जाने Freelancer किसे कहते है और आप Freelancer कैसे बन सकते है | What Is Freelancer In Hindi

आज के ब्लॉग मे हम बात करेंगे what is freelancer in hindi ऐसे बहुत से लोग है जिन्होंने freelancer का नाम तो सुना है पर ये होता क्या है और कैसे काम करता है इसके बारे मे जानकारी लोगों को जानकारी नहीं होती। इसलिए आज के ब्लॉग मे हम इसके बारे मे पूरे detail मे जनेगे और समझेंगे भी और तो और हम ये भी जनेगे की कैसे हम इसकी मदद से पैसे कमा सकते है।

आज भारत की population इतनी ज्यादा बढ़ गई है की यहा के लोगों को नौकरी भी मिलना मुसकिल हो गया है, इस lockdown मे लगभग 60% लोगों की नौकरी चली गई और लोग बेरोजगार हो गए।

हम लोग अपनी अपनी पढ़ाई पूरी करते है और जॉब न मिलने की वजह से घर पर ही पड़े रह जाते है जिस से की हमारा मेंटली प्रेशर बढ़ने लगता है दिन रात हम यही सोचते है की हमारे फ्यूचर का क्या होगा कैसे हम अपनी लाइफ मे successful होंगे।

हम छोटी मोटी नौकरी भी नहीं करना चाहते क्युकी हुमने डिग्री मे बहुत पैसा इन्वेस्ट किया है उसके बदले मे अगर हमे 10 हजार की नौकरी करनी पड़े तो हुमए खुद अंदर ही अंदर guilt महसूस होता है।

लेकिन इस इंटरनेट की दुनिया मे अब हुमए ऐसे बहुत idea मिल जाते है जिसकी मदद से हम हम अपनी इस बेरोजगारी को खत्म कर सकते है और पैसा कमा सकते है। इंटरनेट के इस जगत मे आज कोई भूख नहीं रहेगा पर बस जरूरत है आपको एक ऐसी skill सीखने की जिसकी दम पर आप अपना पेट भर पाए।

तो चहलिए हम अपनी main टॉपिक पर आते है और जानते है what is freelancer in hindi

freelancer किसे कहते है | what is freelancer in hindi

ज्यादेतर लोगों को तो यही नहीं पता की what is freelancer in hindi इसलिए सबसे पहले इसको जान लेते है अपनी skill का use करके किसी की के लिए काम करना और उस काम के बदले मे उस इंसान से पैसा लेना इसी को freelancing कहते है और जो इंसान वह काम करता है उसको freelancer कहते है।

इसको हम थोड़ा easy भाषा मे समझने की कोसिस करते है मान लीजिए आपके पास कोई एक skill (गुण) है जिसमे आप बहुत expert है, तो आप अपने skill का use करके किसी के लिए काम करते है वो भी घर बैठे और उस काम के बदले मे वो इंसान आपको पैसा देता है इसकी को freelancing कहते है और आप वह इंसान है जिसने उस इंसान के लाइ काम किया तो आप खुद को freelancer कह सकते है।

freelancing किसे कहते है | what is freelancer in hindi

जब आप अपनी skills का use करके किसी के लिए काम करते है और उस काम के बदले मे आप उस इंसान से payment लेते है तो इसी प्रोसेस को freelancing कहते है। मतलब की अपने skills से पैसे कमाने को freelancing कहते है।  

Freelancing के लिए Best Skill

Freelancing करने के लिए आप कोई भी एक सकिल को सिख सकते है लेकिन अगर आप अपने काम मे एक एक्सपर्ट बन जाते है तो आप सोच भी नहीं सकते की आप कितना पैसा कमा सकते है सिर्फ उस एक skill से। नीचे मै कुछ skills का लिस्ट बता देता हु इनमे से आप किसी भी एक skill को सिख सकते है।

1.            Photoshop

2.            Content Writing

3.            Video Editing

4.            Voice Over

5.            Graphic Designing

6.            MS Office

7.            MS Excel

8.            Website Designing

9.            App Developer

10.         Image Editing

11.         Painting

12.         Logo Designing

13.         Banner Designing

14.         Online Tutoring

15.         Song Writer

16.         Content Writing

17.         Online Teaching

18.         Graphics Designing

19.         Web Designing

20.         Blogging

21.         Digital Marketing

22.         Marketing Services

23.         Web Designing

24.         Web Development

25.         Social Media Marketing

26.         Mobile App Development

27.         Graphics Designing

28.         Video Designing

29.         UI/UX Designing

30.         Accounting Services

31.         Photoshop Design

32.         Logo Design

33.         Data Entry

34.         Customer Support

ये कुछ ऐसे skills है जिनको आप सिख सकते है और इनको अपने एक आचे level पर सिख जाते है तो इन Skill से ही आप बहुत पैसा कमा सकते है। freelancing मे आप किसी company के लिए काम नहीं करते है और आपको सैलरी नहीं मिलती है इसमे आप अपनी मर्जी से जब चाहे तब काम कर सकते है और पैसा कमा सकते है।

Freelancing मे आपको client search करना पड़ता है और उसका काम पूरा करके देना पड़ता है और उसका काम पूरा होने के बाद आपको अब दूसरे क्लाइंट को खीजना पड़ता है पर मै आपको ये भी बता दु आप client सिर्फ तब तक ही खोजना ओड़ता है जब तक आप एक Level 1 के फ्रीलैन्स नहीं बन जाते क्युकी Level 1 freelancer बनने के बाद आपको लोग खुद ऑर्डर देना सुरू कर देते है आई और आपके पास काम की कमी नहीं होती।

लेकिन आप एक beginner है और आपको इसके बारे मे अगर बिल्कुल भी knowledge नहीं है की कहा से सुरू करू,  freelancing कैसे करू कहा से मुझे काम मिलेगा तो मै आपको एक सलाह दूंगा जिस से की आपके समय की बचत होगी और आप वो सारे टिप्स और ट्रिक्स सिख सकते है इसके लिए आपको इस लिंक को ओपन करना है यह एक कोर्स है जिसमे इन्होंने ने बताया है की आप कैसे एक beginner से expert बन सकते है और अपने सपनों को पूरा कर सकते है।

freelancing करने के लिए क्या चाहिए | what is freelancer in hindi

Freelancing करने के लिए आपको सिर्फ एक laptop, एक freelancing website, एक best skill जिसमे आप expert हो और internet connection की जरूरत है, साथ ही साथ आपके पास एक email और एक bank अकाउंट होना भी जरूरी है बस इन्ही सब की मदद से आप freelancing सुरू कर सकते है।

Freelancing की बेस्ट Website कौन सी है | what is freelancer in hindi

ये सही question है आप लोगों का अब मै आपको कुछ ऐसी website की लिस्ट देता हु जहा पर आप अपना account create कर सकते है और अपना freelancing business start कर सकते है।

1. Fiverr

2. Toptal

3. Upwork

4. Freelancer.com

5. Flexjobs

6. SimplyHired

7. Guru

8. LinkedIn

9. Behance

10. 99designs

11. Dribbble

12. People Per Hour

13. ServiceScape

14. DesignHill

15. TaskRabbit

ये कुछ वेबसाईट है इन पर आप खुद को रजिस्टर कर सकते है लेकिन इन मे से सबसे बेस्ट Fiverr है जो की आपको जल्दी order लेने मे मदद करती है मेरी recommendation है की आप Fiverr मे सबसे पहले register करे।

Freelancer पर Account कैसे बनाए | what is freelancer in hindi

फ्रीलैन्स पर आप account कैसे बना सकते है इसके लिए मै आपको एक विडिओ दे देता हु जिसमे आपको step by step account create करके दिखाया जाएगा।

freelancing से पैसे कैसे कमाए | what is freelancer in hindi

freelancing मे आप पैसे तब कमाते है जब आप अपने skill की मदद से किसी client का काम पूरा कर के देते है, जब आपका काम पूरा हो जाता है और आप उस काम को अपने client को send करते है तो वो आपे काम को चेक करते है और आपको आपका पेमेंट दे देता है उसके बाद client आपको अपना feedback भी देता है जो की आपको आगे और काम दिलाने मे मदद करता है।

Freelancing लोग क्यों करते हैं या आपको क्यों करना चाहिए

बात करते है की कौन Freelancer बन सकता है और क्यू बनना चाहिए तो मै आपको बता दु एक freelancer बनने के लिए आपको किसी certificate या degree की जरूरत नहीं है आपको सिर्फ एक skill को सीखना और उसे इस level तक सीखना है की आप उसमे expert बन जाए जिस से की आप उस से रिलेटेड कोई भी काम कर पाए।

Freelancer हर इंसान बन सकता है जिसको पैसों की जुरत हो और अपने सपनों को पूरा करना चाहता हो जैसे की एक college student भी बन सकता है एक father भी freelancer बन सकता है, एक doctor भी freelancer बन सकता है, एक मा भी freelancer बन सकता है, एक husband भी freelancer बन सकता है बस जरूरत है तो आपको एक अच्छा skill की।  

freelancing करने के फायदे | advantages of Freelancing

चलिए अब ये जान लेते है की freelacer बनने के क्या फायदे होते है Freelancing करने के अनेक फायदे है उन्मे से कुछ फायदे के बारे मे बताता हु जैसे की:

  • घर बैठे काम करना
  • घर बैठे पैसे कमाना
  • अपने मर्जी के समय मे काम करना
  • Boss Free lifestyle जीना
  • हमेसा अपनी family के साथ रहना
  • फॅमिली की सपनों को पूरा करना
  • आप अपनी मर्जी का client खोज सकते है
  • आप अपनी मर्जी की काम कर सकते है जिसमे आपका interest हो
  • इसमे आपको पैसे invest करने की जरूरत नहीं होती
  • Office जाने का टेंशन नहीं होता
  • काम की कीमत भी आप खुद तय करते है

Freelancer बनने के नुकसान | Disadvantages of becoming a Freelancer

हर काम के दो पहलू होते है एक फायदा और एक नुकसान तो इस यहा हम बात करेंगे freelancer बनने के क्या नुकसान होते है उसके बारे मे :

  • Freelancing मे आप actively कमाते है मतलब ये की आप जबतक काम करेंगे तब तक ही पैसे कमाएंगे ।
  • काम करने की पूरी जीमेदारी आपकी होती है।
  • अपने skills को update करना होता है और हमेसा सीखना पड़ता है।
  • सुरू मे आपको काम पाने के लिए बहुत मेहनत करना पड़ता है।
  • Freelancing मे आपको daily काम मिलता रहे ऐसा पॉसिबल नहीं होता।
  • आपको अपने काम मे expert बनना पड़ेगा।   

Freelancing Job कैसे करें? | what is freelancer in hindi

जैसा की मैंने आपको बताया की freelancer अपनी skillकी मदद से पैसे कमाता है इसिलए सबसे पहले आप अपने हुनर को पहचाने और ये जानने की कोसिस करे की वो कौन स काम है जिसको आप बहुत ही अछे से कर सकते है।

Freelancer बनने के लिए आपको किसी एक skill मे professional होना बहुत जरूरी है, और उस काम मे professional बनने के लिए आपको उस काम को लगातार करते रहन होगा जिस से की आप दिन प्रति दिन सुधार कर सके।

FAQ’s | what is freelancer in hindi

फ्रीलांसर पर काम कैसे करें?

आप किसी एक freelance वेबसाईट पर account बना कसते है और वह आप अपना portfolio लगा सकते है जिसकी मदद से आपको order मिलेंगे और अप उस order को पूरा के बाद client को deliver करके बदले मे payment ले सकते है।

फ्रीलांस जॉब क्या होता है?

freelance का मतलब ये ओट है की आप घर बैठे किसी client का काम पूरा करते है और उसके बड़े मे वो क्लाइंट आपको पैसा pay करता है इसी को Freelance Job कहते है।

फ्रीलांसर कैसे बने?

इसके बारे मे मैंने अपने पोस्ट मे बहुत डीटेल मे बताया है आप उसको चेक कर सके है।

फ्रीलांसिंग कैसे सीखें?

Freelancing आप YouTube की मदद से भी सिख सकते है आपको सिर्फ skill ही तो सिखनी है इसके लिए आप चाहे तो कोई freelancing कोर्स भी ले सकते है जिस से आप बहुत जल्दी से सिख पाएंगे की कैसे आप freelancing मे सक्सेस प सकते है। मैंने इस पोस्ट मे एक कोर्स के बारे मे बताया है वो course आपको बहुत मदद करेगा।

फ्रीलांसर से पैसे कैसे कमाए?

Freelancer से पैसा कमाने के लिए आपको अपने काम मे expert बनना पड़ेगा, आप जिस भी skill मे बेहतर है उस skill से related आपको client खोजना पड़ेगा और जब आप उसका काम पूरा करके उसको deliver करेंगे तो उसके बदले मे वो आपको पैसा देगा और साथ ही साथ आपको feedback भी देगा जिस से की आपको आगे और काम मिल सके।

Conclusion | what is freelancer in hindi

हुमने इस पोस्ट मे what is freelancer in hindi के बारे मे जाना उमीद है की इस पोस्ट से आपको मदद मिली होगी क्युकी मैंने इसमे वो सारी जानकारी देने की कोसिस कि है जो हर एक beginner को जरूरत होती है। लेकिन फिर भी अगर इस पोस्ट मे आप लोगों को ये लगे कुछ missing है तो आप हुमए कमेन्ट बॉक्स मे जरूर बताएगा।

अगर ये पोस्ट आपको पसंद आया है तो इसे शेयर जरूर करिएगा या फिर आप हुमने कमेन्ट मे जरूर बताइएगा क्युकी आपकी कमेन्ट से ही हमे motivation मिति है और और ऐसे ही पोस्ट लिखने की, इस पोस्ट को यही समाप्त करते है और मिलते है आपसे किसी नए पोस्ट मे धन्यवाद।

Leave a Comment