Personal Loan लेने के लिए कौन कौन से डॉक्युमेंट्स की जरूरत पड़ती है? | Personal Loan ke liye kya Document chahiye in Hindi

ऐसे ही लैटस्ट अपडेट के लिए हमसे जुड़े रहिए हमारे Whats'App पर जुड़े।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

नमस्कार मित्रों, आज हम एक बहुत ही महत्वपूर्ण टॉपिक पर बात करने वाले है Personal Loan ke liye kya Document chahiye in Hindi, आज के समय जहां हमारा भारत आर्थिक रूप से प्रगति के पथ पर है वहीं पर आम लोग अपने खुद के व्यापार या फिर रोजगार को सशक्त बनाने की ओर लगे हुए हैं।

इसके लिए उन्हें कई बार Personal Loan की आवश्यकता होती है, लेकिन उन्हें पता नहीं होता कि Personal Loan किस प्रकार से लिया जाता है, और Personal Loan के लिए क्या Document चाहिए होते हैं।

इसीलिए आज के लेख में हम आपको बताएंगे कि Personal Loan ke liye kya Document chahiye in Hindi। जिसकी सहायता से आप मात्र कुछ समय में ही किसी भी Bank के द्वारा एक अच्छी राशि का Personal Loan ले सकें।

तो चलिए शुरू करते हैं-

Personal Loan की जरूरत क्यू पड़ती है?

मित्रों, कई बार हमें Emergency के दौरान कुछ पैसों की आवश्यकता हो जाती है। यह Emergency मेडिकल, economical, या फिर अन्य कई तरीकों से साझा की जा सकती है।

इसीलिए बहुत बार Emergency में पैसों को इस्तेमाल करने के लिए हम Personal Loan लेना जरूरी समझते हैं, क्योंकि कई बार हमे हमारे जानकार लोगों के द्वारा उधार लेने की तुलना में बहुत अच्छा रास्ता प्रतीत होता है।

Personal Loan शिक्षा के लिए, अन्य जरूरी काम के लिए, व्यापार के लिए, रोजगार के लिए, घर खर्च के लिए, Electricity Bill के लिए, या फिर अन्य कई कारणों से लिया जा सकता है, और जिन परिस्थितियों में हमारे पास में पैसा नहीं होता है तब हमें Personal Loan लेना जरूरी हो जाता है।

Personal Loan कहां से लिया जा सकता है?

Personal Loan देने के लिए बहुत सी Economical Institutions Active रहती है, जिसे Bank के रूप में पहचाना जा सकता है। कई बार Personal Loan हमें online माध्यम से भी मिल सकता है। जैसे की अगर आप Bajaj Finserv से लोन लेना चाहते है तो आप लिंक पर क्लिक करके पूरा प्रोसेस पढ़ सकते है।

लेकिन किसी भी तरीके से Personal Loan लेने के लिए हमें विभिन्न प्रकार के दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है।

यदि हम Bank के द्वारा Direct Personal Loan लेते हैं, तो यदि Bank के पास में कोई Personal Loan संबंधित offer नहीं है तो Bank से Personal Loan लेने के लिए हमें बहुत सारे Document जमा करवाने होते हैं।

क्योंकि Personal Loan लेने के लिए बहुत बार यह देखा जाता है कि क्या आप Personal Loan लेने के बाद में उसे चुकाने के लायक है या नहीं। यदि Bank को इस बात का भरोसा हो जाता है कि आप Personal Loan चुकाने में कामयाब हो सकते हैं, उसके बाद Bank आपको Loan देता है।

जैसा कि हम देखते हैं कि पिछले कई वर्षों से बड़े-बड़े लोग Loan लेकर के देश छोड़कर भाग जाते हैं, इसकी वजह से बैंकों ने Loan देने के तरीकों को और अधिक सशक्त कर दिया है।

इससे अलग यदि हम Online Personal Loan के लिए Apply करते हैं तो इसके लिए हमें विभिन्न प्रकार के offer भी मिलते हैं और सामान्य Bank की तुलना में यहां पर हम से ब्याज भी थोड़ा ज्यादा वसूला जाता है। लेकिन दस्तावेजों की आवश्यकता यहां पर भी बैंकों के समान ही रहती है।

केवल Online तरीकों से Loan लेने का फायदा यह होता है कि इसके लिए आपको बार-बार दूसरी जगह हो या बैंकों के चक्कर नहीं काटने पड़ते। आप केवल अपने घर बैठे Loan के लिए Apply कर सकते हैं। यदि आप Qualify कर जाते हैं तो आपको घर बैठे आपके Bank Account में पैसे आ जाते हैं।

Personal Loan ke liye kya Document chahiye in Hindi

Personal Loan ke liye kya Document chahiye in Hindi
Personal Loan ke liye kya Document chahiye in Hindi

Personal Loan के लिए हमे विभिन्न प्रकार के Document की आवश्यकता होती है जैसे कि-

  1. आपका PAN Card
  2. आप का ID Proof, यानि की आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, Voter ID
  3. आप का Signature Proof यानी कि आपका Passport और PAN Card
  4. इसके बाद में आप का Address Proof, जिसमें आप Passport Copy, आधार कार्ड या फिर Driving License के साथ में Utility Bill, गैस बिल, Voter ID Card, राशन कार्ड, Rent Agreement जमा करवा सकते हैं।
  5. इसके बाद में आप को कम से कम 6 महीनों का अपना Bank Statement चाहिए होता है। Bank Statement चाहिए होता है क्योंकि यह निर्धारित करता है कि क्या आपके Bank account में इतनी liquidity है कि आप लोन लेने लायक हो सके।
  6. इसके बाद में यदि आप एक Salaried Person है तो आप को Salary Slip जमा करवाना जरूरी होता है।
  7. इसके बाद में यदि आप Income Tax Return भरते हैं तो आपको Income Tax Return file या फिर वह Form 16 जमा करवाना होता है।
  8. यदि आप बिज़नस करते है और पर्सनल लोन लेना चाहते है तो आपको Balance Sheet, Profit and Loss Statement Account, Income Computation Sheet जो कि 2 साल की मांगी जाती है, जमा करवानी होती है।
  9. आपको Income Tax Return file भी 2 Income Tax Assessment, और Clearance Certificate, Income Tax Challan, TDS Certificate (16A के अंतर्गत), Form 26AS के अंतर्गत Income Declaration Certificate जरूरी होता है।

Conclusion

तो आज के लेख में हमने जाना कि Personal Loan क्या होता है, इसकी जरूरत क्यों पड़ती है, तथा इसे कहां से लिया जा सकता है, और अंत में हमने जाना कि Personal Loan ke liye kya Document chahiye hote hai। हम आशा करते हैं कि आपको आज के लेकर के द्वारा यह पता चल चुका होगा कि Personal Loan ke liye kya Document chahiye in hindi मे। धन्यवाद

FAQ’s

Q.1 आधार कार्ड पर लोन कितने तक का मिल सकता है?

आधार कार्ड से आप एक लाख तक का लोन ले सकते है, अगर आप आधार कार्ड से लोन लेना चाहते है तो आप इस पोस्ट को पढ़ सकते है।

Q.2 पर्सनल लोन कितना तक मिल सकता है?

पर्सनल लोन आपके सैलरी पर निर्भर करता है की आप कितनी सैलरी पते है उसी के हिसाब से बैंक आपको लोन दे सकता है।

Q.3 तुरंत लोन कैसे प्राप्त करें?

1. तुरंत लोन लेने के लिए आपको उस बैंक के अफिशल वेबसाईट पर जाना होगा।
2. उसके बाद आपको लॉगिन करना है और Instant Loan वाले ऑप्शन मे जाना है। वहा आपको ये देखने को मिल जाएगा की आप कितना लोन ले सकते है।
3. अब आपको वहा जीतने आवस्यक जानकारी मांगी गई है उसको भरे और ओटप के द्वारा पूरा प्रोसेस कम्प्लीट करे।
4. अब वहा आपको जब ये पता चल जाए की कितना लोन मिल सकता है तो आप अपना किस्त की installment सिलेक्ट करके लोन के लिए apply कर दीजिए।

Q.4 कौन कौन सी बैंक पर्सनल लोन देती है?

ये कुछ बैंक है जो की आपको Instant Personal Loan देती है:
1. ICICI Bank
2. HDFC Bank
3. Yes Bank
4. IDFC First

ऐसे ही लैटस्ट अपडेट के लिए हमसे जुड़े रहिए हमारे Whats'App पर जुड़े।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

Leave a Comment

%d bloggers like this: