किसी भी कंपनी के IPO Allotment का Status कैसे चेक करे? | IPO Allotment Kaise Check Karen

आज के इस पोस्ट मे हम बात करने वाले है की ipo allotment kaise check karen लोग आईपीओ खरीद तो लेते है लेकिन वो ये नहीं पता कर पते है की हमारा आईपीओ का status क्या चल रहा है क्या वो allot हुआ भी है या नहीं। मै आपको बहुत ही सिम्पल प्रोसेस बताऊँगा जिसकी मदद से आप आईपीओ का status चेक कर पाएंगे।

जब भी हम किसी आईपीओ मे इन्वेस्ट करते है तो उसके अलॉटमेंट का मैसेज हमे अपने नंबर पर मिल जाता है लेकिन किसी केस मे अगर आपको ये मैसेज नहीं मिलता है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है क्युकी मै आपको step by step बताने वाला हु की कैसे आप status check कर पाएंगे।

भारत के अंदर दो Registrar है जो की IPO के Application को संभालते है

  1. Link Intime
  2. KFINTECH

IPO Allotment का Status कैसे चेक करे? | IPO Allotment Kaise Check Karen

इन दोनों वेबसाईट की मदद से हम आईपीओ का status चेक करने वाले है हम BSE की वेबसाईट पर भी चेक कर सकते है लेकिन वहा आपसे बहुत ज्यादे डिटेल्स की मांग की जाती है।

Link Intime से IPO का स्टैटस कैसे चेक करे?

  1. सबसे पहले आपको Link Intime वेबसाईट पर जाना है।
  2. वहा आपको तीन ऑप्शन देखने को मिलेगा PAN, Application Number, DP Client ID लेकिन हम यह pan कार्ड नंबर के द्वारा status चेक करेंगे।
  3. उसके बाद आपको अपना IPO सिलेक्ट करना होगा जिस कंपनी का आपने आईपीओ खरीद था।
  4. उसके बाद आपको अपना पैन कार्ड नंबर डालना है और Search बटन पर क्लिक करना है।
  5. इतना करते ही आपको आपका स्टैटस देखने को मिल जाएगा जैसे की Sole/ 1st Applicant मे आपका Name, Securities Applied मे ये देखने की मिलेगा की आपने कितनी आईपीओ के लिए apply किया था। उसके बाद Securities Allotted मे ये देखने को मिलेगा की आपको कितना आईपीओ allot हुआ है।
  6. अगर आपको आईपीओ अलोट नहीं हुआ होगा तो Securities Allotted मे आपको Zero देखने को मिलेगा Amount Adjusted मे ये दिखेगा की आपके Account से कितने amount Debit किए गए है। 
  7. अगर आप किसी Brokage Application की मदद से जैसे Upstox या Zerodha से UPI Payment करके आईपीओ लेते है और आईपीओ अलोट नहीं होता है तो आपका refund आने मे 24 घंटे या थोड़ा और टाइम लग जाता है।
  8. लेकिन अगर आपने Net Banking से पेमेंट किए हो तो आपका पेमेंट उसी दिन रिफन्ड मिल जाता है जिस दिन allotment होता है और आपका आईपीओ Allot नहीं हुआ हो।

इसे भी पढे :

Upstox Me IPO Kaise Kharide किसी भी कंपनी का पढे पूरी जानकारी

KFINTECH से IPO का स्टैटस कैसे चेक करे?

  1. इसके लिए सबसे पहले आपको KFINTECH की वेबसाईट पर जाना है।
  2. वहा आपको तीन ऑप्शन देखने को मिलेगा LINK 1 LINK 2 LINK 3 इनमे से आप किसी भी लिंक पर क्लिक कर सकते है।
  3. अब आपके सामने एक पेज open होगा।
  4. अब आपको ऊपर दो option देखने को मिलेगा Recent IPO & Show All IPO इनमे से आप किसी को भी select कर सकते है।
  5. उसके बाद आपको अपना IPO सिलेक्ट करना है।
  6. अब Query By मे आपको Pan Select करके अपना Pan Number डाल देना है और उसके बाद CAPTCHA नंबर डालकर Submit बटन पर क्लिक करना है।
  7. उसके बाद आपको अपने company के आईपीओ का स्टैटस देखने को मिल जाएगा।

Conclusion

तो ये था आज का पोस्ट उमीद है की ipo allotment kaise check karen आपके इस question का जवाब मिल गया होगा अगर ये तरीका आपको पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे जिन्होंने आईपीओ मे इन्वेस्ट किया है लेकिन वो उसका स्टैटस नहीं check कर पा रहे है तो मेरे दोस्तों इस पोस्ट को यही समाप्त करते है और मिलते है आपसे अगले पोस्ट के साथ।

Categories IPO

Leave a Comment