Upstox Me IPO Kaise Kharide किसी भी कंपनी का पढे पूरी जानकारी

आज के इस पोस्ट मे हम आपको यही बताने वाले है की upstox me ipo kaise kharide आप इस पोस्ट मे बताए गए स्टेप्स को अगर फॉलो करते है तो आप किसी भी कंपनी का आईपीओ बहुत ही आसान तरीके से खरीद पाएंगे।

सबसे पहले आपके पास Upstox का Account होना जरूरी है अगर आपके पास Upstox का Account नहीं है तो आप Upstox Account बना सकते है और अगर आपके पास पहले से ही Upstox का Account है तो आप आगे के स्टेप्स को follow कर करेंगे।

Upstox मे IPO कैसे खरीदे? | Upstox Me IPO Kaise Kharide

Upstox मे आईपीओ खरीदने के लिए आप हमारे द्वारा बताए गए स्टेप्स को फॉलो करते जाए और अगर आपके पास Upstox का नया वाला Application है तो भी किसी बात की टेंशन नहीं लेनी है आपको हमने पुराने और नए दोनों Upstox मे आईपीओ खरीदने का तरीका बताया है और अगर आप आईपीओ खरीद चुके है या अभी आप खरीदना चाहते है तो उस IPO का Allotment Status भी आप चेक कर सकते है।

  1. सबसे पहले आप अपने Upstox Account मे अपना ID और Password डालकर लॉगिन कर लीजिए।
  2. Upstox Application ओपन होने के बाद आपकों Invest वाले ऑप्शन मे क्लिक करना है जो की आपको नीचे देखने को मिल जाएगा।
  3. अब वह आपको दो Option देखने को मिलेगा IPO और Mutual Fund वहा से आपको आईपीओ के ऑप्शन मे ही View Ongoing IPO दिखाई देगा उस पर क्लिक करना है। उसके बाद वह आपको बहुत सारे आईपीओ देखने को मिलेंगे जो की फिलहाल मे चल रहे है और इन्हे आप खरीद सकते है।
  4. यहा इस ऑप्शन मे आपको ये भी देखने को मिल जाएगा की कौन कौन से न्यू आईपीओ आने वाले है और किस Date को आने वाले है।
  5. जैसे की मान लेते है की अगर Nykaa का आईपीओ हम लेते है तो वहा आपको देखने को मिल जाएगा की minimum quantity आप कितना ले सकते है। Price Range कितना है, Application Start कब होगी और किस Date को Application End होगी।
  6. उसके नीचे जब आप View More पर क्लिक करके ये भी देख सकते है की Allotments कब से सुरू होगी और कब खत्म होगी, और अगर आपका Allotments नहीं हुआ तो Refund कब Initiation कब होगा और सबसे जरूरी बात ये आईपीओ Stock Exchange मे List कब होगी।
  7. अब अगर हमे आईपीओ लेना है तो हमे यहा Apply बटन पर क्लिक करना है और हमे सुबह 10 बजे से लेकर शाम के 5 बजे तक ही आईपीओ के लिए अप्लाइ करना है।
  8. उसके बाद आपको UPI ID वाले बॉक्स मे अपनी UPI ID डालनी है।
  9. Investor Type मे आपको Individual सिलेक्ट करना है।
  10. उसके बाद आपको BID 1 मे डालना है की आप कितनी लॉट लेना चाहते है अगर कंपनी के 1 लॉट मे 12 शेयर है तो आपको कम से कम एक लॉट लेना पड़ेगा। और अगर आप ये चाहते है की आप 12 शेयर नहीं  20 शेयर ले तो ऐसा नहीं हो पाएगा आपको सारे शेयर 12 के हिसाब से लेना पड़ेगा 12,24,36 ऐसे क्युकी कंपनी का 12 शेयर का एक लॉट है और आप 24 शेयर लेना चाहते है तो आपको 2 लॉट लेना पड़ेगा।
  11. अब आपको BID Price मे वो Amount डालना जिस अमाउन्ट मे आप आईपीओ को खरीदना चाहते है लेकिन मै आपको बोलूँगा की आप Cut-off Price मे tick करे क्युकी कभी कभी ऐसा होता है की अगर वह आप अपने हिसाब से rate डाल देते है तो अगर उस रेट मे आईपीओ नहीं बिका तो आपको आईपीओ नहीं मिल पाएगा लेकिन अगर आप Cutt off Price पर tick लगा देते है तो आईपीओ जिस भी रेट मे बिकेगा आपको मिलेगा ही मिलेगा।
  12. उसके बाद आपको I hereby undertake वाले ऑप्शन मे tick लगा देना है और Continue पर क्लिक कर देना है।
  13. उसके बाद आपको Total Amount देखने को मिलेगा अगर आप Agree करते है तो उसके बाद आपको Confirm and Apply पर क्लिक करना है।
  14. अब आपको अपना अपना UPI वाली Application ओपन करना है और पेमेंट कर देना है उसके बाद आपका IPO Successfully Apply हो जाइगा।

इसे भी पढे:

IPO ka Matlab Kya Hota Hai और इसको लेने के क्या फायदे है जाने पूरी जानकारी हिन्दी मे।

नोट: जब आप पेमेंट करते है तो पैसे आपके अकाउंट से Debit नहीं होता है जीतने का आपने आईपीओ लिया है उतना अमाउन्ट आपके Bank Account मे Block करके रखा जाता है और जब आपका आईपीओ आपको Allot हो जाता है तो आपके अकाउंट से पैसे Debit कर लिया जाता है।

अगर किसी वजह से आपका आईपीओ  Allot नहीं होता है तो आपका पैसा जो Block हुआ रहता है वो वापस कर दिया जाता है। अगर आपके पास Upstox का नया वाला Application है तो उसमे आप कैसे आईपीओ के लिए apply कर सकते है चलिए ये भी जान लेते है।

New Upstox Application से IPO कैसे खरीदे?

  1. इसके लिए सबसे पहले आपको अपना Upstox का Application Open करना है।
  2. उसके बाद आपको Discover वाले ऑप्शन मे जाना है वहा आपको Invest in IPO पर क्लिक करना है।
  3. अब वहा से आपको जिस IPO को खरीदना है उसको select कर लेना है
  4. उस आईपीओ का सारा डीटेल पढ़ लेना है और नीचे आपको Apply पर क्लिक करना है।
  5. अब आपको Investor Type मे Individual सिलेक्ट करना है।
  6. उसके बाद Bid मे लॉट टाइप करना है की आप कितना आईपीओ खरीदना चाहते है।
  7. और नीचे या तो आप वो रेट टाइप कर दे जिस रेट मे अप खरीदना चाहते है या फिर Cut off Price पर टिक लगा दे और Continue पर क्लिक कर देना है।
  8. अब आपको अपना UPI ID डालकर I hereby पर tick लगा देना है और total amount देख कर Confirm पर क्लिक कर देना है।
  9. अब आपको अपना UPI Application Open करना है वह आपको आईपीओ का नोटफकैशन देखने को मिलेगा उसको ओपन करना है और Proceed पर क्लिक कर देना है।
  10. उसके बाद I have read मे टिक लगाकर Approve पर क्लिक करना है।
  11. उसके बाद आपका आपका पेमेंट कम्प्लीट हो जाइगा और आपको आपके आईपीओ का Mandate आपके Upstox Application मे देखने को मिल जाएगा।

इसे भी पढे :

Zerodha me IPO Kaise Kharide और ये भी जाने की किसी भी कंपनी का IPO खरीदने का प्रोसेस क्या होता है?

Conclusion

तो ये था आप का पोस्ट जिसमे हुमने आपको बताया की upstox me ipo kaise kharide और कैसे पेमेंट करे अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा तो हमे कमेन्ट कर के जरूर बताइएगा और इस पोस्ट को जितना हो सके शेयर करे ताकि ज्यादे से ज्यादे लोग इस पोस्ट को पढ़ सके और जानकारी ले सके मिलते है आपसे अब किसी और नए पोस्ट के साथ धन्यवाद।

Categories IPO

Leave a Comment