अग्निशामक (Fire Extinguisher) क्या होता है और इसके अंदर क्या भरा होता है? | Fire Extinguisher me kya hota hai

ऐसे ही लैटस्ट अपडेट के लिए हमसे जुड़े रहिए हमारे Whats'App पर जुड़े।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

आज के लेख में हम आपको बताएंगे कि fire extinguisher me kya hota hai यदि हम एक बिल्डिंग में रहते हैं या किसी कॉलोनी में रहते हैं या हम ऑफिस में काम करते हैं तो हम लोगों ने हमारे आस पास ऐसे लाल Cylinder जरूर देखे होंगे जिनके ऊपर Fire Extinguisher लिखा हुआ होता है।

ऐसे ही लाल Cylinder हमें उन जगहों पर भी देखने को मिलते हैं जहां पर भयानक आग लगी होती है, तथा आग को बुझाने के लिए इन cylinders को वहां पर ले जाया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह Fire Extinguisher क्या होते हैं? तथा यह किस काम में आता है?

यदि आप नहीं जानते हैं तो कोई बात नहीं आज के लेख में हम आपको बताएंगे कि Fire Extinguisher होता क्या है, यह किस काम में आता है, तथा fire extinguisher me kya hota hai तथा Fire Extinguisher कहां से खरीद सकते हैं।

आज के लेख में हम आपको Fire Extinguisher के बारे में लगभग की सारी जानकारी देंगे।

तो चलिए शुरू करते हैं-

इसे भी पढे:

Fire Extinguisher क्या होता है?

Fire Extinguisher की मदद से आग पर काबू पाया जाता है। यह बहुत तेजी से बढ़ती हुई आग को नियंत्रण में लाने के लिए बनाया गया एक ऐसा यंत्र है जिसकी मदद से तुरंत ही आग पर काबू पाया जा सकता है।

हिंदी में इसे अग्निशामक यंत्र भी कहा जाता है, यानी कि वह यंत्र या वह मशीन जिसकी मदद से आग पर काबू पाया जा सके। दूसरे शब्दों में इसे अग्नि रोधक यंत्र तथा दमकल यंत्र भी कहा जाता है। Fire Extinguisher के द्वारा कोई एक व्यक्ति भी तेजी से बढ़ रही आग को काबू में पा सकता है।

हालांकि यह आम व्यक्ति के बस की बात नहीं है। इसके लिए विशेष तौर पर दमकल कर्मचारियों को ट्रेन किया जाता है, ताकि उनकी मदद से तेजी से बढ़ती हुई आग को रोका जा सके, लेकिन फिर भी यदि कोई साधारण व्यक्ति भी इस यंत्र का इस्तेमाल करना जानता है तो है आग पर काबू पा सकता है।

इस यंत्र को इस्तेमाल करने पर इसमें से तेजी से सफेद धुंए जैसा कुछ निकलता है जिसके आग के संपर्क में आते ही आग ठंडी हो जाती है।

इसे भी पढे:

अग्निशमन यंत्र में कौनसी गैस होती है? | Fire Extinguisher me kya hota hai?

हम सब ने Fire Extinguisher को इस्तेमाल होते हुए टीवी पर या हकीकत में देखा होगा इसे चालू करते ही इसमें से कुछ सफेद धुंएँ जैसा या फोम के पाउडर जैसा कुछ निकलता है, और ऐसा होते ही जब वह धुआ, आग के संपर्क में आता है तो आग पूरी तरह से ठंडी हो जाती है।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि वह धुआ क्या होता है? चलिए जानते हैं कि Fire Extinguisher के अंदर क्या होता है-

Fire Extinguisher मूल रूप से ड्राई केमिकल फोम पाउडर से मिलकर बना हुआ होता है। और यह फोम पाउडर, सोडियम बाई कार्बोनेट जिसे बेकिंग सोडा कहा जाता है, इसके अलावा पोटेशियम बाइकार्बोनेट जो बेकिंग सोडा के आसपास ही माना जाता है, तथा मोनोअमोनियम फास्फेट का मिश्रण होता है।

इसमें बेकिंग सोडा को लगभग 158 डिग्री फारेनहाइट यानी कि 70 डिग्री सेल्सियस पर डीकंपोज किया जाता है, तथा जब यह डीकंपोज हो जाता है तो यह कार्बन डाइऑक्साइड रिलीज करता है, और यह कार्बन डाइऑक्साइड एक इंसुलेशन फॉर्म के रूप में बाहर निकलता है जो कि आग को रोकने में मदद करता है।

इसे भी पढे:

Fire Extinguisher कहां से खरीदा सकते हैं?

आज के समय यदि आप एक Fire Extinguisher खरीदना चाहते हैं तो यह बहुत ही ज्यादा आसान है। अलग अलग प्रकार ई-कॉमर्स वेबसाइट की मदद से आप इसे घर बैठे आसानी से इसे मंगवा सकते हैं। इसके लिए आप अमेजॉन, फ्लिपकार्ट, इत्यादि वेबसाइट की मदद से इसे घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं।

साधारण तौर पर यह अपने अंदर स्थित केमिकल की मात्रा के अनुसार महंगा/सस्ता होता है। लेकिन फिर भी यह आपको तकरीबन ₹3000 से लेकर ₹20000 के मध्य की कीमत पर मिल सकता है।

इसे भी पढे:

निष्कर्ष

तो आज के लेख में हमने जाना कि Fire Extinguisher क्या होता है, Fire Extinguisher किसे कहते हैं, तथा यह किस प्रकार हमारे काम आता है, Fire Extinguisher me kya hota hai, तथा Fire Extinguisher को हम कहां खरीद सकते हैं। इन सब के बारे में आज के लिए इतने हमने आपको जानकारी दी है। हम आशा करते हैं कि आप समझ चुके होंगे कि Fire Extinguisher में क्या होता है।

धन्यवाद

FAQ’s

Q.1 फायर सिलेंडर में कौन सी गैस होती है?

Ans. फायर Cylinder या फिर Fire Extinguisher Cylinder के अंदर कार्बन डाइऑक्साइड की गैस बहुत ही ज्यादा ठंडी करके डाली जाती है, यह कार्बन डाइऑक्साइड इतनी ठंडी होती है कि Cylinder के अंदर यह इतना ज्यादा प्रेशर क्रिएट देती है कि यह एक झटके में बाहर आती है।

Q.2 आग कैसे बुझाई जाती है?

Ans. आग बुझाने के लिए हम Fire Extinguisher का इस्तेमाल कर सकते हैं, पानी की मदद से आग बुझा सकते हैं, मिट्टी डालकर भी आग बुझा सकते हैं, और वह सभी तरीके जिसकी मदद से हम आग को ऑक्सीजन उपलब्ध होने से रोक सके, उन सभी मदद से हम आग को बुझा सकते हैं।

Q.3 आग कितने प्रकार से बुझाई जाती है?

Ans. आग को अलग-अलग तरीकों से बुझाया जा सकता है, जैसे कि पानी के द्वारा, Fire Extinguisher के द्वारा, मिट्टी के द्वारा, कपड़े के द्वारा, आग को मिलने वाली ऑक्सीजन को रोक करके डीसीपी एक्सटीगाईजर की मदद से हम कोई भी आग बुझा सकते हैं।

ऐसे ही लैटस्ट अपडेट के लिए हमसे जुड़े रहिए हमारे Whats'App पर जुड़े।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

Leave a Comment

%d bloggers like this: