2 मिनट मे किसी भी Car या Bike का insurance चेक करे | Car ka insurance kese check kare

ऐसे ही लैटस्ट अपडेट के लिए हमसे जुड़े रहिए हमारे Whats'App पर जुड़े।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

मित्रों यदि आप भी जानना चाहते हैं कि, “Car ka insurance kese check kare” तो इसके लिए आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। आज के समय हमारा कोई भी Vehicle जो पेट्रोल या डीजल पर चलता है, उसका insurance ना करवाना एक कानूनी अपराध है।

इसके लिए, यदि आप एक बार बिना insurance के अपनी Car या फिर Bike चलाते हुए पकड़े जाते हैं तो इसके लिए आपको ₹2000 का जुर्माना और 3 महीने की जेल भी हो सकती है, और दूसरी बार पकड़े जाने पर ₹4000 का जुर्माना और 3 महीने की जेल हो सकती है।

इसीलिए हमें हमारे Vehicle का insurance करवाना जरूरी होता है, और हमें समय-समय पर check भी करना होता है कि हमारे Vehicle का insurance कब खत्म हो रहा है। ताकि हम उसे renew करवा सके।

इसीलिए आज हम आपको बताएंगे कि, “Car ka insurance kese check kare” और जो तरीका हम आपको बताएंगे, उस तरीके से आप न केवल Car का बल्कि किसी Vehicle का भी insurance आसानी से Check कर सकते हैं।

चलिए जानते हैं कि Car ka insurance kese Check kare।

Car insurance की जरूरत क्यू है?

आज के समय यदि केवल हम भारत की बात करें तो हर वर्ष तकरीबन 1।5 लाख से ज्यादा रोड एक्सीडेंट होते हैं, जिनमें मरने वालों की संख्या भी बहुत ज्यादा होती है। इसी के साथ में आपके Vehicle की भी बहुत बुरी हालत हो जाती है, और आपको लाखों का नुकसान हो सकता है।

इस परिस्थिति में आपको एक ऐसे helping hand की जरूरत होती है जो आपके एक्सीडेंट के ऊपर होने वाले नुकसान से आपको बचा सकें। इसके लिए Car insurance Third Party Cover के रूप में आपको मदद करता है। इसकी की मदद से आप कानूनन तरीकों से Vehicle को रोड पर चला सकते हैं।

यदि इसके बाद में किसी भी प्रकार से आपको दुर्घटना का सामना करना पड़े तो Car को ठीक करने या फिर Car की वजह से हुए नुकसान की भरपाई के लिए insurance कंपनी उत्तरदाई होती है। इसके लिए Vehicle का insurance लिया जाता है।

यह insurance, Motor Vehicle Act 2019 के अंतर्गत लागू किया गया है यानी कि आपको भारत में अब यदि Vehicle या फिर बाइक चलानी है तो इसके लिए आपको Motor Vehicle Act 2019 के अंतर्गत Vehicle का insurance करवाना जरूरी है। और इसीलिए भारत सरकार ने थर्ड पार्टी कवरेज मैंडेटरी कर दिया है।

कार का Insurance कैसे चेक करे | Car ka insurance kese Check kare

जो तरीका हम आपको बताने वाले हैं इसकी सहायता से आपने केवल Car का, बल्कि किसी भी Vehicle का insurance Check कर सकते हैं। इस की सहायता से आप यह देख पाएंगे कि आपकी Vehicle ka insurance हुआ है,, या नहीं हुआ है।

और अगर इन्श्योरेन्स हुआ है तो यह कब Expire होने वाला है। यानी कि आप अपने Vehicle की insurance की Expiry date देख सकेंगे। अगर आप चाहे तो आप किसी भी गाड़ी के नंबर से उसके मालिक का भी पता कर सकते है।

Car Ka Insurance Kese Check Kare
Car Ka Insurance Kese Check Kare
  1. यदि आप अपने Car का insurance Check करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको भारत सरकार के द्वारा प्रदान की गई Parivahan Sewa Website पर जाना होगा।
  2. इसके बाद में आपको Menu Bar में से Information Service पर Click करना है।
  3. Information Service में आपको “Know Your Vehicle Details” के option पर click करना है और यह आपको एक अन्य website पर ले जाएगी जिसका नाम Vehicle।nic।in होगा।
  4. यह पर आपको सबसे पहले अपना Account Create करना है इसके लिए आपको अपने मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी की आवश्यकता होगी।
  5. इसके बाद में आपको Mobile Number और Email लगाकर के Generate OTP नामक Button पर Click करना है।
  6. Generate OTP पर Click करते ही आपके समक्ष दो box आ जाएंगे जिनमें मोबाइल नंबर पर आए हुए OTP को और ईमेल आईडी पर आए हुए OTP को enter करना होगा।
  7. दोनों OTP डालते ही आप को Verify Button पर Click करना है इसके बाद में आपको अपना नाम और पासवर्ड डालने के लिए अन्य पेज पर भेज दिया जाएगा। जिसके बाद में आपका अकाउंट बन कर तैयार हो जाएगा, बाद में आपको वापस से menubar के Information Service के अंतर्गत ‘Know Your Vehicle Details’ के Button पर Click करना होगा।
  8. इसके बाद में आपको वह मोबाइल नंबर डालना होगा, जिससे आपने अभी Signup किया है यानि की Website पर Registration किया है।
  9. मोबाइल नंबर डालते ही आपको पासवर्ड डालने के लिए कहा जाएगा, और वह पासवर्ड भी आपको डालना है।
  10. पासवर्ड डालने के बाद में आपको continue के Button पर Click करना होगा, और आपको बाद में Vehicle Registration Status नाम के पेज के ऊपर भेज दिया जाएगा।
  11. इस पेज पर आपको अपने Vehicle Number को डालना होगा। यानी कि जो नंबर आप के Vehicle के नंबर प्लेट पर लिखा हुआ है, वह आपको लिखना होगा। इसके बाद में आपको नीचे दिया गया Verification Code यानी कि Captcha Code enter करना होगा।
  12. इसके ठीक बाद में आपको Vehicle Search नामक Button पर Click करना होगा।
  13. इसके ठीक बाद में आपको Vehicle की Details के बारे में सारी जानकारी दे दी जाएगी, जो आपको चाहिए। इसके नीचे आपको Validity Section के अंतर्गत insurance नाम का option दिखेगा, जिसके सामने कोई Date दी हुई होगी। वह Date उस Vehicle की insurance की Expiry date होगी।
  14. इसकी सहायता से हमें यह पता चलता है कि यदि यह पर कोई Date लिखी हुई है मतलब इस Vehicle का insurance किया गया है। और यदि नहीं किया गया होगा तो यहां पर Not-Applicable (NA) लिखा हुआ आ जाएगा।

तो इस तरीके से किसी भी Vehicle, चाहे वह दुपहिया हो या कोई car हो, आप Car ka insurance Check कर सकते हैं।

Conclusion

तो आज के लेख जाना कि आप अपनी Car ka insurance kese Check kare। इसके साथ हमने आपको insurance का महत्व भी बताया, और उसकी जरूरत के बारे में आपको जानकारी दी। और हमने Step-by-step आपको बताया कि आप किस प्रकार अपनी या किसी की भी Car का insurance Check कर सकते हैं।

हम आशा करते हैं कि आप को पता चल गया होगा कि Car ka insurance kese Check kare।

धन्यवाद

FAQ’s

Q.1 Car ka insurance status kese Check kare?

Ans. Car ka insurance status चेक करने के लिए आपको-
1. Car ka insurance status Check करने के लिए आपको insurance information bureau of India की अधिकारिक Website पर आपको जाना होगा।
2. Website के सबसे नीचे पार्ट पर quick links के अंतर्गत आपको वेबसाइट V-SEVA Button दिखेगा, वहां पर आपको Click करना है।
3. उसके बाद में आपको Accidental Vehicle information retrieval system page पर पूछी गई information की जानकारी देनी है।
4. इसके लिए आपको अपना नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, एड्रेस, रजिस्ट्रेशन नंबर, इसके बाद में आपको captcha डालकर के information submit कर देती है और आपको Vehicle के insurance के बारे में complete information पता चल जाएगी।

Q. Car ki insurance validity online kese check kare?

Ans. Car ki insurance validity online kese check करने के लिए आपको परिवहन सेवा Website का इस्तेमाल करना होगा। जिसके बाद आप Know Your Vehicle Details Section में जा कर के अपने Car की insurance Validity Check कर सकते हैं।

Q. क्या insurance Expire होने से पहले insurance को बदला जा सकता है?

Ans. यह पूरी तरह से insurance कंपनी के ऊपर निर्भर करता है कि वह आपको इसके लिए allow करती है या नहीं। यदि कंपनी पॉलिसी में इसके संबंध में कोई भी प्रावधान होगा, तो आप आसानी से अपने insurance को Expire होने से पहले ही बदल सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ फॉर्मेलिटीज पूरी करनी होंगी, जिसके बाद में आप आसानी से अपने insurance के Expiry date से पहले उसे बदल पाएंगे।

ऐसे ही लैटस्ट अपडेट के लिए हमसे जुड़े रहिए हमारे Whats'App पर जुड़े।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

Leave a Comment

%d bloggers like this: