जाने WiFi क्या होता है और यह काम कैसे करता है | WiFi kya hota hai

ऐसे ही लैटस्ट अपडेट के लिए हमसे जुड़े रहिए हमारे Whats'App पर जुड़े।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

वाईफाई क्या होता है: आज के पोस्ट मे हम बात करेंगे की wifi kya hota hai और यह काम कैसे करता है। आप वाईफाई इस्तेमाल त करते ही हिन्ज लेकिन क्या आपको पता है की यह काम कैसे करता है। अगर नहीं पता तो मै आपको इस पोस्ट मे यही बताने वाला हु। इस पोस्ट को बस आपको पूरा लास्ट तक पढ़ना है।

वाईफाई क्या होता है? | wiFi kya hota hai

वाईफाई एक वायरलेस नेटवर्किंग तकनीक है जो उपकरणों को केबल की आवश्यकता के बिना इंटरनेट से कनेक्ट करने की अनुमति देती है। यह एक प्रकार का लोकल एरिया नेटवर्क (LAN) है। वायरलेस फिडेलिटी के लिए वाईफाई छोटा है, जिसे 1999 में वाईफाई एलायंस द्वारा बनाया गया था।

वाईफाई का फुल फॉर्म WiFi Full Form : WiFi का फूल फॉर्म Wireless Fidelity होता है इसको लोग आसान तरीके से बोलने के लिए WiFi बोलते है।

वाईफाई सिग्नल को किसी भी डिवाइस से लिया जा सकता है और इंटरनेट से कनेक्ट करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। वाईफाई एलायंस तीन प्रकार के वायरलेस नेटवर्क को परिभाषित करता है:

  • खुला नेटवर्क (Open Network) – इन नेटवर्कों तक पहुँचने के लिए किसी पासवर्ड या अन्य सुरक्षा उपायों की आवश्यकता नहीं है।
  • साझा नेटवर्क (Shared Network) – इन्हें एक्सेस करने से पहले इन्हें पासवर्ड या प्रमाणीकरण के किसी अन्य रूप की आवश्यकता होती है।
  • संरक्षित नेटवर्क (Private or Protected Network) – ये निजी होते हैं और इन्हें एक्सेस करने से पहले पासवर्ड या प्रमाणीकरण के किसी अन्य रूप की आवश्यकता होती है।

पहले दो प्रकारों को “खुला” के रूप में भी जाना जाता है।

इसे भी पढे:

वाईफाई का आविष्कार किसने किया है?

वाईफाई का आविष्कार डॉ. जॉन ओ’सुल्लीवन (Dr John O’Sullivan) और उनके सहयोगियों ने 1985 में न्यूजीलैंड के ऑकलैंड विश्वविद्यालय में किया था।

वाईफाई एक वायरलेस लोकल एरिया नेटवर्क तकनीक है जो इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को इंटरनेट से कनेक्ट करने में सक्षम बनाती है।

वाईफाई का इतिहास और यह कहां से आया?

वाईफाई एक लोकप्रिय तकनीक है जिसका उपयोग ज्यादातर लोग दैनिक आधार पर करते हैं। इस तकनीक के महत्व को समझने के लिए वाईफाई के इतिहास और यह कहां से आया है, इसे समझना महत्वपूर्ण है।

वाईफाई के इतिहास का पता 1962 से लगाया जा सकता है जब जेसीआर लिक्लिडर ( Joseph Carl Robnett Licklider) नाम के एक इंजीनियर ने यह सोचना शुरू किया कि कंप्यूटर बिना किसी भौतिक तार कनेक्शन के रेडियो तरंगों का उपयोग करके एक दूसरे के साथ कैसे संवाद कर सकते हैं। यह वह शुरुआत थी जिसे अब हम वाईफाई के रूप में जानते हैं।

1985 में, ALOHAnet नामक एक कंपनी की स्थापना की गई, जिसने अपनी डेटा ट्रांसफर सेवा के लिए वायरलेस कनेक्शन का उपयोग किया। यह अमेरिका में पहली सार्वजनिक वायरलेस डेटा ट्रांसफर सेवा थी और इसने उस नींव को रखने में मदद की जिसे आज हम वाईफाई नेटवर्क के रूप में जानते हैं।

इसे भी पढे:

वाईफाई कैसे काम करता है

यह इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के बीच डेटा संचारित करने के लिए रेडियो तरंगों का उपयोग करता है। वाईफाई विद्युत चुम्बकीय स्पेक्ट्रम के बिना लाइसेंस वाले स्पेक्ट्रम में काम करता है, जिसका अर्थ है कि इसे सरकारी एजेंसियों से लाइसेंस की आवश्यकता नहीं है।

इसका मतलब है कि कोई भी वाईफाई तकनीक को तब तक तैनात कर सकता है जब तक कि वे एफसीसी द्वारा निर्धारित कुछ दिशानिर्देशों का पालन करते हैं।

वाईफाई का उपयोग करने के क्या लाभ हैं?

वाई-फाई अब केवल लैपटॉप और टैबलेट के लिए नहीं है, अब आप वाई-फाई सक्षम रेफ्रिजरेटर, स्मार्ट टीवी और यहां तक कि स्मार्टवॉच भी पा सकते हैं।

वाई-फाई के कई फायदे हैं। एक बात आपको पता होना चाहिए, यह वायर्ड कनेक्शन का उपयोग करने की तुलना में अधिक सुविधाजनक है क्योंकि इसमें किसी केबल या कॉर्ड की आवश्यकता नहीं होती है।

आपके उपकरणों को ठीक से काम करने के लिए आपको बिजली के आउटलेट के पास होने की भी आवश्यकता नहीं है। और सबसे अच्छी बात यह है कि वाई-फाई कनेक्शन वायर्ड कनेक्शन से तेज होते हैं ताकि आप तेजी से ऑनलाइन काम कर सकें।

वायरलेस का नाम सुन कर आप भी सोच रहे होंगे की wireless kya hota hai वायरलेस एक प्रकार की टेक्नीक है जिसकी मदद से बिना किसी तार की मदद से हम एक नेटवर्किंग डिवाइस को दूसरे डिवाइस से कनेक्ट करते है।

कई उद्योगों और क्षेत्रों में वाईफाई का उपयोग किया जाता है, जैसे कि खुदरा, स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा और परिवहन। वाईफाई के कई फायदे हैं और इसमें शामिल हैं:

  • बेहतर ग्राहक अनुभव
  • बढ़ी उत्पादकता
  • बढ़ी हुई परिचालन क्षमता
  • कम परिचालन लागत
  • बेहतर सुरक्षा

इसे भी पढे:

कन्क्लूशन

इस पोस्ट मे हमने आपको बताया की wifi kya hota hai यह काम कैसे करता है अगर आपको इस पोस्ट से कुछ जानकारी मिली है और अगर आपके मन मे कोई प्रशन आ रहा हो तो आप कमेन्ट करके पूछ सकते है हम आपको उत्तर देने की पूरी कोसिस करेंगे और आप इस पोस्ट को अपने फॅमिली य दोस्तों के साथ जरूर शेयर क्रीएग इस से हमारी कुछ भी मदद हो जाएगी और आपको ज्ञान भी मिलेगा।

FAQ’s

वाईफाई लगवाने में कितना खर्च आता है?

अगर आप 2 आन्टीना का वाईफाई लगवाते है तो आपको 800 से 1500 रुपये, 3 या 4 आन्टीना का 1000 से 2000 रुपये, 6-8 आन्टीना का 2000 से 4000 रुपये का खर्च आएगा। ये आपको जरूरत के हिसाब से और कंपनी के नाम पर मैटर करता है।

हॉटस्पॉट और वाईफाई में क्या अंतर है?

WiFi एक वायरलेस कनेक्शन टेक्नॉलजी है जो की LAN(Local Area Network) मे इस्तेमाल किया जाता है जबकि हॉटस्पॉट वाईफाई की मदद से दूसरे डिवाइसेस को इंटरनेट से कनेक्ट करने मे हेल्प करता है।

घर में विफई कैसे लगाये?

अगर आप अपने घर मे वाईफाई लगवाना चाहते है तो सबसे पहले आपको ये देखना होगा की क्या आपके एरिया मे Internet Service Provider कंपनी है अगर है तो आप उनसे बात करेंगे। उसके बाद वो आपको उसका सर डीटेल बता देंगे और वही कंपनी के लोग आपके घर जाकर वाईफाई सेटअप कर देंगे।

कौन सा वाईफाई अच्छा होता है?

TP-Link N300, Tenda, D-Link, ये कुछ कंपनी है जो की आपको एक अच्छा WiFi दे सकते है।

ऐसे ही लैटस्ट अपडेट के लिए हमसे जुड़े रहिए हमारे Whats'App पर जुड़े।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

Leave a Comment

%d bloggers like this: