ब्यूटी पार्लर लोन क्या है और इसे कैसे अप्लाइ करे | beauty parlour loan scheme in hindi

ऐसे ही लैटस्ट अपडेट के लिए हमसे जुड़े रहिए हमारे Whats'App पर जुड़े।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

इस पोस्ट मे हम बात करने वाले है beauty parlour loan scheme in hindi के बारे मे, ये किस ऑरकर का लोन है और यह किसके लिए है सारी जानकारी हम आपको इस पोस्ट मे देने वाले है। सन 2013 में Bhartiya Mahila Bank के द्वारा Beauty Parlour Loan, जिसे Shringar Loan के नाम से जाना जाता है, Launch किया गया था।

इस Loan की शुरुआत तभी हो गयी थी जब Bhartiya Mahila Bank को स्थापित किया गया था। यह Bank अन्य  Financial Institution जैसे कि SBI या फिर Bank of Badoda के द्वारा अपना Bank चला रही थी।

यह Bank भारत में रहने वाली महिलाओं को उनके व्यापार और व्यवसाय में मदद करने के लिए Loan उपलब्ध कराने का काम करती है, जिसकी वजह से आज के समय काफी सारी महिलाओं ने इस योजना के अंतर्गत Loan ले करके अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाया है।

इसीलिए आज की लेख में हम आपको बताएंगे कि यह  Beauty Parlour Loan Kya hai, इसके लिए Eligibility Criteria क्या है, Interest Rate क्या है, इसके फायदे क्या है, Beauty Parlour Loan अप्लाई कैसे कर सकते हैं, इन सब के बारे में आज के लेख में हम आपको बताएंगे।

तो चलिए शुरू करते हैं-

ब्यूटी पार्लर लोन स्कीम क्या है ? | beauty parlour loan scheme in hindi?

Beauty Parlour Loan Scheme को Bhartiya Mahila Bank Shringar Loan के नाम से भी जाना जाता है। और Bhartiya Mahila Bank के द्वारा चार प्रकार के Loan दिए जाते हैं जिसमें से :

  1. पहले Loan का नाम BMB Shringar यानी कि Bhartiya Mahila Bank Shringar Loan है जो कि Beauty Parlour Saloon, Spa इन सभी के लिए Loan प्रदान करता है।
  2. BMB Annapoorna Loan है, जो कि Food Catering के लिए Loan प्रदान करता है।
  3. BMB SME Loan है जोकि स्मॉल एंड मीडियम इंटरप्राइजेज के लिए Loan उपलब्ध करवाता है।
  4. BMB Parvarish Loan है जो कि डे केयर सेंटर के लिए Loan उपलब्ध करवाता है।

इसमें से BMB Shringar Loan योजना यानी कि Bhartiya Mahila Bank Shringar Loan योजना जिसे Beauty Parlour Loan के नाम से भी जाना जाता है, के बारे में आज हम जानेंगे।

इस Loan के अंतर्गत भारत के उन महिलाओ को Loan दिया जाता है, जो कि Beauty Parlour खोलना चाहती है, सलून खोलना चाहती है, और उनके लिए उसे ऑफिस बनाने के लिए कंस्ट्रक्शन के लिए या फिर Equipment’s खरीदने के लिए पैसे चाहिए होते हैं।

इसके लिए Bhartiya Mahila Bank Loan देता है। हालांकि Bhartiya Mahila Bank आज के समय SBI में विलीन हो चुका है तो यह Loan, Bhartiya State Bank है।

इन्हे भी पढे:

Beauty Parlour Loan Scheme की शुरुआत कब हुई?

Beauty Parlour Loan Scheme की शुरुआत Bhartiya Mahila Bank के निर्माण के साथ ही हो गई थी। Bhartiya Mahila Bank का निर्माण सन 2013 में हुआ था और सन 2013 में ही Beauty Parlour रोड Scheme की शुरुआत भी हो गई थी।

Shringar Loan के लिए Eligibility Criteria क्या है?

Shringar Loan के लिए निम्नलिखित प्रकार की Eligibility Criteria निर्धारित कर दी गई है जैसे कि-

  • Shringar Loan लेने के लिए अभी तक की आयु 20 वर्ष से 60 वर्ष के मध्य होनी चाहिए। और इसके द्वारा ₹1,00,000 तक का Loan मिल सकता है, इसमें चुकाने के लिए 7 सालों का समय ज्यादा से ज्यादा किया जा सकता है।
  • इस Loan के लिए किसी भी प्रकार का कॉलेटरल नहीं दिया जाता है, यह Loan केवल और केवल दुकान के कंस्ट्रक्शन के लिए टूल्स और इक्विपमेंट को खरीदने के लिए ही दिया जाता है।

इन्हे भी पढे:

Beauty Parlour Loan के लिए आवश्यक दस्तावेज

Beauty Parlour Loan के लिए दो प्रकार के लोग सामान्यतः अप्लाई करते हैं:

पहले वह जो कि एक नौकरी करते हैं, दूसरे वे जिनकी कोई नौकरी नहीं है और जिनकी कोई फिक्स सैलरी नहीं है।

  • Salaried लोगों के लिए पैन कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट जैसे बाकी Identity प्रूफ चाहिए होता है।
  • एड्रेस प्रूफ में यूटिलिटी बिल, आधार कार्ड, प्रॉपर्टी टैक्स बिल, चाहिए होता है।
  • इनकम प्रूफ में recent salary Slip, 3 Month की सैलरी स्लिप, Bank अकाउंट स्टेटमेंट आवश्यकता होता है। इसी के साथ ही Form16 भी चाहिए होता है।
  • Self-Employed के लिए वोटर आईडी, पैन कार्ड, आधार कार्ड, के रूप में आइडेंटिटी प्रूफ चाहिए होती है, और एड्रेस प्रूफ के लिए पासपोर्ट, यूटिलिटी बिल, प्रॉपर्टी लीज, एड्रेस प्रूफ चाहिए होता है।
  • इसके अलावा इनकम प्रूफ के लिए प्रॉफिट एंड लॉस स्टेटमेंट, 6 महीने का Bank अकाउंट स्टेटमेंट, 2 सालों का इनकम टैक्स रिटर्न फाइल, Bank अकाउंट स्टेटमेंट, Debt इंफॉर्मेशन और यदि कोई क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल किया जाता है तो इसके बारे में भी जानकारी देनी होती है।

Shringar Loan के क्या फायदे हैं?

Beauty Parlour Loan लेने के कई फायदे होते हैं जिनमें से कुछ हमने आपको नीचे बताए हैं-

  1. Beauty Parlour Loan लेकर के कोई भी महिला अपना Beauty Parlour खोल सकती है।
  2. यदि महिला के पास में एक दुकान है और उसमें सामान की कमी है तो Beauty Parlour लोड की सहायता से एक लाख तक का Loan ले करके अपना सामान खरीद सकती है।
  3. Shringar Loan के अंतर्गत मात्र 12% का सालाना ब्याज लिया जाता है।
  4. यह Loan चुकाने के लिए ज्यादा से ज्यादा 7 सालों का समय दिया जाता है।

इन्हे भी पढे:

Shringar Loan के लिए कैसे अप्लाई करें?

  1. Beauty Parlour Loan लेने के लिए आज के समय आपको SBI Bank की शाखा में जाना होगा।
  2. Bank में जाकर के आपको Shringar Loan, जिसे Beauty Parlour Loan कहा जाता है इसके लिए Application Form मांगना होगा, और आपको offline तरीके से यह प्रक्रिया पूरी करनी होगी।
  3. Shringar Loan / Beauty Parlour Loan के लिए कोई भी Online Process Available नहीं है, इसलिए यह Loan आपको Offline तरीके से दिया जाएगा और आपको सारे Documents Offline तरीके से ही जमा करवाने होंगे।
  4. Documents जमा करवाने के कुछ समय बाद Bank आपको Beauty Parlour Loan Avail कर देगा।

Conclusion

तो आज के लेख में  हमने जाना कि beauty parlour loan scheme in hindi, इसकी शुरुआत कब हुई, इस Loan को लेने के लिए कौनसी Eligibility Criteria की आवश्यकता होती है, यह Loan किस प्रकार आवश्यक है, इसका उद्देश्य क्या है, यह Loan कौन देता है, इन सब के बारे में आज के लिए हमने आपको पूरी जानकारी दी।

हम आशा करते हैं कि आप को Beauty Parlour Loan के बारे में सारी जानकारी मिल चुकी होगी।

धन्यवाद

इन्हे भी पढे:

FAQ’s

Q.1 Bhartiya Mahila Bank Business Loan कब शुरू हुआ?

Ans. Bhartiya Mahila Bank Business Loan की शुरुआत 5 अगस्त 2013 से हुई थी, और इसने था कि पूरे देश में अपनी सोच से ज्यादा Branch खड़ी करी थी, जो आज भी है।

Q.2 Beauty Parlour उनके लिए कौन से डॉक्यूमेंट आवश्यक है?

Ans. Beauty Parlour Loan के लिए आईडेंटिटी कार्ड, एड्रेस प्रूफ, और इनकम प्रूफ की आवश्यकता होती है।

Q. Beauty Parlour Loan Scheme के अंतर्गत कितना Loan मिलता है?

Ans. Beauty Parlour Loan के अंतर्गत आपको ₹1,00,000 तक का Loan मिलता है।

ऐसे ही लैटस्ट अपडेट के लिए हमसे जुड़े रहिए हमारे Whats'App पर जुड़े।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

Leave a Comment

%d bloggers like this: