IPO ka Matlab Kya Hota Hai और इसको लेने के क्या फायदे है जाने पूरी जानकारी हिन्दी मे।

मेरे दोस्त अगर आप आप भी ये जानना चाहते है की ipo ka matlab kya hota hai आईपीओ मे इन्वेस्ट करने के क्या फायदे और नुकसान है क्या आपको IPO मे इन्वेस्ट करना चाहिए या फिर नहीं और अगर इन्वेस्ट करना चाहिए तो आईपीओ कैसे खरीदते है और आने वाले समय मे कौन कौन से आईपीओ लॉन्च होने वले है ये सारी जानकारी मै आपको देने वाला हु इसलिए इस पोस्ट मे लास्ट तक बने रहे आपको इस पोस्ट मे आईपीओ के बारे मे बहुत कुछ सीखने को मिलेगा तो चलिए सुरू करते है,

अगर आपने अभी तक शेयर मार्केट मे अपना अकाउंट नहीं ओपन किया है तो आप Upstox के लिंक के द्वारा अपना नया शेयर मार्केट का Account Open कर सकते है तो चलिए आगे बढ़ते है अपने पोस्ट की तरफ और हा अगर आप ये जानना चाहते है की आप भी कैसे Upstox की मदद से डेली हजार रुपये कमा सकते है तो Upstox से पैसे कैसे कमाए वाली पोस्ट पढ़ सकते है।

Table of Contents

IPO का मतलब क्या होता है? | IPO ka matlab kya hota hai

IPO का फूल फॉर्म Initial Public Offer होता है, जब एक प्राइवेट कंपनी पहली बार शेयर मार्केट मे लिस्ट होती है और अपना शेयर पहली बार बेचने जाती है तो उसी को हम IPO कहते है।

प्राइवेट कंपनी जब अपना IPO रिलीज कर देती है तो वो कंपनी प्राइवेट नहीं रह जाती है अब वह पब्लिक होती जाती है क्युकी पब्लिक ने उसका आईपीओ खरीद होता है मतलब की कंपनी के शेयर मे पब्लिक ने भी अपना पैसा लगाया होता है। आईपीओ कैसे खरीदते है इसके बारे मे मैंने दो पोस्ट लिखे है उनको आप एक बार जरूर पढ़िएगा आपको मदद मिलेगी एक बात और अगर आप आईपीओ खरीदना चाहते है तो Upstox App से आईपीओ कैसे खरीदे या Zerodha से आईपीओ कैसे खरीदे इस पोस्ट को पढ़ सकते है।

कंपनी IPO क्यू निकालती है?

कंपनी IPO क्यू निकलती है अब इसके बारे मे जान लेते है मान लीजिए मेरी एक पर्फ्यूम की कंपनी है और उसकी टोटल वैल्यू 1000 करोड़ की है और अब मै अपने इस कंपनी को इंटरनेशनल लेवल पर ले जाना चाहता हु अपने प्रोडक्टस को दूसरे देखो मे भी sell करना चाहता हु और उसके लिए मुझे और 200 करोड़ रुपये की जरूरत है।

अब वो 200 करोड़ रुपये लाने के बहुत तरीके है एक तो मै बैंक से लोन ले सकता हु लेकिन उसमे मुझे बैंक को ब्याज देना पड़ेगा और साथ ही साथ मुझे 200 करोड़ जो मूल धन है उसे भी देने पड़ेगा जो की मेरे लिए घाटे का सौदा हो सकता है।

अब मेरे पास एक और तरीका है की मै अपने कंपनी का IPO रिलीज करू और लोगों से पैसा लेकेर उन्हे अपने कंपनी मे शेयर दे दु इसमे मेरा फायदा होगा और साथ ही साथ आम जनता का भी।

इसे भी पढे :

जाने IPO Allotment क्या होता है और IPO Allot करने का प्रोसेस क्या होता है?

IPO खरीदने के फायदे क्या-क्या है? | Benefits of IPO in Hindi

कम दाम मे खरीदे और अधिक मे बेचे: सबसे पहला फायदा यह होगा की जब कंपनी शेयर मार्केट मे आती है और अपना आईपीओ रिलीज करती है तो यही वो वक्त होता है जब आप उस कंपनी का शेयर बहुत ही कम दामों मे ले सकते है क्युकी अगले कुछ ही समय मे कंपनी के शेयर के दो से तीन गुना बढ़ जाते है।

Price Transparency: इसका मतलब ये होगा की उस शेयर की जो रेट होती है वो आपके शेयर Order Document मे लिखी हुई होती है।

आपकी Growth होगी: तीसरा फायदा ये की जब भी कोई कंपनी आईपीओ रिलीज करती है तो या तो वो अपने कंपनी को और बढ़ाना चाहती है या फिर अपने कंपनी का लोन चुकाना चाहती है तो हम ऐसा मान सकते है की company आगे बढ़ने जा रही होती है इसलिए उस कंपनी के शेयर का दाम भी बढ़ेगा जिससे की आपको भी फायदा होगा।

यहा दो चीज़े होती है एक तो ये की आपकी कंपनी के डूबने का रिस्क कम हो जाता है और दूसरा ये है की आपने जो पैसा लगाया है उसके बढ़ने का चांस और बढ़ जाता है।

लेकिन इस बात का भी ध्यान रखिएगा की कोई जरूरी नहीं की कंपनी आगे ही बढ़ेगी और आपका फायदा ही होगा क्युकी कभी कभी ऐसा समय आ जाता है जिस से की कंपनी को बहुत बड़े घाटे का सामना करना पड़ता है।

जैसे की ये कोरोना का समय चल रहा है इसमे बहुत सारी कंपनी फायदे मे है और बहुत नुकसान मे भी है। इसलिए हमेस पैसा लगाने से पहले अच्छे से जाच पड़ताल कर लेना चाहिए।

IPO खरीदने से पहले इन बातों का ध्यान रखे।

अब बात करते है आगे की अगर आपने मन बना लिया है की आईपीओ खरीदना है तो आप Zerodha App से आईपीओ कैसे खरीदे और Upstox से आईपीओ कैसे खरीदे इस पोस्ट को पढ़ सकते है इसका लिंक मैंने ऊपर दे रखा है इसमे मैंने बहुत आसान तरीके बताए है। नीचे मै आपको कुछ जरूरी बाते बताने वाला हु इसका आपको खयाल रखना चाहिए।

  1. अगर आप आईपीओ के लिए अप्लाइ करते है तो जरूरी नहीं है की आपको आईपीओ Allot हो ही जाएगा क्युकी कभी कभी ऐसा होता है की कंपनी ने 1000 आईपीओ ही रिलीज की हो और 2000 लोगों ने आईपीओ के लिए अप्लाइ कर दिया है तो इस कन्डिशन मे तो सिर्फ 1000 लोगों को ही आईपीओ मिलेगा।  
  2. आईपीओ मे Lot Size होता है आप अपने मन से 10 20 शेयर नहीं खरीद सकते है आप जब भी आईपीओ लेंगे तो आपको Lot ही लेना पड़ेगा। और एक Lot मे कितने भी शेयर हो सकते है। जैसे की अगर कोई कंपनी ने 1 लॉट मे 20 शेयर दे रखा है तो आप जब भी शेयर लेंगे तो आपको 20 के multiple मे ही शेयर लेना पड़ेगा।
  3. आईपीओ की लिमिट भी होती है आप उस लिमिट से ज्यादे शेयर नहीं खरीद सकते है।
  4. जरूरी नहीं है की अगर आपने 10 Lot के लिए अप्लाइ किया है तो आपको 10 के 10 लॉट मिल जाएंगे ये कंपनी decide करती है की आपको कितना लॉट देना है क्युकी कभी कभी उमीद से ज्यादे IPO के Application आ जाते है तो कंपनी थोड़ा थोड़ा करके सबको देने की कोसिस करती है।

इसे भी पढे:

किसी भी कंपनी के IPO Allotment का Status कैसे चेक करे?

Conclusion | IPO ka matlab kya hota hai

तो ये था हमारा आज का पोस्ट उमीद है की आपके प्रसन IPO ka matlab kya hota hai का जवाब आपको मिल गया होगा ऐसे ही पोस्ट पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाईट को हमेसा चेक कर सकते है अगर ये पोस्ट आपको पसंद आया है तो कृपया इसे दूसरे लोगों के साथ भी शेयर करे ताकि ये जानकारी और भी लोगों तक पहुच सके मिलते है हम आपसे किसी और नए पोस्ट के साथ तक तक लिए धन्यवाद।

FAQ’s of IPO ka matlab kya hota hai

आईपीओ कैसे खरीदा जाता है?

ये Depend करता है की आप कौन स ऐप्लकैशन use करते है हर application के अलग अलग तरीके होते है आप आईपीओ कैसे खरीद सकते है इसपर मैंने एक पोस्ट लिखी है आप उसको पढ़ सकते है।

आईपीओ लेने से क्या फायदा होता है?

1. कम दाम मे खरीदे और अधिक मे बेचे।
2. Rate की Transparency होती है।
3. Long- Term मे ये आपको बहुत ज्यादे फायदे देता है।
4. IPO खरीद कर आप उस कंपनी के शेयर होल्डर बन जाते है।

शेयर कब खरीदना चाहिए?

अगर कोई कंपनी खुद का IPO लॉन्च कर रही है तो आपको उसको ले लेना चाहिए ये एक याचा इनवेस्टमेंट मन जाता है क्युकी सुरू मे रेट कम होता है।

कौन से शेयर खरीदने चाहिए?

ये आपके ऊपर depend करता है की आपका बजट कितना है।

अभी कौन सा शेयर खरीदना चाहिए?

आप अगर एक अच्छे जगह इन्वेस्ट करना चाहते है तो आईपीओ मे इन्वेस्ट करे अन्यथा आप यूट्यूब पर वीडियोज़ देख सकते की क्यू से कंपनी अभी मार्केट मे अच्छा perform कर रही है।

सबसे सस्ते शेयर कौन से हैं?

आप Penny Stocks की तरफ जा सकते है जैसे की VFL, Prakash Steel

शेयर कब खरीदे और कब बेचे?

Share आब तभी खरीदे जब कंपनी के share down चल रहे हो और जब भी आपको शेयर मे कुछ ग्रोथ होते हुवे दिखे तो आप उसे sell कर सकते है।

शेयर खरीदने से पहले क्या देखना चाहिए?

शेयर खरीदने से पहले ये देखे की company की टोटल Value कितनी है कंपनी के ऊपर कितना कर्ज है और कंपनी पिछले कुछ महीनों और सालों से कैसे perform कर रही है।

शेयर बाजार का काम कैसे सीखे?

इसके लिए आप यूट्यूबओ का सहारा ले सकते है वह आपको बहुत कुछ सीखने को मिलेगा और आजकल तो इसके कोर्स भी या गए है।

कैसे दलाल के बिना भारत में ऑनलाइन शेयर खरीदने के लिए?

इसके लिए आप Upstox Application use कर सकते है इसमे आप किसी भी कंपनी का शेयर और आईपीओ बहुत ही आसानी से ले सकते है।

ग्रो ऐप से शेयर कैसे खरीदे?

इसके ऊपर मैंने एक पोस्ट लिखी हुई है आप चाहे तो उसको पढ़ सकते है उसमे मैंने स्टेप बी सटेप बताया है।

शेयर बाजार से पैसा कैसे कमाये?

आयप सबसे पहले ये सीखे की इन्वेस्ट कहा करना चाहिए और कितने समय के लिए करना चाहिए। उसके बाद आपको कुछ अच्छे कंपनी के शेयर ले सकते है आईपीओ मे इन्वेस्ट कर सकते है।

शेअर बाजार के लिए अन्य नाम क्या हैं?

शेयर बाजार को हम इन सभी नामों से भी जानते है जैसे की financial market, Big Board, commodities exchange

भारत में शेयर बाजार की शुरुआत कब हुई?

31 August 1957 मे शेयर मार्केट की शुरुआत हुई थी।

दुनिया का सबसे बड़ा शेयर बाजार कौन सा है?

The New York Stock Exchange दुनिया का सबसे बड़ा शेयर मार्केट का बाजार है।

राष्ट्रीय शेयर बाजार का मुख्यालय कहाँ है?

दक्षिण मुंबई के वर्ली मे राष्ट्रीय शेयर बाजार का मुख्यालय है।

भारत का सबसे बड़ा शेयर बाजार कौन सा है?

NSE National Stock Exchange भारत का सबसे बड़ा शेयर बाजार है।

क्या सरकारी कर्मचारी इंट्राडे ट्रेडिंग कर सकते हैं?

जी बिल्कुल शेयर मार्केट मे कोई भी इन्वेस्ट कर सकता है बस उसके पास पैन कार्ड होना चाहिए और उसकी उम्र 18 होनी चाहिए।

IPO से कमाई कैसे होती है?

जब हम किसी कंपनी का आईपीओ लेते है तो बदले मे कंपनी हमे अपने कुछ शेयर देती है और हमारे द्वारा दिए हुवे पैसे से वो अपने और expend करती है, यहा कंपनी को किसी भी प्रकार का लोन नहीं लेना पड़ता है। इस तरीके से कंपनी अ[ने आईपीओ से कमाई करती है। अगर कंपनी आईपीओ न निकाल कर लोन लेती है तो इस केस मे कंपनी को ब्याज के साथ साथ लोन का पैसा भी देना पड़ता है।

शेयर मार्केट में आईपीओ क्या है?

जब कोई कंपनी अपना बिजनस इक्स्पेन्ड करना चाहती है और उसको पैसों की जरूरत पड़ती है तो वो आईपीओ निकालती है, आईपीओ को हम शेयर भी कह सकते है।

Categories IPO

Leave a Comment