Server किसे कहते है और यह कितने प्रकार का होता है? | Server Kise Kahte Hain

दोस्तों यदि आप कंप्यूटर या लैपटॉप का इस्तेमाल करते हो तो आपने Server का नाम जरूर सुना होगा कुछ कहते है की server down है, server busy है, server मिल नही रहा लेकिन क्या आप जानते है की Server Kise Kahte Hain

आज हम चारो तरफ इंटरनेट से घिर चुके है इस बीच इन सभी सिस्टम को कोई व्यक्ति तो संभाल नही सकता है इसके लिए किसी मशीन की आवश्यकता होती है। 

Server किसे कहते है  | Server Kise Kahte Hain

Server किसे कहते है और यह कितने प्रकार का होता है? | Server Kise Kahte Hain

Server एक प्रकार का कंप्युटर प्रोग्राम होता है या फिर आप उसको Device भी कह सकते है जो की internet पर अपलोड किए गए data को save करके रखता है। जब भी कोई यूजर या क्लाइंट इंटरनेट पर कोई data सर्च करता है तो Server हमेसा client की required इनफार्मेशन को देने की कोसिस करता है।

इन्हे भी जाने:

Server High Powered Computers होते है जो की इंटरनेट पर creators के द्वारा बनाए गए content को जो दूसरे Computers को information और Data भेजनें का काम करते है जिसे Client के नाम से जाना जाता है।इसका मुख्य काम Internet के सभी Users को Service Provide करना होता है। 

इस चीज को एक उदाहरण के माध्यम से समझते हैं मान लीजिए आपने गूगल में सर्च किया How to Make Money Online आपके सामने तुरंत बहुत सारे रिजल्ट निकल कर सामने आ जाएंगे। 

ऐसा इसलिए हुआ, क्युकी इंटरनेट पर लोगों ने How to Make Money Online पर, इसकी जानकारी सर्वर पर डाली तो अब जो भी व्यक्ति इस keyword को सर्च करेगा इंटरनेट उसको रिजल्ट शो करने लग जाएगा। 

अब बहुत से लोगों के मन में एक सवाल जरूर आ रहा होगा कि कंप्यूटर भी स्टोरेज की तरह काम करता है क्या वह भी एक server है तो इसका जवाब है हां। लेकिन यह एक लोकल server है जिसका एक्सेस आप खुद से कर सकते हैं। 

Server कैसे काम करता है? 

दोस्तों सर्वर किस तरह से काम करता है इसको हम एक एग्जांपल के माध्यम से समझते हैं मान लीजिए कोई भी यूजर गूगल पर how to make money online सर्च करता है तो उसके सामने तुरंत उस से रिलेटेड रिजल्ट निकल कर सामने आ जाते हैं। 

Server को सपोर्ट देने का काम होस्टिंग के द्वारा किया जाता है server का काम होता है डाटा को इकट्ठा करके लोगों तक पहुंचाना। 

Server कितने प्रकार का होता है -(Types Of Server)

 दोस्तों Server Kise Kahte Hain इस post में अब हम जानेंगे की server types की ये कितने प्रकार के होते हैं। 

(1) Web Server 

वेब सर्वर एक ऐसा प्रोग्राम है जो HTTP(Hypertext Transfer Protocol ) का इस्तेमाल करता है यह users को उन file को serve करता है जो Web Pages को बनाते है। 

(2) Mail Server 

Mail server एक ऐसा कंप्यूटर software होता है जो Email भेजनें और Received करने का काम करती है Mail Server Network में एक Application होता है जिसका एकमात्र उद्देश्य एक virtual post office के रूप में काम करता है। Mail Server examples Ex- Gmail, Yahoo, Hotmail,

(3) File Server 

File Server का work केवल file को Store करने का होता है इसकी सहायता से यूजर किसी भी file और data को store करके रख सकता है इसलिए server के प्रकारों में यह प्रकार काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। 

(4) Cloud Server 

दोस्तों क्लाउड सर्वर कई तरह के होते हैं लेकिन प्रत्येक क्लाउड सर्वर अपने आप में एक विशेष महत्व रखता है और इसको विशेष काम के लिए ही बनाया जाता है। 

क्लाउड सर्वर का सबसे अच्छा उदाहरण देखा जाये तो VPS (Virtual Private Network) है जिसमें आप दुनिया में किसी भी सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल करके रन कर सकते है।  

(5) Print Server 

Print Server एक या एक से अधिक नेटवर्क प्रिंटर को मैनेज करने का काम करता है प्रिंट सर्वर एक ऐसा डिवाइस होता है जो एक नेटवर्क पर प्रिंटर को क्लाइंट कंप्यूटर से कनेक्ट करने का काम करता है। 

यह कंप्यूटर से प्रिंट से रिलेटेड जानकारी को स्वीकार  करने का काम करता है और जानकरी को उपयुक्त प्रिंटर तक भेज देता है। 

(6) Chat Server 

इस server की मदद से Client  और User एक दूसरे के साथ Message  के माध्यम से कनेक्ट रहते हैं कोई भी यूजर किसी भी समय दूसरों को मैसेज सेंड कर पाने में सक्षम रहता है इस Server की मदद से। 

(7) News Server 

News Server की सहायता से news message को एक कंप्यूटर का सर्वर से यूजर्स तक पहुंचाने का काम करता है। 

(8) FTP Server 

FTP की full form File Transfer Protocol होता है यह सर्वर सबसे पुराना सर्वर माना जाता है इसकी सहायता से कोई भी यूजर्स फाइल को एक सिस्टम से दूसरे सिस्टम तक ट्रांसफर कर सकता है। 

(9) Proxy Server 

Proxy server का खुद का Ip एड्रेस होता है कोई भी यूजर्स यदि कंप्यूटर पर किसी वेबसाइट को एक्सेस नहीं कर पाता है तो प्रोक्सी सर्वर के माध्यम से यह काम बड़ी आसानी से हो जाता है। 

Server Down कैसे होता है? 

दोस्तों आपने बहुत से ई मित्र सेवा केंद्र वालों से यह सुना होगा कि अभी सर्वर डाउन है क्या आप जानते हैं कि server कैसे डाउन होता है? सर्वर डाउन होने का मतलब है कि जो भी सर्विस प्रोवाइडर है उसके पास ज्यादा विजिटर्स का आ जाना। 

 मान लीजिए किसी Software की Ram कम है और ज्यादा लोग एक साथ वेबसाइट पर जानकारी जानने के लिए इकट्ठा होते है जो भी सर्विस प्रोवाइडर रहता है। 

 वह सभी को एक साथ सर्विस प्रोवाइड नहीं करवा सकता है जिसके चलते सर्वर डाउन की एरर आना शुरू हो जाती है। सर्वर डाउन होने के बहुत से कारण हो सकते हैं जैसे :

  • Operating System Crash 
  • Network Problem 
  • Application Crash 
  • Power Failure  

सर्वर कैसे बनता है?   

सभी लोगों की यही इच्छा होती है कि उनका भी एक web-server होना चाहिए तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि किस तरह से आप  खुद का एक वेब सर्वर बना सकते हैं। 

STEP:1 सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर और लैपटॉप में XAMPP Software को install करना है। 

STEP:2 इसके बाद आपके सामने Warning का option दिखाई देगा उसको ok कर दीजिये। 

STEP:3 अब आपके सामने Select Components का option आएगा इसमें किसी को भी unmark नही करना है जिस ड्राइव में install करना है उस फोल्डर को select करें। 

STEP:4 अब आप जैसे ही NEXT पर click करेंगे इंस्टॉल होने का प्रोसेस शुरू हो जाएगा कुछ ही समय में यह इंस्टॉल हो जाएगा। 

STEP:5 जैसे ही इंस्टॉल हो जाएगा इसके बाद XAMPP का  कण्ट्रोल panel open हो जायेगा इसके बाद Apache और  mysql start करना है। अब आपका कंप्यूटर Server के तौर पर काम करने के लिए रेडी हो चुका है अब आप Browser में Local Host टाइप करेंगे तो XAMPP का page open होगा। 

STEP:6 अब यदि आप अपने सर्वर का custom index page लगाना चाहते हैं तो आपको उस Drive में जाना होगा जिसमे आपने XAMPP को install किया है। 

STEP:7 अब आपको नोटपैड की सहायता से इस फोल्डर के अंदर Index.Html Name की file बनानी है अब आप इसमें कुछ भी लिख सकते हैं। 

Conclusion 

उम्मीद है आपको Server Kise Kahte Hain से जुडी जानकारी पसंद आई होंगी साथ ही हमने आपको इसके बारे में भी जानकारी दी है कि आप खुद का सर्वर कैसे बना सकते हैं। 

FAQ’s

Q.1 कंप्यूटर में सर्वर क्या होता है?

Server एक प्रकार का कंप्युटर प्रोग्राम होता है या फिर आप उसको Device भी कह सकते है जो की internet पर अपलोड किए गए data को save करके रखता है। जब भी कोई यूजर या क्लाइंट इंटरनेट पर कोई data सर्च करता है तो Server हमेसा client की required इनफार्मेशन को देने की कोसिस करता है।

Q.2 सर्वर कितने होते हैं?

मुख्यतः सर्वर 9 प्रकार के होते है:
1. Proxy Server
2. FTP sever
3. News Server
4. Chat Server
5. Cloud Server
6. File Server
7. Print Server
8. Mail Server
9. Web Server

Q.3 सर्वर कैसे बनता है?

Server कैसे बनता है इसकी सारी जानकारी आपको इसी पोस्ट मे दी गई है कृपया आप इस पोस्ट को अच्छे से पढे।

Q.4 सर्वर क्या काम करता है?

Server, Internet पर मौजूद Data को अपने पास save करके रखता है और जब भी कोई यूजर या क्लाइंट इंटरनेट पर कोई data सर्च करता है तो सर्वर उस यूजर को रिजल्ट शो करता है।

Leave a Comment

%d bloggers like this: