up free laptop yojana 2021 registration – जाने कैसे आप भी फ्री लैपटॉप के लिए अप्लाई कर सकते है |Upcmo.up.nic.in

ऐसे ही लैटस्ट अपडेट के लिए हमसे जुड़े रहिए हमारे Whats'App पर जुड़े।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

नमस्कार पाठको , क्या आप up free laptop yojana 2021 registration से संबंधित जानकारी खोज रहे हैं। यदि हां तो हमारे इस लेख में आपको पता चल जाएगा कि up free laptop yojana 2021 registration किस प्रकार करेंगे। इस लेख को अंतिम तक अवश्य पढ़ें।

फ्री लैपटॉप योजना एक ऐसी योजना है, जिसे हर सरकार अपने राज्य में बच्चों को शिक्षा के प्रति जागरूकता बढाने के लिए और शिक्षा को हासिल करने के लिए उनकी मदद करने की हेतु विभिन्न लागु करती है, ऐसी योजनाओं के द्वारा सामान्य विद्यार्थियों को मुफ्त में लैपटॉप बाते जाते है। 

आज के समय उत्तर प्रदेश की सरकार ने अपने राज्य के एक करोड़ छात्रों के लिए लैपटॉप योजना 2021 का उद्घोष किया है। वे छात्र जो प्रदेश के मूल नागरिक भी है, उन्हें उत्तर प्रदेश सरकार फ्री में लैपटॉप, स्मार्टफोन, टेबलेट इत्यादि वितरित करेगी।

ताकि अपने भविष्य में आगे कुछ कर पाए कुछ बन पाए। और अपने पढ़ाई में अच्छे से ध्यान लगाकर अपने भविष्य को संवार सकें।

आज के लेख में हम आपको यूपी सरकार के द्वारा उद्घोष करी गई इस योजना के बारे में पूरी जानकारी देंगे। हम आपको बताएंगे कि यूपी फ्री लैपटॉप योजना क्या है, यह किस उद्देश्य से उद्घोषित कर दी गई है,

इस योजना की क्या-क्या विशेषताएं हैं, इस योजना के अंदर कौन से प्रकार के छात्र पात्र होंगे, और जो छात्र पात्र होंगे उन्हें किस प्रकार की दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

यूपी सरकार द्वारा घोषित कर दी फ्री लैपटॉप योजना में आवेदन करने के लिए आपको क्या करना होगा, इसके बारे में आपको पूरी जानकारी दी जाएगी।

तो चलिए शुरू करते हैं-

UP Free Laptop Yojana 2021 क्या है?

मित्रों यूपी की फ्री लैपटॉप योजना को फिलहाल की सरकार ने उस घोषित करी है। उत्तर प्रदेश की सरकार में श्री योगी आदित्यनाथ जी की सरकार ने इस योजना को आरंभ किया है।

इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के वे छात्र जिन्होंने दसवीं कक्षा को पास किया है, तथा वे पढ़ने में बहुत ही ज्यादा मेधावी है, उन्हें फ्री लैपटॉप का वितरण किया जाएगा।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना को शुरू करने का उद्देश्य सामान्य विद्यार्थियों में शिक्षा को बढ़ावा देना है। फ्री लैपटॉप के द्वारा वे बच्चे जो अपने घर की खराब स्थिति के कारण पढ़ नहीं सकते है,

वे लैपटॉप लेकर के अपनी शिक्षा को आगे बढ़ा पाएंगे और 10 वीं तथा 12वीं कक्षा में पढ़ चुके विद्यार्थी जो बहुत ही मेधावी है, तथा आगे पढ़ने की इच्छा रखते हैं, उन्हें फ्री में लैपटॉप वितरण किया जाएगा।

इसके कुछ जरूरी पात्रता मापदंड भी हैं, जिनका पालन करना आवेदक विद्यार्थी का जरूरी है।

UP Free Laptop Yojana 2021 का उद्देश्य

उत्तर प्रदेश की सरकार के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने बताया है कि इस योजना को लागू करने का उद्देश्य यह है कि वे उत्तर प्रदेश में पढ़ने वाले मेधावी छात्र/छात्राएं जो अपने घर की आर्थिक स्थिति के कारण लैपटॉप या फिर स्मार्टफोन नहीं खरीद सकते हैं,

उन्हें उत्तर प्रदेश सरकार फ्री में लैपटॉप था स्मार्टफोन उपलब्ध करवाएगी, ताकि अपनी पढ़ाई को अच्छे से कर सके तथा अच्छी नौकरी हासिल कर सकें।

UP Free Laptop Yojana 2021 का उद्देश्य यही है कि, उत्तर प्रदेश में पढ़ने वाले एक करोड़ छात्र जिन्होंने कक्षा 10 और 12 को कम से कम 65% अंकों से पास किया है, तथा आगे पढ़ने के लिए इच्छुक है, उन्हें उनकी पढ़ाई को आगे जारी रखने में मदद करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने यह निर्णय लिया है।

उत्तर प्रदेश की सरकार 1,00,00,000 छात्रों में से लैपटॉप का वितरण करेगी। इसके लिएउत्तर 18,00,00,00,000(एक हजार आठ सौ करोड़) का बजट अप्रूव किया है।

इस योजना के साथ में जिन लोगों ने  स्नातक या फिर परास्नातक किया हुआ है, या फिर तकनीकी और डिप्लोमा के विधार्थियों को भी इस योजना के अंतर्गत शामिल किया जा चुका है।

Highlights Key Of UP Free Laptop Yojana 2021

योजना का नामUP फ्री लैपटॉप योजना
किस ने लांच कीUP CM Yogi Adityanath (उत्तर प्रदेश सरकार)
लाभार्थी10, 12, ITI, Polytechnic (उत्तर प्रदेश के विद्यार्थी)
उद्देश्यशिक्षा के क्षेत्र को आगे बढ़ाना।
आधिकारिक वेबसाइटhttp://upcmo.up.nic.in/
साल2021
लैपटॉप बाटने की संख्या22 लाख
बजट1800 करोड़ रूपये
up free laptop yojana 2021 registration

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना 2021 की विशेषताएं

उत्तर प्रदेश की लैपटॉप योजना 2021 के कई ऐसे लाभ व ऐसी विशेषताएं हैं जो उन एक करोड़ छात्रों को मिलेगी जो इस के पात्र होंगे।

  • पहला लाभ तो यही होगा कि उत्तर प्रदेश में पढ़ने वाले वे छात्र जो उत्तर प्रदेश की मूल निवासी है तथा वे दसवीं कक्षा को पास कर चुके हैं, उन्हें मुफ्त में लैपटॉप टेबलेट तथा स्मार्ट फ़ोन प्रदान किए जाएंगे।
  • इस योजना के द्वारा से शिक्षा का क्षेत्र बहुत ही ज्यादा आगे बढ़ेगा।
  • इस योजना से संबंधित आधिकारिक वेबसाइट पर अपना पंजीकरण करवा करके इस फ्री लैपटॉप योजना का लाभ उठा सकते हैं।
  • फ्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत जो भी विद्यार्थी लैपटॉप योजना का लाभार्थी होगा उसके न्यूनतम अंक कम से कम 65% से 70% होने चाहिए।
  • इस योजना के अंतर्गत पॉलिटेक्निक करने वाले या कर चुके विद्यार्तियों की साथ साथ आईटीआई करने वाले छात्रों को भी शामिल किया जाएगा।
  • इसी के साथ जिन लोगों ने  स्नातक या फिर परास्नातक किया हुआ है, या फिर तकनीकी और डिप्लोमा के विधार्थियों को भी इसमें शामिल किया जाएगा।
  • एक सबसे महत्वपूर्ण लाभ यह होगा कि छात्र अपनी पढ़ाई लैपटॉप या टेबलेट माध्यम से सही ढंग से कर पाएंगे और अपना भविष्य संवार पाएंगे।
  • यह लैपटॉप योजना दसवीं तथा बारहवीं के विद्यार्थियों को अच्छे अंक लाने के लिए उत्साहित करेगा।

योजना के लिए पात्रता

  • इस योजना के संबंध में वहीं छात्र/छात्राएं पात्र होंगे, जो सबसे पहले उत्तर प्रदेश के स्थाई निवासी होंगे।
  • जिन छात्रों ने फिलहाल कक्षा 10 ता फिर मेट्रिक पास करी है तथा 12 व कक्षा 10 में 60% से अधिक अंक लाये है।
  • इस योजना के अंतर्गत polytechnic करने वाले या कर चुके students की साथ साथ ITI करने वाले छात्र अपना आवेदन करके लाभ के पात्र बन सकेंगे।

आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

यदि कोई विद्यार्थी यूपी फ्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत फ्री में लैपटॉप हासिल करने के लिए आवेदन करना चाहता है, तो उसे-

  • आधार कार्ड,
  • 10, 12 वीं की मार्कशीट,
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ,
  • निवास प्रमाण पत्र,
  • तथा मोबाइल नंबर की आवश्यकता होगी।

आवेदन करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको फ्री लैपटॉप योजना से सम्बंधित उत्तर प्रदेश की उस अधिकारिक वेबसाइट http://upcmo.up.nic.in/ पर जाना होगा।
  • उसके बाद में जो आपके समक्ष होम पेज खुलेगा वहां पर आपको यूपी फ्री लैपटॉप योजना की लिंक पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद में आपको “Apply now” बटन पर क्लिक करना है तथा इसके बाद में आपके समक्ष पंजीकरण पेज खुलेगा।
  • पंजीकरण पेज को अपनी पूरी जानकारी से भर कर के आपको अपने सभी Documents को अपलोड करना होगा।
  • और अब आपको इसे पूरा फिर से चेक करके submit कर देना है और इसके बाद आपका आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

लैपटॉप की विशेषताएं

LAPTOP का नामHP
Window10
MS- Office InstalledYes
Ram4 GB
Storage1 TB
Laptop Display Size14 Inch
Laptop Weight1.5 Kg
Battery Life 10 Hour
Laptop DisplayLED
up free laptop yojana 2021 registration

Conclusion

तो आज के लेख में हमने जाना कि, up free laptop yojana 2021 क्या है, up free laptop yojana 2021 registration का उद्देश्य क्या है, इसके लाभ और इसकी विशेषताएं क्या क्या है, up free laptop yojana 2021 registration के लिए जरूरी आवश्यक दस्तावेज से लेकर इसके आवेदन की प्रक्रिया  तक हमने सारी जानकारी हासिल करी।

हम आशा करते है कि आपको आज का लेख पसंद आया होगा। यदि आपको आज का लेख पसंद आया तो कृपया इस लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

धन्यवाद!

FAQ

Q. क्या इस समय आवेदन प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है?

Ans. जी! आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है लेकिन सरकार फ़िलहाल के समय किसी भी प्रकार का नया आवेदन नहीं ले रही है और किसी भी प्रकार का नया आवेदन पत्र स्वीकार नहीं कर रही है। सरकार ने आगे कोई नया आदेश जारी नहीं किया है। यदि कोई नया आदेश जारी होगा तो उसके बारे में हम आपको सूचित करेंगे।

Q. क्या बीटेक करने वाले छात्र यूपी फ्री लैपटॉप योजना के पात्र होंगे?

Ans. जी हां ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट छात्र दोनों ही यूपी फ्री लैपटॉप योजना केपात्र होंगे।

Q. यूपी फ्री लैपटॉप योजना किसने शुरू की है?

Ans. यूपी फ्री लैपटॉप योजना एक सरकारी योजना है, जिसे योगी आदित्यनाथ की सरकार ने शुरू किया है। इस योजना के अंतर्गत राज्य में पढ़ने वाले एक करोड़ स्थाई छात्रों को तथा मेधावी छात्रों को लैपटॉप फ्री में वितरित किया जाएगा।

ऐसे ही लैटस्ट अपडेट के लिए हमसे जुड़े रहिए हमारे Whats'App पर जुड़े।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

Leave a Comment

%d bloggers like this: