जानिए रेल्वे का टिकट Reservation Form कैसे भरते है? | Reservation Form Kaise Bharte Hain

ऐसे ही लैटस्ट अपडेट के लिए हमसे जुड़े रहिए हमारे Whats'App पर जुड़े।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

दोस्तों आज के इस पोस्ट मे हम आपको बताएंगे की Reservation Form Kaise Bharte Hain, आज के समय में यदि सबसे ज्यादा सफर किया जाता है तो वह ट्रेन के द्वारा किया जाता है वैसे तो आज के समय में रेलवे द्वारा हर चीज डिजिटल तौर पर की जाने लगी है जैसे टिकट है वह आप ऑनलाइन करवा सकते है।

वहीं कुछ लोग ऐसे हैं जिनको ऑनलाइन के बारे में कुछ पता नहीं होता है वह सोचते हैं कि वह रिजर्वेशन फॉर्म लेकर ही अपनी टिकट कंफर्म करवाएं। लेकिन उन लोगों के सामने एक चुनौती आती है कि आखिर reservation form kaise bharte hain

आज की इस पोस्ट में हम आपको इससे संबंधित की जानकारी देने वाले हैं आपको रिजर्वेशन फॉर्म भरने के कंप्लीट तरीके के बारे में बताने वाले हैं इसको देखने के बाद आप बिना किसी की मदद से reservation form भर पाएंगे। 

railway reservation form in hindi pdf

नीचे दिए गए फॉर्म को आप डाउनलोड कर सकते है और इसका प्रिन्ट निकाल कर आप इसको भर के अपने पास से Indian Railway Station से अपना रेज़र्वैशन करवा सकते है।

इस फॉर्म को डाउनलोड करने के लिए फॉर्म पर देर तक टच करे उसके बाद आपको एक Save As Image का ऑप्शन देखने को मिलेगा उसको सिलेक्ट करले आपका फॉर्म डाउनलोड हो जाइएगा।

जानिए रेल्वे का टिकट Reservation Form कैसे भरते है? | Reservation Form Kaise Bharte Hain

रेल्वे का Reservation Form कैसे भरते है | Reservation Form Kaise Bharte Hain

अब हम आपको स्टेप by स्टेप बताने वाले है की आप रेल्वे का reservation फॉर्म कैसे भरना है और आप को उसमे क्या क्या data देना पड़ता है तो चलिए सुरू करते है।

स्टेप 1 – पहले आपको रेलवे स्टेशन पर टिकट काउंटर से रिजर्वेशन फॉर्म ले लेना है। 

स्टेप 2 – इसके बाद आपको जैसे ही फॉर्म मिलता है सबसे पहले ऊपर की तरफ आरक्षण लिखा होगा उस पर टिक करना है। 

स्टेप 3 – इसके बाद आपको Train Number & Name मे गाड़ी की संख्या और गाड़ी का नाम भरना होगा। 

स्टेप 4 – इसके बाद आपको यात्रा की तारीख में  जिस दिन आप यात्रा करना चाहते हैं उस दिन की तारीख डाल देनी है। 

स्टेप 5 – इसके बाद आपको एक श्रेणी ( Class ) का कॉलम दिखेगा जिसमें आप अपने अनुसार यात्रा करना चाहते है वह डाल देना है। जैसे कुछ लोग स्लीपर में जाना चाहते हैं तो वहीं कुछ लोग Ac  में जाना चाहते हैं वह उनके बजट के अनुसार होता है। 

स्टेप 6 – इसके बाद यात्रा आरंभ करने का स्टेशन में आपको जिस स्टेशन से यात्रा करना चाहते हैं उसका नाम मेंशन करना है। इसके जस्ट बाई और एक कॉलम दिखाई देगा जिसमें आपको जहाँ आप जाना चाहते है उस स्टेशन का नाम डाल देना है।

स्टेप 7 – इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर भरना होगा। ध्यान रहे मोबाइल नंबर भरते समय कोई गलती ना हो क्योंकि आपके मोबाइल नंबर पर रेलवे के द्वारा सभी जानकारी सेंड की जाती है। 

स्टेप 8 – इसके बाद आपको यात्रियों की संख्या में उन सभी लोगों की संख्या डाल देनी है जो आपके साथ यात्रा कर रहे हैं यदि आप स्वयं ही यात्रा कर रहे हैं तो आपको इस कॉलम में एक भर  देना है। अब आपको जितने भी लोग यात्रा कर रहे हैं उन सभी का नाम, उनकी राष्ट्रीयता, उनकी उम्र, साथ ही यह भी जानकारी भरे कि आपको कौनसा बर्थ चाहिए। 

स्टेप 9 – इसके अगले कॉलम में आपको भारत सरकार के द्वारा कोई छूट का प्रमाण पत्र है तो आप उसके बारे में बता सकते हैं जिससे आपको टिकट की फीस में कुछ छूट मिल सकती है। 

स्टेप 10 – यदि आपके साथ कोई 5 साल से छोटा बच्चा है तो आपको उसका नाम और उम्र डाल देनी है इससे आपका कोई किराया नहीं लगता है लेकिन रेलवे को इसकी जानकारी होना आवश्यक है। 

इसे भी पढे:

जाने आधार कार्ड का फॉर्म कैसे भरते है |

Return के लिए Reservation Form कैसे भरे?

अब हम ये जानेगे की Return Form कैसे भरते है इसके लिए आपको कोई और फॉर्म भरने की जरूरत नहीं है आप जो ऊपर फर्म भर रहे थे उसी मे नीचे आपको Return का भी Form दिया गया होता है।

स्टेप 1 – जो फॉर्म आपने यात्रा करने के लिए भरा था उसके नीचे की तरफ ही एक रिटर्न का ऑप्शन आता है। 

स्टेप 2 – इसमें सबसे पहले आपको Train Number और Train Name लिखना है।  

स्टेप 3 – Date of Journey मे जिस तारीख को आप आना चाहते हैं वह तारीख डाल देनी है। 

स्टेप 4 – श्रेणी में आप अपने हिसाब से जिस भी श्रेणी (Class) की टिकट चाहते हैं वह डाल देनी है। 

स्टेप 5 – इसके बाद आपको जिस स्थान (Station From) से आप प्रस्थान कर रहे हैं उसके बारे में डालना है और जहां पर आप जाना चाहते हैं आगे उस स्टेशन का (To) नाम डालना है। 

स्टेप 6 – अब आपको आपका पूरा नाम लिखना है और साथ ही कंपलीट एड्रेस लिख देना है। 

स्टेप 7 – Aadhar Number मे आपको अपना आधार नंबर लिखना है।

स्टेप 8 – मोबाइल नंबर का एक कॉलम दिखाई देगा इसमें आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना है। 

स्टेप 9 – जिस दिन आप यह फॉर्म भर रहे हैं उस दिन की डेट डालनी है।

 स्टेप 10 – अपने original signature कर देने है आपके form भरने का प्रॉसेस पूरा हो जाता है। 

Conclusion 

तो दोस्तों आपको reservation form kaise bharte hain से जुड़ी जानकारी पसंद आई होगी अगर आपका इस से रिलेटेड कोई भी प्रश्न है तो आप कमेंट बॉक्स के माध्यम से हम से पूछ सकते हैं। 

बताये गए स्टेप्स के आधार पर यदि आप फॉर्म भरते हैं तो किसी भी तरह की त्रुटि होने की सम्भावना नही रहती है। 

FAQ’s

Q.1 Online रिजर्वेशन कैसे करते है?

Ans: आज रेलवे पूरी तरीके से डिजिटल हो चुका है जिसके वजह से रिजर्वेशन आप घर बैठे अपने मोबाइल फोन की सहायता से कर सकते हैं इसके लिए आपको IRCTC की ऑफिसियल website पर विजिट करना होगा वहां से आप online reservation कर सकते है।

 

ऐसे ही लैटस्ट अपडेट के लिए हमसे जुड़े रहिए हमारे Whats'App पर जुड़े।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

Leave a Comment

%d bloggers like this: