालें तो उसको काट दे इसका यह फायदा होगा कि केवल वही व्यक्ति इस check का इस्तेमाल कर सकता है जिसका नाम check में mention है। 
  •  बैंक चेक भरते समय आप एक बात का विशेष ध्यान रखें कि आप कोई गलती ना करें इससे चेक बाउंस हो सकता है और आपके लिए समस्या खड़ी हो सकती है। 
  •  कभी कबार हमसे check भरते समय गलती हो जाती है तो हम उसको डस्टबिन में डाल देते हैं जो कि बहुत गलत तरीका है आपको ऐसा नहीं करना चाहिए वरना आपकी प्राइवेसी को खतरा हो सकता है। 

Conclusion 

 आशा करते हैं दोस्तों आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी Bank ka check kaise bharte hain. बेहद ही पसंद आई होंगी। आप हमारे द्वारा बताई गई जानकारी के अनुसार किसी भी बैंक के लिए चेक भरने में सक्षम है। अगर आप चैक के और जयदे नियम के बारे मे जानना चाहते है तो आप cheque rules को जरूर पढे।

FAQ’s

Q. 1 दूसरे के नाम check कैसे भरे? 

Ans – दूसरे के नाम चेक करना बहुत आसान है आपको सभी जानकारी भरने के बाद pay  में उस व्यक्ति का नाम लिखना है तथा अमाउन्ट भी भरना जितना आप उसे देना कहते है और उसके बाद अपना सिग्नचर कर देना है।

Q. 2 क्या हमारे  check से कोई ज्यादा पैसे निकाल सकता है? 

हा यह केवल तभी संभव है जब आप amount भरकर उसके आगे क्रॉस नही लगाते हैं या फिर डंडा नहीं लगाते। कभी भी किसी को अपने चैक मे सिर्फ सिग्नचर करके न दे उसमे अमाउन्ट जरूर भरे वरना अगर आप अमाउन्ट नहीं भरते है तो वो इंसान आपके account से ज्यादे पैसे निकाल सकता है।

Q. 3 पैसे निकालने के लिए चेक कैसे भरे?

इसके ऊपर हुमने ये पोस्ट लिखी है आप इसे पढ़ सकते है।

Q. 4 चेक का फॉर्म कैसे भरा जाता है?

इस पोस्ट मे मैंने स्टेप by स्टेप भर कर बताया है आप इसे जरूर पढे।

Q. 5 बैंक में चेक कैसे जमा किया जाता है?

बैंक मे चेक जमा करने के लिए चेक के साथ आपको कैश deposit वाली फॉर्म भरनी होती है और उसमे कैश के स्थान पर आपको cheque का नंबर लिखना होता है और साइन करके बैंक मे जमा कर देना होता है।

ऐसे ही लैटस्ट अपडेट के लिए हमसे जुड़े रहिए हमारे Whats'App पर जुड़े।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

Leave a Comment

%d bloggers like this: