Zerodha me IPO Kaise Kharide और ये भी जाने की किसी भी कंपनी का IPO खरीदने का प्रोसेस क्या होता है?

अगर आप भी किसी कंपनी का आईपीओ खरीदना चाहते है और आप zerodha me ipo kaise kharide गूगल मे सर्च कर रहे थे तो मेरे दोस्त आप सही पोस्ट पढ़ रहे है इसमे मै आपको बिल्कुल सुरू से अंत तक गाइड करूंगा जिससे की आप बहुत आसानी से Zerodha मे आईपीओ खरीद सकते है।

Zerodha मे IPO कैसे खरीदे | Zerodha me IPO Kaise Kharide

अब हम ये जानेंगे की Zerodha application की मदद से हम आईपीओ कैसे खरीद सकते है और अगर आपने आईपीओ खरीद लिया है और IPO Allotment का स्टैटस चेक करना चाहते है तो आप लिंक पर क्लिक करके पोस्ट को पढ़ सकते है।

  1. इसके लिए आपको Zerodha ऐप्लकैशन ओपन कर लेना है और उसमे आपको अपने Account के Profile वाले ऑप्शन मे जाना है।
  2. वह आपको Console का ऑप्शन देखने को मिलेगा उसी के नीचे आपको IPO का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करना है।
  3. उसके बाद आपके सामने एक IPO Window का पेज open होगा वह आपको देखने को मिलेगा की कौन कौन से IPO अभी के समय मे Available है उनके सामने आपको एक नीले रंग का बटन देखने को मिलगे ऊपर BID लिखा हुआ होगा।
  4. अब आपको वह हर IPO का डीटेल देखने को मिलेगा की आप किस आईपीओ का कितना Lot ले सकते है मतलब की कितना शेयर ले सकते है उसके सामने आपको उसका rate भी देखने को मिलेगा।
  5. आईपीओ लेने के लिए आपको Bid वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है अब आपके सामने एक और पेज ओपन होगा उसमे आपको सबसे ऊपर अपनी UPI ID देनी पड़ेगी जिस से की आप पेमेंट करेंगे।
  6. अब आपको Investor Type मे आपको Individual सिलेक्ट करना है।
  7. अब आपको Quantity select करनी है की आप कितनी शेयर लेना चाहते है और आप Share Lot के हिसाब से ही ले सकते है जैसे की एक लॉट मे अगर 25 शेयर है तो आपको एक लोट लेना पड़ेगा।
  8. उसके बाद आपको नीचे Cutoff Price का ऑप्शन देखने को मिलेगा जैसे मान लीजिए आईपीओ का रेट 500 से 510 के बीच है और आप ये चाहते है की आप चाहते है की आईपीओ को 505 मे ही खरीदे तो आप यह tick का नीसान न लगाये इस केस मे ये होगा की अगर आईपीओ 505 पर आपको नहीं मिल तो आप आईपीओ नहीं ले पाएंगे और आपका application reject हो जाएगा।
  9. लेकिन आप चाहते है की अगर आईपीओ का दाम जितना भी जाए आप इसको खरीदेंगे ही तो आपको यहा Tick लगा देना है।ज्यादेतर लोग Cutoff – Price पर ही लेते है क्युकी रेट मे सिर्फ थोड़े अमाउन्ट का अंतर रहता है।
  10. नीचे आपको दो तीन ऑप्शन देखने को मिलेंगे आप चाहे तो उसमे अपने अनुसार रेट दे सकते है जिस रेट मे आपआईपीओ को खरीदना चाहते है।  
  11. उसके बाद आपको I hereby undertaken वाले ऑप्शन पर टिवक्क कर देना है उसके बाद आपको Total Amount देखने को मिलेगा और अब आपको Submit पर क्लिक कर देना है।
  12. इतना करने के बाद आपके UPI App मे एक पेमेंट का notification आएगा उसको आपको पेमेंट कर देना है पेमेंट करने के बाद आपकी Bid place हो जाती है।
  13. अगर आपको Bid allot हो जाता है तो आपको आईपीओ मिल जाएगा वरना आपके पैसे वापस आपके अकाउंट मे आ जाएंगे।

नोट: अगर आप किसी आईपीओ को लेना चाहते है और वह बहुत ज्यादे लोगों ने अप्लाइ किया है तो आप एक काम कर सकते है की आप उस आईपीओ को अपने अकाउंट से भी Bid के लिए अप्लाइ कर ले और अपने फॅमिली मेम्बर मे भी किसी की ID से आईपीओ के लिए Bid डाल दे।

इसे भी पढे :

IPO क्या होता है और इसको लेने के के फायदे क्या है?

Conclusion | Zerodha me IPO Kaise Kharide

तो ये था आज का पोस्ट जिसमे हुमने आपको बताया की zerodha me ipo kaise kharide अगर आपको इस पोस्ट से मदद मिली हो और ये पोस्ट पसंद आया हो तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे और हमारी मदद करे ताकि ये पोस्ट और भी लोगों तक  पहुच सके। इस पोस्ट को हम यही समाप्त करते है और मिलते है आपसे किसी और नए पोस्ट के साथ तब तक के लिए धन्यवाद।

FAQ’s of Zerodha me IPO Kaise Kharide

कैसे खरीदने के लिए आईपीओ में Zerodha?

इसके ऊपर मैंने इन डीटेल एक पोस्ट लिखी है आप चाहे तो उसको पढ़ सकते है।

IPO कैसे खरीदें?

मैंने step by step सब बताया है इसी पोस्ट मे आपको उसे जरूर पढ़ना चाहिए।

Categories IPO

Leave a Comment