Consignment Number क्या होता है और कैसे track कर सकते है | consignment number kya hota hai

आज के ब्लॉग मे हम बात करने वाले है की consignment number kya hota hai, हमे ये देखने को कहा मिलेगा और ये इसको हम कैसे Track कर सकते है, आपके सारे सवालों का जवाब इस ब्लॉग मे मै आपको बताऊँगा बस आपको इस ब्लॉग को लास्ट तक पढ़ना है और अपना राय दे की क्या मैंने जो आपको बताया उससे आपको कुछ मदद मिली या नहीं ?

Consignment नंबर क्या होता है? | consignment number kya hota hai?

consignment number meaning in hindi: Consignment number किसी भी courier का या item का 13 number का एक Tracking Number होता है जिसकी मदद से हम किसी के द्वारा भेजे गए item को track कर सकते है।

अब हम बात करेंगे की कन्साइनमेंट क्या होता है (consignment kya hota hai), और कन्साइनमेंट नंबर क्या होता है। कन्साइनमेंट तो आप एक वस्तु समझ सकते है किसे हम छु सकते है, जब भी हम किसी वस्तु को courier के द्वारा कही भेजते है तो उस वस्तु को हम कन्साइनमेंट कहते है।

इसे भी पढे:

इसे भी पढे:
> सबका विकास महा क्विज़ योजना क्या है और इसमे आप 20 लाख रुपये कैसे जीत सकते है?

> मोबाईल की मदद से LIC Policy मे अड्रेस और मोबाईल नंबर कैसे चेंज करे?

कन्साइनमेंट नंबर कैसे पता करे? | Consignment Number Kaise Pata Kare

अब लोगों के मन मे दो प्रसन आ रहे होंगे की article number kya hota hai और consignment number क्या होता है आतो मै आपको बता दु ये दोनों एक ही नंबर होते है बस इनको अलग अलग जगह अलग नाम से बोल जाता है।

जब भी India Speed Post के द्वारा किसी को कोई paper या आइटम send करते है तो post clerk आपको एक receiving receipt देता है। जिस पर एक नंबर लिखा होता है EK041455465IN इस तरीके का दिखता है इसी नंबर को कनसाइनमेंट संख्या (consignment number) कहते है।

इन्हे भी पढे:

आपको एक और इग्ज़ैम्पल देता हु आप जब अपने किसी बैंक मे ATM Card के लिए Apply करते है तो आपके Mobile Number पर उसके कुछ टाइम बाद एक मैसेज आता है और उस मैसेज मे आपको एक Tracking Number देखने को मिलता है और एक link भी, उस लिंक को ओपन करके आपको अपना consignment नंबर डालकर track भी कर सकते है।

consignment number kaise nikale| कन्साइनमेंट नंबर कैसे पता करे

मान लीजिए आपने अपने दोस्त को उसके Address पर Indian Speed Post से एक Admit Card भेजा, उसके बाद counter men ने आपको एक slip दी, अब आपको उस slip पर देखना है की क्या वहा कुछ इस EK222222222IN तरीके का number देखने को मिलेगा वही आपका Consignment number होता है।

Consignment Number मिलने का ये फायदा रहता है की आप घर बैठे ये जान सकते है की आपका courier या item कहा तक पहुच है और कब तक आपके address पर deliver हो जायेगा। तो चलिए जानते है की कैसे आप ट्रैक कर सकते है।

इन्हे भी पढे:

India Speed Post को Track कैसे करे ?

स्पीड पोस्ट को ट्रैक करने के लिए आपके पास अगर लैपटॉप नहीं है तो आप मोबाईल की मदद से भी कर सके है दोनों के लिए एक ही process है:

  1. सबसे पहले आपको इस Track Speed Post को open करना होगा।
  2. अब आपको अपना 13 number का Consignment Number टाइप करना है।
  3. अब आपको Captcha Code डाल कर Track Now पर क्लिक करना है।
  4. Click करने के बाद आपके सामने आपके courier का सारा status देखने को मिलेगा जैसे की आपका courier कहा पर पहुच है और कब तक आपके address पर Deliver हो जाएगा।

इन्हे भी पढे:

Conclusion

उमीद है की आपको consignment number kya hota hai, और अपने Courier को consignment number से कैसे track कर सकते है ये सभी पता चल गया होगा और अगर आपको कुछ confusion हो तो आप हमे कमेन्ट बॉक्स मे बता सकते है, अगर इस पोस्ट से आपकी मदद हुई हो तो आप हमे कमेन्ट बॉक्स मे जरूर बताए धन्यवाद

Leave a Comment