Instagram Reel से पैसे कमाने के 5+ तरिके वो भी बिना Investment किए जो Instagram Influencer use करते | instagram reel se paise kaise kamaye

ऐसे ही लैटस्ट अपडेट के लिए हमसे जुड़े रहिए हमारे Whats'App पर जुड़े।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

नमस्कार पाठकों आज के इस लेख में हम Instagram Reel se Paise Kaise Kamaye इसके ऊपर चर्चा करेंगे। मित्रों आजकल social media ने जनता को आनंदित करने का और जानकारी से परिपूर्ण करने का और आपस में मेलजोल बिठाने का एक महत्वपूर्ण काम किया है।

मित्रों इन्हीं social media के वजह से आज हम दुनिया के एक कोने में बैठ कर दूसरे कोने पर स्थित हमारी किसी जानकार या परिचित से बात कर सकते हैं, उसका हाल चाल पूछ सकते हैं, उसकी खुशी में शामिल हो सकते हैं, और उसका दुःख बाँट सकते है। किसी भी प्रकार की जानकारी का लेन देन कर सकते हैं।

मित्रों social media में FacebookInstagram, Twitter केवल आनंद के लिए नहीं है बल्कि यह सारे मंच एक अच्छी कमाई का जरिया भी है।

आज के लेख में हम जानेंगे कि Instagram से पैसे कैसे कमा सकते हैं? और हम ऐसा क्या करें जिसके द्वारा हम केवल एक अकाउंट बना कर Instagram से पैसे कमा पाएं?

Instagram में बहुत सारे ऐसे features हैं जैसे कि story डालना, Post अपलोड करना। आजकल तो Instagram Reel बनाना भी एक कला है और एक महत्वपूर्ण फीचर है जिसका उपयोग विश्व में करोड़ों लोग करते हैं।

आज के लेख में हम जानेंगे कि Instagram क्या है? Instagram Reels क्या है? यह कैसे काम करता है? Instagram रील के फीचर्स कौन-कौन से हैं? किस प्रकार हम Instagram Reel को इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं। तो चलिए शुरू करते हैं-

Instagram क्या होता है?

मित्रों Instagram एक social media application है। इस application को आप अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड करके और इंटरनेट का इस्तेमाल करके चला सकते हैं।

Instagram में आप photos को अपलोड कर सकते हैं। किसी से भी बातें कर सकते हैं (वे लोग जो Instagram पर उपस्थित है) वीडियो अपलोड कर सकते हैं, अपना content बना सकते हैं, Group बना सकते हैं, Business Page बना सकते हैं, और इसी के साथ में आप Instagram के द्वारा video call भी कर सकते हैं।

Instagram ऐप all in one सोशल मीडिया information sharing ऐप है जिसके द्वारा एक व्यक्ति अपना मनोरंजन कर सकता है। वह बहुत सारे लोगों के साथ कनेक्ट भी हो सकता है। अपना पेज बना कर और अच्छा content डाल कर वहां पर लाखों करोड़ों लोगों को अपने आप को फॉलो करने के लिए invite भी कर सकता है।

यदि वह चाहे तो एक अच्छी कम्युनिटी इकट्ठा होने के बाद Instagram पर पोस्ट डाल कर और Reel बनाकर आराम से एक side business भी कर सकता है। यह सब Instagram application के फायदे हैं।

Instagram Reel क्या है और इसे कैसे इस्तेमाल करे?

Instagram Reel Se Paise Kaise Kamaye
image credit – soak.co (Instagram Reel Se Paise Kaise Kamaye)

Instagram Reel इंस्टाग्राम का ही एक ऐसा feature है जिसके सहायता से TikTok जैसे वीडियोस बनाये जा सकते है। Instagram Reel कोई एप्लीकेशन नहीं है बल्कि यह एक इंस्टाग्राम के अंदर ही फीचर है जिसकी सहायता से हम Short videos बना सकते हैं।

Instagram Reel के द्वारा आप अपना टैलेंट लोगों को दिखा सकते है। यही काम टिक टॉक के द्वारा लोग करते थे।

इंस्टाग्राम रील कैसे बनाए?

अगर आप instagram Reel बनाना चाहते हैं तो आपको इसे कहीं से भी डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं है। Instagram Reel किसी प्रकार से कोई application नहीं है यह एक features है। जो Instagram के मुख्य ऐप में ही आपको मिल जाता है।

इसके लिए आपको Instagram डाउनलोड करना पड़ेगा। यदि आपका Instagram पर अकाउंट नहीं है और आप Instagram को use करना चाहते है। तो आपको Instagram डाउनलोड करना पड़ेगा और उस पर अपना अकाउंट बनाना पड़ेगा।

Instagram के अंदर कई सारे ऐसे feature है जिसको कुछ लोग नहीं जानते कि इस प्रोग्राम को कैसे use करते हैं। जैसा कि हमने आपको पहले बताया था कि लोगों को टिक – टोक बहुत पसंद आया था लेकिन भारत सरकार ने सुरक्षा कारणों की वजह से टिक टोक को बैंन कर दिया था इसीलिए Instagram ने भी अपने ही मुख्य एप्लीकेशन पर इसे Reel का ऑप्शन दिया।

• यदि आप Instagram Reel इस्तेमाल करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको Instagram का मुख्य application डाउनलोड करना होगा।

• उसके बाद आपको Instagram पर एक account बनाना होगा।

• जिसके लिए आपको अपना मोबाइल नंबर या अपनी ईमेल आईडी की जरूरत पड़ेगी।

• इसके बाद आप Instagram अकाउंट Login कर सकते हैं।

• Login करने के बाद आपको Instagram के left side के टॉप पर आपको एक कैमरा का निशान दिखाई देगा। उस पर आपको क्लिक करना है।

• इसके बाद आप Instagram Reel पर पहुंच जाएंगे।

• इसके बाद आप Instagram Reel दो तरीके से बना सकते हैं।

• यदि आप चाहें तो इसे अपनी ही आवाज में बना सकते हैं और यदि आप चाहें तो किसी भी म्यूजिक को सेलेक्ट करके या उसे कट करके किसी particular part को अपने वीडियो में add करके आप अपना Instagram Reel बना सकते हैं।

Instagram reel के द्वारा आप tik tok की तरह ही शार्ट वीडियो बना सकते हैं और उसे अपलोड कर सकते हैं फर्क बस इतना है कि टिक टॉक पर वीडियो बनाने के बाद वीडियो टिक टॉक पर अपलोड होती थी और Instagram पर वीडियो बनाने के बाद वीडियो Instagram के ऊपर अपलोड होगी। 

Instagram Reel की Features क्या क्या है?

इस प्रोग्राम की कुछ ऐसे फीचर हैं जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए-

Instagram Reel की बहुत सारी  फीचर्स है जो  बहुत सारे बहुत सारे लोगों को आकर्षित करते हैं।

• आप Instagram Reel का उपयोग करके अपने शार्ट वीडियो पर किसी भी प्रकार का वीडियो song या किसी भी प्रकार का song अपने शार्ट वीडियो पर ऐड कर सकते हैं।

• Instagram आपको slow motion का feature भी प्रदान करता है यह फीचर टिक टॉक पर बहुत ज्यादा फेमस था इस feature का उपयोग बहुत सारे लोग करते थे। और यदि आप चाहें और इस feature को मिस कर रहे हैं तो Instagram Reel पर जाकर आप स्लो मोशन मैं अपने वीडियो बना सकते हैं।

• Instagram के Reel में आपको आपके विडियो का बैकग्राउंड बदलने का भी अवसर भी मिलता है जो कि टिक टॉक में नहीं था इसीलिए हम यह कह सकते हैं कि यह टिक टॉक से भी एडवांस तरीके से काम करता है।

• Instagram Reel पर जो sharing option है वह बहुत ही सिंपल है यदि आप Instagram Reel पर कोई वीडियो बनाते हैं तो इसे बाकी किसी भी social media platform पर आसानी से शेयर कर सकते हैं। बशर्ते वह social media उस इलाके में प्रतिबंधित ना हो।

• Instagram Reel पर आपको Duet बनाने का भी ऑप्शन मिल जाएगा। अर्थात यदि 2 लोग चाहे तो अलग-अलग वीडियो फ्रेम में अपना वीडियो बना करके उसे एक ही वीडियो में समाहित कर सकते हैं।

• यह feature टिक टॉक में बहुत ज्यादा फेमस था इसी की वजह से Instagram ने भी इस feature को अपने Instagram Reel में add किया है।

• यदि आप चाहें तो Instagram Reel में अपने वीडियो रिकॉर्डिंग करते समय आप बीच-बीच में वीडियो रोक कर उसमें कहीं कहीं कट भी लगा सकते हैं।

• इसका एक बहुत ही महत्वपूर्ण feature यह भी है कि यदि आप चाहें तो अपने comment section को मैनेज कर सकते हैं।

• आप चाहे तो लोगों को block किए बिना उनके कुछ खराब कमेंट को अपने कमेंट सेक्शन में आने से रोक सकते हैं।

• यह features Instagram काफी समय से प्रोवाइड करवा रहा है। लेकिन वह feature केवल Instagram के पोस्ट और Instagram की IGTV के लिए है।

Instagram reel se paise kaise kamaye (इंस्टाग्राम रील से पैसे कैसे कमाएं?)

Instagram Reel से पैसे कमाने के 5+ तरिके वो भी बिना Investment किए जो Instagram Influencer use करते | instagram reel se paise kaise kamaye
iage credit – quora.com (Instagram Reel Se Paise Kaise Kamaye)

दोस्तों अब आपके प्रश्न का उत्तर मिलेगा की Instagram reel se paise kaise kamaye तो इसको ध्यान से पढ़िएगा।
Instagram Reel से पैसा कमाना मुश्किल नहीं है बल्कि बहुत ही ज्यादा आसान है इसके लिए आपको एक बहुत बड़ी कम्युनिटी का साथ चाहिए होगा अर्थात आपके Instagram के अकाउंट पर आपके followers की संख्या हजारों या लाखों में होनी चाहिए।

इसके बाद आपका पोस्ट देखने वालों की और वीडियो देखने वालों की संख्या हजारों में लाखों का होनी चाहिए।

उसके बाद आप Instagram Reel के द्वारा पैसे कमा सकते हैं। यदि आपके पास में हजारों और लाखों की संख्या में फॉलोवर्स है तो उसके बाद आपको केवल कुछ स्टेप फॉलो करने होंगे-

Affiliate Linksकी मदद से

मित्रों आप Affiliate Links का इस्तेमाल करके Instagram reels के जरिये पैसे कमा सकते है। इसके लिए आपको किसी ऐसे product को sell करिए जो आपके niche से रिलेटेड हो और इसको प्रमोट करने के लिए आपको जरूरी नहीं है की आपके पास बहुत सारे फोल्लोवेर हो,

अगर आप Instagram Story में Affiliate Links डालना चाहते है तो उसके लिए आपके पास कम से कम 10 हज़ार फोल्लोवेर होना चाहिए उसके बाद ही आप अपनी instagram story मे affiliate link डाल सकते हैं।

आप Amazon, Flipkart, Digistore24, JvZoo, WarriorPlus, ClickBank तथा और भी ऐसे ही affiliate programs को join करके वहां से अपनी affiliate link ले सकते है और उनके product को भी sell कर सकते हैं।

Promotion के जरिये

मित्रों इस तरीके के जरिये बहुत से लोग पैसे कमाते है। इसके जरिये आप दुसरे Content Creators के instagram account को पैसे लेकर अपने अकाउंट पर प्रमोट कर सकते है। लेकिन इसके लिए आपको एक अच्छी कम्युनिटी की सहायता चाहिए होगी। जैसा की ऊपर बताया गया है की इसके लिए आपको कम से कम 10 हज़ार से 10 लाख तक के followers चाहिए होंगे।

Barter Collaboration

Barter collaboration instagram reel से पैसे कमाने का एक अच्छा साधन है इसमें कंपनियां digital creators को पैसों की बजाय product देती है। जिससे creators को उस product को इस्तेमाल करने के बाद dedicated review करते हुए वीडियो बना सकते हैं और उस product को use करने के लिए घर में भी रख सकते हैं। ये technique personal branding मे काफी सहायता करेगी जिसमे आप अपनी audience के बीच trust build कर पाएंगे।

आप उसी product का review करिए जो सच में अच्छा है। क्यूंकि आप उसको पहले इस्तेमाल करें उसके बाद ही लोगों को recommend करें।

Paid Promotionकी मदद से

मित्रों आप अपने Instagram Reel पर किसी भी प्रोडक्ट का paid promotion कर सकते है। जैसे की Beauty Products, Electronic products या और भी ऐसे ही Products का प्रमोशन करके पैसे कमा सकते है।

Acting भी एक पैसे कमाने का जरिया बन सकता है

मित्रों एक्टिंग के मदद से भी आप Instagram रील के जरिये पैसे कमा सकते है। इसके लिए आपको केवल अच्छी एक्टिंग आनी चाहिए और यदि किसी अच्छे फिल्म डायरेक्टर या producer की नजर आप पर पड़ी तो आपको फिल्मों में काम करने का भी मौका मिल सकता है।

Instagram Monetization से पैसा कैसे कमाए?

मित्रों Instagram ने अभी तक monetization की सर्विस शुरू नहीं करी है। लेकिन आने वाले समय में भविष्य में ये features भी जरूर add हो जाएगा।Instagram इसे शुरू करने वाला है जिसके द्वारा आप के videos या रील पर ads show होंगी जिससे आपकी earning हो सकती है।

Conclusion

तो मित्रो आज के लेख में हमने जाना कि हम instagram reel se paise kaise kamaye और किस प्रकार से Instagram Reel का उपयोग करके Instagram से पैसे कमा सकते हैं। मित्रों Instagram Reel से पैसा कमाना मुश्किल नहीं है लेकिन इसके लिए धैर्य रखना बहुत जरूरी है क्योंकि Instagram पर एक अच्छी audience को जोड़ने में बहुत ही ज्यादा समय लगता है।

यदि आपको हमारी दी हुई जानकारी पसंद आई तो कृपया इसे अपने मित्रों तथा सगे संबंधियों तो जरूर शेयर करें।

धन्यवाद!

Q1. Instagram क्या है?

Ans. Instagram एक सोशल मीडिया information sharing ऐप है। इसके द्वारा हम फोटो या वीडियो शेयर कर सकते हैं। अपने विचारों की सहमति और असहमति को जनता तक पहुंचा सकते हैं। Instagram पर फोटोस और वीडियो शेयर करके हम Instagram का पूरा उपयोग कर सकते हैं। इंस्टाग्राम से पैसे भी कमा सकते हैं।

Q. क्या Instagram एक समय की बर्बादी है?

Ans. यह बात इस कार्य पर निर्भर करती है कि आप Instagram का उपयोग कैसे करते हैं। यदि आप चाहें तो Instagram का उपयोग आप पैसे कमाने के लिए भी कर सकते हैं। और ज्ञानवर्धक के लिए भी कर सकते हैं। यदि आप केवल और केवल Instagram का उपयोग अपने मनोरंजन के लिए कहे तो एक समय की बर्बादी है अन्यथा यह  एक ज्ञान का भरपूर भंडार है। 

Q. Instagram Reel क्या होती है?

Ans. Instagram Reel Instagram के द्वारा उपलब्ध कराया गया एक ऐसा feature है जो अगर आपके अंदर ही है इसके लिए आपको किसी बाहरी सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं है। Instagram Reel को समझना बहुत ही आसान है जिस प्रकार टिक टॉक में वीडियोस बनते थे उसी प्रकार के वीडियोस आप Instagram पर बना सकते हैं।

Q. क्या Instagram का उपयोग करके पैसे कमाए जा सकते हैं?

Ans. जी हां Instagram का उपयोग करके बहुत अच्छी मात्रा में पैसे कमाए जा सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले एक अच्छे कंप्यूटर की जरूरत है और आपके पास अच्छी मात्रा मे followers भी होने चाहिए उसके बाद आप पैसा कमा सकते हैं।

Q. Instagram reel se paise kaise kamayen?

Ans. Sponsorship, affiliate marketing, Course selling कर के आप इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं।

Q. क्या Instagram का उपयोग केवल चैटिंग के लिए किया जाता है 

Ans. जी हां इंस्टाग्राम का एक बहुत अच्छा उपयोग चैटिंग के लिए किया जाता है। Instagram के द्वारा अधिकतर लोग केवल चैटिंग ही करते हैं। लेकिन Instagram में चैटिंग के अलावा भी बहुत ऐसे feature है जिनका उपयोग करके आप Instagram के द्वारा बहुत ज्यादा फेमस हो सकते हैं और बहुत पैसे कमा सकते हैं।
तो Instagram का उपयोग केवल चैटिंग के लिए नहीं किया जाता है।

ऐसे ही लैटस्ट अपडेट के लिए हमसे जुड़े रहिए हमारे Whats'App पर जुड़े।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

Leave a Comment

%d bloggers like this: