RTGS फॉर्म क्या है और इसे कैसे भरते है? | RTGS Form Kaise Bharte Hain

ऐसे ही लैटस्ट अपडेट के लिए हमसे जुड़े रहिए हमारे Whats'App पर जुड़े।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

आज की इस post में आज हम rtgs form kaise bharte hain के बारे में जानेंगे जो लोग bank में जाते रहते है तो उन्हें इस फॉर्म के बारे में पता रहता है लेकिन जो लोग नये है। 

bank के किसी भी फॉर्म के बारे में नही जानते है उनके मन में एक सवाल जरूर आ रहा होगा की आखिर RTGS क्या होता है? इसकी full फॉर्म क्या है? और rtgs फॉर्म कैसे भरते है? 

लेकिन इस post को पढ़ने के बाद आपको RTGS से जुडी सभी जानकारी मिल जाएगी और इससे सम्बंधित जो भी प्रश्न होंगे उनका जवाब भी आपको मिल जायेगा। 

RTGS Full फॉर्म क्या है? 

RTGS की full form Real Time Gross Settlement होता है इसका उपयोग एक bank से दूसरे bank में पैसा ट्रांसफर करने के लिए किया जाता है। 

RTGS क्या होता है? 

हर bank का Rtgs form होता है जिसकी मदद से आप एक बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट में पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं। सामान्यता RTGS form का इस्तेमाल बड़े फंड को ट्रांसफर करने के लिए किया जाता है। 

इस form की मदद से यदि आप किसी दूसरे बैंक अकाउंट में पैसा ट्रांसफर करना चाहते हैं वह राशि न्यूनतम ₹2 लाख होनी चाहिए और अधिकतम 10 लाख तक ट्रांसफर कर सकते है। 

₹2 लाख से लेकर ₹5 लाख तक आपको बैंक की पॉलिसी  के अनुसार ₹30 से ₹40 चार्ज के तोर पर देना होता है। 

इसके साथ ही यह 30 मिनट के अंदर आपका पैसा दूसरे bank account में भेजनें में सक्षम होते है यदि ऐसा नहीं होता है तो आपका पैसा दोबारा से आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाता है। 

RTGS Form भरने के लिए आवश्यक जानकारी 

यदि आप RTGS form से दूसरे के खाते में पैसा ट्रांसफर करना चाहते हैं तो आपको निम्न चीजों की आवश्यकता होती है –

  •  जिसके  खाते में पैसा ट्रांसफर करना चाहते हैं उसका अकाउंट नंबर। 
  •  कौन से बैंक में उसका अकाउंट है उस bank का नाम। 
  •  जिस  ब्रांच में अकाउंट है उस ब्रांच का नाम। 
  • IFSC Code 
  • Mobile Number 

RTGS फॉर्म कैसे भरते है -(RTGS Form Kaise Bharte Hai In Hindi )

दोस्तों  rtgs form kaise bharte hain इसमें हमने जान लिया है की Rtgs क्या होता है? इसका कितना चार्ज लगता है। अब हम जानेंगे की rtgs form कैसे भरते है? अगर आप cash withdrawal करने वाला फॉर्म के बारे मे भी हुमने जानकारी दी है आप उसको पढ़ सकते है।

RTGS दो तरीके से भरा जाता है पहला online और दूसरा ऑफलाइन आज हम आपको ऑफलाइन यानि bank में form लेके RTGS भरने के बारे में बताएँगे। 

  • सबसे पहले आपको bank से rtgs का form ले लेना है इसके बाद आपको form में ऊपर की तरह RTGS और NEFT का ऑप्शन दिखाई देगा आपको RTGS पर CLICK कर देना है। 
  • इसके बाद आपको DATE के कॉलम में Date डाल देनी है जिस दिन आप paisa ट्रांसफर कर रहे है। 
  • Beneficiary में आपके सामने Account Number, Account Holder Name, IFSC Code और Branch, Rupees के ऑप्शन दिखाई देंगे इसमें आपको उस व्यक्ति के ये सभी डिटेल डालनी होंगी जिसके नाम आप पैसा ट्रांसफर कर रहे है।
  • इसके बाद एक ऑप्शन चार्ज का होता है जिसको आपको bank के employment से पूछकर भर देना है। 
  •  अब आपको cheque number भरने का ऑप्शन दिखाई देगा आपको भर देना है। 
  • Detail Of Applicant में अब आपको Account Number, Account Holder Name, Rupees, mobile number डालना है यह सब detail उस व्यक्ति की होंगी जो पैसा ट्रांसफर कर रहा है। 
  • इसके बाद आपको नीचे की तरफ signature का ऑप्शन दिखाई देगा आपको अपने signature करने है। 
  •  इस तरह इस form के भरने का प्रोसेस पूरा हो जाता है अब आप इस फॉर्म को बैंक में अप्लाई कर सकते हैं। 
  •  बैंक के कर्मचारी आपके इस फॉर्म का रिव्यू करेंगे उसके बाद आपने जो मोबाइल नंबर दिया है उस पर सक्सेसफुल का मैसेज सेंड कर दिया जाता है। 

Conclusion 

तो दोस्तों आपको rtgs form kaise bharte hain से जुडी जानकारी केसी लगी आप कमेंट बॉक्स के माध्यम से बता सकते है यदि आपका इस post से जुडा कोई सवाल है तो आप हमसे पूछ सकते है। 

FAQ

Q.1Sbi का rtgs form कैसे भरते है? 

Ans]सभी bank का rtgs form  लगभग समान होता है लेकिन इनका फॉर्मेट अलग-अलग होता है पोस्ट में बताए गए तरीके से आप एसबीआई का आरटीजीएस फॉर्म भर सकते हैं। 

ऐसे ही लैटस्ट अपडेट के लिए हमसे जुड़े रहिए हमारे Whats'App पर जुड़े।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

Leave a Comment

%d bloggers like this: