जाने Easy तरीका स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का चेक कैसे भरते है। | Sbi Ka Check Kaise Bharte Hain

ऐसे ही लैटस्ट अपडेट के लिए हमसे जुड़े रहिए हमारे Whats'App पर जुड़े।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

दोस्तों आज की इस post में हम आपको sbi ka check kaise bharte hain आज के समय में ज्यादातर लोग बैंक से पैसा निकालने के लिए चेक का इस्तेमाल करते हैं क्योंकि इसकी मदद से आप एक बड़ा अमाउंट bank से निकाल सकते है। 

 लेकिन ज्यादातर लोगों को यह नहीं पता होता है कि चेक कैसे भरा जाता है? जब हम पहली बार चेक भरते हैं तो उनसे कुछ गलती हो जाती है जिस वजह से उन्हें चेक को फाड़ना पड़ता है। 

 प्रत्येक बैंक का चेक अलग-अलग होता है लेकिन इनको भरने का तरीका समान ही रहता है।  आज हम आपको SBI BANK के check को कैसे भरे इसके बारे में बताएंगे जब आप यह चेक वरना सीख जाएंगे उसके बाद आप किसी भी बैंक का चेक बड़ी आसानी से भर  पाएंगे। 

SBI BANK Ka Check कैसे भरे – (Sbi Ka Check Kaise Bharte Hain)

 आपको जिस भी भाषा का ज्ञान है उसमें आप बैंक का चेक भर सकता है लेकिन ज्यादातर इंग्लिश और हिंदी भाषा में ही बैंक का चेक भरा जाता है। 

जाने Easy तरीका स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का चेक कैसे भरते है। | Sbi Ka Check Kaise Bharte Hain
  •  सबसे पहले आपको चेक में उस व्यक्ति का नाम लिखना है जिसको आप यह चेक देना चाहते हैं यदि आप खुद से चेक द्वारा पैसा निकालना चाहते हैं तो आपको check में स्वयं लिखना होगा यह जानकरी आपको Pay के कॉलम में डालनी है। 
  • इसके बाद आपको Rupees के कॉलम में जितना पैसा आप निकालना चाहते हैं या फिर किसी को देना चाहते हैं वह मेंशन कर देना है।  
  •  इसके बाद जो भी खाली जगह बचे  उसमें क्रॉस लगा देना है जिससे आपके चेक का गलत इस्तेमाल ना हो सके। 
  •  अब आपको अदा करें के कॉलम में withdraw amount को अंको में डाल दें। 
  • Sbi के check में ऊपर की तरफ दाहिनी ओर 6 बॉक्स बने हुए होते हैं जिसमें आपको दिन, महीना और साल भरना है। 
  •  लेकिन आपको डेट महीना और साल डालने से पहले एक बात का ध्यान रखना होगा क्योंकि यह चेक 3 महीने की डेट तक वैलिड रहता है। इसलिए जब भी आपको यह चेक देना हो तो उससे 3 महीने पहले की डेट डालना आवश्यक है। 
  •  आपको नीचे की तरफ सिग्नेचर का ऑप्शन दिखाई देगा उसमें आपको वह सिग्नेचर करना है जो आपने बैंक अकाउंट ओपन करते समय किया था। 
  •  इसके बाद आपको चेक के दूसरी तरफ दो सिग्नेचर करने हैं। 
  •  साथ ही आपको अपना कांटेक्ट नंबर भी डाल देना है उसको आपको यह फायदा होगा कि यदि बैंक में कोई भी चेक से संबंधित समस्या रहती है,  तो बैंक के एंप्लॉय आपको कांटेक्ट करके इसके बारे में जानकारी दे सकते हैं। 
  •  अब यदि आप चाहते हैं कि जिस भी व्यक्ति के नाम से आपने यह चैक बनाया है उसको यह पैसा बैंक में कैश के रूप में मिले तो आप उसे डायरेक्ट यह चेक दे सकते हैं। 
  •  लेकिन यदि सामने वाले व्यक्ति को पैसा केस में नहीं बल्कि बैंक अकाउंट में चाहिए तो उसके लिए आपको चेक के बायीं और ऊपर की तरफ दो लाइन बना देनी है और उसके अंदर Account Pay लिख देना है। जिससे पैसा सामने वाले के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर हो जाएगा 2 से 3 दिनों के बीच। 

इसे भी पढे:

(Cash Withdrawal Form) किसी भी बैंक का पैसे निकालने वाले फॉर्म कैसे भरे

SBI BANK Ka Check भरते समय रखी जाने वाली सावधानिया 

  •  चेक भरते समय आपको एक बात का ध्यान रखना है कि एक ही पैन का यूज़ करें क्योंकि यदि अलग अलग सा ही का चेक पर इस्तेमाल किया जाएगा तो हो सकता है कि बैंक के एंप्लोई उसे रिजेक्ट भी कर सकते हैं। 
  •  बैंक का चेक भरते समय एक बात ध्यान रखें कि बैंक का चेक बाउंस नहीं होना चाहिए यदि बैंक का चेक बाउंस हो जाता है तो आप पर कार्रवाई भी की जा सकती है। 

Conclusion

उम्मीद है दोस्तों आपको sbi ka check kaise bharte hain से जुड़ी जानकारी समझ आ गई होगी अब बताई गई तरीकों के आधार पर किसी भी बैंक का चेक भर सकते है। लेकिन बैंक का चेक भरते समय बताई गई सावधानी भी रखना आवश्यक है। 

FAQ

Q.1 Self Check कैसे भरते है? 

Ans: Self check भरते समय आपको सिर्फ एक बात का ध्यान रखना है कि pay के कॉलम में आपको स्वयं लिखना है बाकी वही तरीका रहेगा। 

Q.2 SBI check कौन सी भाषा में भर सकते हैं? 

Ans: एसबीआई का चेक आप किसी भी भाषा में भर सकते हैं यह ब्रांच की लोकेशन पर निर्भर करता है ज्यातर चेक english और हिंदी भाषा में भरे जाते है। 

Q.3 SBI की check बुक कितने page की होती है? 

Ans: कोरोना से पहले एसबीआई अपने ग्राहकों को 25 बुक की चेक बुक की सुविधा देता है लेकिन करो ना के बाद इसको घटाकर 10 पेज की कर दिया। 

ऐसे ही लैटस्ट अपडेट के लिए हमसे जुड़े रहिए हमारे Whats'App पर जुड़े।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

Leave a Comment

%d bloggers like this: