जाने UPI123Pay सिस्टम क्या है और आप इसको कैसे use कर सकते है? | upi123pay kya hai in hindi

ऐसे ही लैटस्ट अपडेट के लिए हमसे जुड़े रहिए हमारे Whats'App पर जुड़े।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

दोस्तों Reserve Bank of India ने UPI123Pay को जारी किया है और इसे लांच किया जा चुका है आज के लेख में हम आपको upi123pay kya hai in hindi के बारे में डिटेल से जानकारी देंगे।

आज के समय Online Payment के द्वारा भारत में सबसे ज्यादा Payment करी जाती है। Online Payment के द्वारा भारत में आज भी कुल Payment Collection का 25वां भाग बटा होता है, यानी कि भारत में जितना भी पैसों का लेनदेन होता है उसमें से 25% केवल और केवल Online Transaction के द्वारा किया जाता है।

लेकिन इसके लिए आपको एक Smartphone की आवश्यकता होती है जिसकी सहायता से आप Online Transaction complete कर सकते हैं।

लेकिन आज भी भारत में तकरीबन 40 करोड़ लोग ऐसे हैं जिनके पास में Feature Phone है। यानी कि Keypad वाला Phone है, और Keypad वाले Phone से Online Transaction करना अभी के समय में थोड़ा मुश्किल है।

इसी को देखते हुए Reserve Bank of India ने UPI123Pay को Launch कर दिया है। इसकी मदद से आप कुछ Process को follow करके अपनी UPI ID बना करके आसानी से अपने Feature Phone यानी कि Keypad वाले Phone की मदद से एक Limited Amount का Online Transaction कर पाएंगे।

इसीलिए आज के लेख में हम आपको बताएंगे कि UPI123Pay System क्या है, UPI123Pay किस प्रकार काम करता है, और  इससे जुड़े कुछ अन्य सवालों के बारे में भी हम आपको जानकारी देंगे।

तो चलिए शुरू करते हैं-

UPI123Pay System क्या है? | upi123pay kya hai in hindi

भारतीय रिजर्व बैंक ने Unifide Payment Interface Service को Launch किया है, और इस Payment System की मदद से आप अपने फीचर फोन की सहायता से बिना इन्टरनेट,  ऑनलाइन ट्रांजेक्शन कर पायेंगे और इस पेमेंट सिस्टम को UPI123Pay System कहा गया है।

यह Payment Medium इसलिए जारी किया गया है ताकि भारत में रहने वाले वे लोग जो Feature Phone इस्तेमाल करते हैं, वह भी Online Transaction का फायदा उठा पाए।

आज के समय भारत में तकरीबन 40 करोड़ से ज्यादा लोग ऐसे हैं, जिनके पास में Feature Phone उपलब्ध है तथा उनके पास में Smartphone नहीं है।

इसीलिए वह Online Transaction का फायदा नहीं उठा पाते हैं, या अपने Bank से Online Transaction नहीं कर पाते हैं। इसके लिए Reserve Bank of India ने UPI123PAY System को Launch कर दिया है।

UPI123Pay किस प्रकार काम करता है?

UPI123Pay System को इस्तेमाल करने के लिए आपको कुछ प्रक्रियाओं का पालन करना होगा। हालांकि सबसे पहले आपको अपने Feature Phone को इस काबिल बनाना होगा ताकि वह UPI Payment Service का इस्तेमाल करने के लायक बन सके।

इसके लिए आपको

  • सबसे पहले अपनी UPI ID बनानी होगी जिसके लिए आप अपने मोबाइल Phone से *99# को डायल करके अपने Bank का नाम चुन सकते हैं।
  • इसके बाद में आपको अपने Bank Account के अंतिम 6 डिजिट को तथा Debit Card के Expiry Date  को भी Phone के द्वारा Enter करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको यह पूछा जाएगा कि क्या आप UPI Pin को Activate करना चाहते हैं और इसके बाद में आपको अपनी UPI Pin को Activate कर लेना है।
  • इसके पश्चात आप आसानी से UPI123Pay System का इस्तेमाल कर सकते हैं।

UPI123Pay को इस्तेमाल कैसे करे? | upi123pay kaise use kare

UPI123Pay को इस्तेमाल करने के चार प्रकार की तरीके होते हैं-

1. App Based Functionality

पहला App Based Functionality जिसके अंतर्गत आपके Phone में एक ऐसा Application Install किया जाता है, जिसकी मदद से आप UPI Transaction कर पाएंगे। यह बहुत ही आसान होता है।

2. By Missed Call

दूसरा मिस कॉल के द्वारा जहां आपको मर्चेंट के आउटलेट पर एक नंबर दिखेगा, जिस पर आप को एक मिस कॉल करना है। जिसके बाद में मर्चेंट के पास एक कंफर्मेशन कॉल आएगा, जिसके बाद UPI Pin Enter करके आप अपनी Transaction को पूरा कर पाएंगे।

3. By Call / By Integrated Voice Response

पूर्व निर्धारित IVR नंबर पर कॉल करके आप अपने Transaction पूरा कर पाएंगे।

  • इसके लिए आपको एक IVR Number पर Call करना होगा, जो कि 08045163666 होगा।
  • इसके पश्चात आपको अपनी UPI से Linked Bank चुनने का काम करना होगा
  • इसके पश्चात आपको सब कुछ कंफर्म करके उस व्यक्ति का नंबर अपने मोबाइल Phone से डालना होगा जिसको आप Payment करना चाहते हैं।
  • डिटेल्स कंफर्म करके आपको Amount Enter करना है, और अपने UPI PIN तथा Password डालकर के आपको पैसा ट्रांसफर कर देना है।

4. Proximity Sound Based Transaction

चौथे तरीके में आप Proximity Sound Based Payment कर पाएंगे, जिसके लिए आप को अपनी Sound से Contactless, Offline Proximity Data Communication को एक्टिवेट करना होता है।

जिसके पश्चात आप आसानी से अपने Transaction को पूरा कर पाएंगे। आसान भाषा में आपको केवल अपनी आवाज से Payment को कंप्लीट करने का मौका मिलेगा।

Conclusion

तो आज के लेख में हमने जाना कि upi 123 pay kya hai, upi123pay kya hai in hindi, यह किस प्रकार काम करता है, यह किसके द्वारा लांच किया गया, UPI Payment System को इस्तेमाल करने के लिए आपको क्या करना चाहिए।

इसके कौन-कौन से तरीकों से आप अपना Payment कर पाएंगे, इन सब के बारे में आज के लेख में हमने आपको पूरी जानकारी दी है।

हम आशा करते हैं कि आप समझ चुके होंगे कि UPI123Pay System क्या है। धन्यवाद

FAQ’s

Q.1 UPI123Pay के लिए इंटरनेट जरूरी है क्या?

Ans. UPI123Pay System को इस्तेमाल करने के लिए आपको इंटरनेट की आवश्यकता नहीं है। यह बिना इंटरनेट आपकी Feature Phone में इस्तेमाल किया जाने वाला Payment System है।

Q.2 UPI से Payment कैसे होता है?

Ans. सामान्य तौर पर UPI के द्वारा Payment करने के लिए आपको अपने Bank Account का UPI Generate करना होता है, UPI Generate करने के बाद आप Mobile Scanner या फिर Simple UPI Code से किसी भी मर्चेंट को या दूसरे व्यक्ति को अपने मोबाइल के द्वारा Online Transaction कर सकते हैं।

Q.3 UPI123Pay System को कौन Regulate करेगा?

Ans. Reserve Bank of India UPI123Pay System को Regulate करेगा।

ऐसे ही लैटस्ट अपडेट के लिए हमसे जुड़े रहिए हमारे Whats'App पर जुड़े।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

Leave a Comment

%d bloggers like this: