जाने WhatsApp Security Code क्या होता है और इसे Enable कैसे करे |How To Change WhatsApp Security Code

आज के ब्लॉग मे हम बात करने वाले है how to change WhatsApp security code ये कया होता है, इसका use क्यू करते है और इसको आप कैसे use कर सकते है ये सारी जानकारी हम आपको इसी ब्लॉग मे देंगे।

अगर आप WhatsApp use करते होंगे तो आपको भी ये ,message कभी कभी न कभी तो देखने को जरूर मिल ही होगा और आपके दिमाग मे ये बात भी जरूर आती होगी की ये होता क्या है, तो चलिए जानते है इसके बारे मे ।

WhatsApp security code क्या होता है?

WhatsApp Security Code एक unique code होता है जो की दो user के बीच मे जो भी chats या call होती है उसको एक विशेष प्रकार की security प्रदान करता है जिस से जी आप दोनों यूजर के अलावा कोई और या फिर हैकर न देख सके और न ही आपके data के साथ छेड़छाड़ कर सके।

आप जो भी मैसेज अपने लोगों को send करते है वो सारा message WhatsApp के server मे save हो जाता है सके बाद आपने जिसको send किया था उसको जाता है लेकिन अगर आप WhatsApp security code को enable कर देते है तो उसके बाद आप जीतने मैसेज या कॉल किसी को भी करेंगे वो सीधे उसी जो जाएगा न की WhatsApp के सर्वर मे save होगा।

अगर आप किसी group मे ऐड होंगे या फिर आपका कोई दोस्त हो या फिर रिस्तेदार या कोई भी हो जब वह अपने WhatsApp को uninstall करता है और उसी नंबर से फिर से WhatsApp बनाता है तो ये WhatsApp Security Code Change का मैसेज आपको देखने को मिलता है।

असल मे ये कोड हर समय use होता है जैसे मान लीजिए आप अपने किसी दोस्त से बात कर रहे है और आप जो भी मैसेज उसे send करते है हर मैसेज को WhatsApp end-to-end encrypted कर के send करता है।

मतलब ये की आपका हर मैसेज secure करके send किया जाता है और जब आपका दोस्त अपना मोबाईल चेंज करता है और फिर से उसी नंबर से अपना दूसरा WhatsApp बनाता है तो ये मैसेज आपको उसके व्हाट्सप्प सेक्शन मे देखने को मिलेगा।

WhatsApp आपको ये मैसेज इसलिए शो करता है की आप जो भी मैसेज अपने दोस्त को send कर रहे है वो अब भी secure है। चलिए अब जानते है how to change WhatsApp security code के बारे मे।

इसे भी पढे :

जाने Facebook Viewpoints से Online पैसे कैसे कमाए |Facebook Viewpoints Kya Hai

WhatsApp security code को change कैसे करे?

आए अब ये जानते है की आप इसको अपने WhatsApp मे कैसे change कर सकते है या enable कर सकते है जैसे जैसे मै आपको बता रहा हु वैसे ही आपको follow करना है बहुत easily आप इसे चेंज कर पाएंगे।

  1. सबसे पहले आपको WhatsApp open करना है और उस व्यक्ति का चैट ओपन करना है जिसको आप secure करना चाहते है।
  2. उसके बाद आपको उसके Profile पर क्लिक करना है (जहा ऊपर व्यक्ति का नाम लिखा होता है)। 
  3. उसके बाद आपको एक Encryption का ऑप्शन देखने को मिलेगा उसपर आपको click करना है।
  4. उसके बाद आपको एक QR Code देखने को मिलेगा उसके नीचे आपको बहुत सारे नंबर लिखा हुआ दिखाई देगा।
  5. अब आप उस व्यक्ति का फोन लेकर QR Code को scan करना है और अगर उसका phone आपके पास नहीं है तो उसके ऊपर आपको एक share का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर आपको click करना है और शेयर कर देना है।
  6. जब वो कोड उस व्यक्ति को send हो जाएगा तो अब उस व्यक्ति को उसको open करना है और उसको किसी भी trike से स्कैन करवाना होगा उसको बाद आप दोनों का message सिक्युर हो जाएगा।
  7. जिस किसी का भी आप message और call सिक्युर करना चाहते है सबसे बेहतर ये option है की आप उसका मोबाईल लेकर अपना WhatsApp ओपन करके उस व्यक्ति का WhatsApp ओपन करे और एक बार Encryption वाले ऑप्शन मे जाए और कर कोड को अपने दोस्त के mobile से स्कैन कर दे स्कैन करने के बाद आप दोनों के मोबाईल मे जो QR code के नीचे जो नंबर होता है वो same show करने लगेगा इस से आप verify कर सकते है की आपका encryption enable हो गया है या नहीं।
how to change WhatsApp security code

Conclusion

तो ये थ आज का ब्लॉग जिसमे हमने how to change WhatsApp security code के बारे मे जाना उमीद करता हु की ये पोस्ट आप लोगों को पसंद आया होगा अगर ये पोस्ट आप लोगों को अच्छा लगा होतो हमे कमेन्ट बॉक्स मे जरूर बताए।

अगर encryption को enable करने मे किसी प्रकार की दिक्कत आ रही हो तो वो भी आप comment बॉक्स मे पूछ सकते है। इसे आप अपने दोस्तों के साथ और Girlfriend / Boyfriend के साथ भी सारे कर सकते है और अपने personal chats और call को secure बना सकते है धन्यवाद।

Leave a Comment