Bonafide Certificate क्या होता है और इसे मोबाईल से कैसे अप्लाइ करे? | Bonafide Certificate Meaning In Hindi

आज इस आर्टिकल जरिए हम आपको Bonafide Certificate क्या होता है? bonafide certificate meaning in hindi इस सर्टिफिकेट को कैसे बनाए? इन सभी की जानकारी आपको इस पोस्ट में बताया गया है।

सभी लोगो को अपने निवास स्थान को प्रमाणित करने के लिए मूल प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है। यह सर्टिफिकेट प्रमाणित करता है की आप किस स्थान के निवासी है।  

बोनाफाइड सर्टिफिकेट की जरुरत विद्यार्थियों को और नौकरी की तलाश कर रहे लोगों को होती है। विद्यार्थियों को इसकी आवश्यकता कॉलेज या स्कूल में मिलने वाली स्कॉलरशिप फॉर्म को भरते वक्त होती है। इसके अलावा कोई सरकरी नौकरी पाने के लिए लोगो को आवेदन फॉर्म में यह सर्टिफिकेट दिखाना पड़ता है। इन सभी सवालों के जवाब जानने के लिए आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें। इसमें मैने सभी जानकारी बताई है।

Bonafide Certificate क्या होता है | bonafide certificate kya hota hai

बोनाफाइड सर्टिफिकेट (Bonafide Certificate) को हिंदी में मूल निवास पत्र कहते हैं। यह एक प्रकार का सर्टिफिकेट होता है, यह सर्टिफिकेट प्रमाणित करता है कि आप उस स्थान के निवासी हैं। जो छात्रों और नौकरी कि तलाश कर रहे लोगो को जरूरत होती है।

यह सर्टिफिकेट पहले सिर्फ़ ऑफलाइन ही आवेदन होता था लेकिन पिछले कुछ सालों से ऑनलाइन अप्लाई की भी सुविधा उपलब्ध हो गई है। आप अपने स्मार्टफोन या कंप्यूटर में कही से भी आवेदन कर सकते है।

इस सर्टिफिकेट का इस्तेमाल कई सरकारी कार्यालयो में होता है। सरकारी नौकरी पाने के दौरान आपको फॉर्म भरना होता है जिसमें बोनफिडे सर्टिफिकेट की माँग होती है। इसके साथ ही छात्रवृत्ति फॉर्म भरने के लिए भी विद्यार्थियों को इसकी जरूरत होती है।

इसके जरिये आप बहुत सारे सरकारी योजना का लाभ उठा सकते है। Bonafide certificate सिर्फ 3 महीने तक ही मान्य रहता है। उसके बाद यह अमान्य हो जाता है जिसका कोई उपयोग नहीं होता। अब आप लोगों को ये तो समझ मे आगया होगा की bonafide certificate meaning in hindi मे क्या होता है।

इसे भी पढे:
> जाने मोबाईल यूजर और CSC यूजर PM किसान सम्मान निधि E-KYC कैसे करे

> 2 मिनट मे किसी भी Car या Bike का Insurance चेक करे

Bonafide Certificate ऑफलाइन कैसे बनाए? | bonafide certificate offline apply 

अगर आप ये सोच रहे है की bonafide certificate kaise bhare, तो मै आपको बता दु की इसको बनाने के लिए ऑफलाइन आवेदन भी कर सकते है, तो इसके लिए नीचे बताए गए स्टेप को ध्यान से देखे – 

  1. Bonafide certificate ऑफलाइन आवेदन के लिए सबसे पहले आपको अपने ग्राम पंचायत मे जाना पड़ेगा । यहां से आप मूल निवास पत्र बनवाने के लिए आवेदन कर सकते है।
  2. ग्राम पंचायत मे आपको एक फॉर्म दिया है, जिसपर पूछी गई सभी जानकारी ध्यानपूर्वक भरने के बाद वहां मौजूद अधिकारी के पास जमा कर दे।
  3. इस एप्लिकेशन को ग्राम पंचायत मे बने काउंटर के पास अधिकारी को दे देना है। फॉर्म जमा होने के बाद आपको इसकी एक स्लिप दी जाएगी। 
  4. फॉर्म जमा करते दौरान सभी दस्तावेजों को भी फॉर्म के साथ अटैच करके जमा करना होता है।
  5. उसके बाद फॉर्म पर किसी भी फर्स्ट ग्रेड टीचर से sign करवाना पड़ता है। आप चाहे तो दोनों स्थानो में फर्स्ट ग्रेड टीचर से sign करवा सकते है, फॉर्म पर दो लोगो का sign होना अनिवार्य है।  
  6. मूल निवास प्रमाण पत्र आने मे लगभग 10-15 दिनों का समय लगता है। इसके बाद आपको फिर से ग्राम पंचायत जाकर अपना मूल निवास प्रमाण पत्र प्राप्त कर लेना है। 

Bonafide Certificate अनलाइन आवेदन कैसे करें? | bonafide certificate online apply 

Bonafide certificate online माध्यम द्वारा अप्लाई करने की सुविधा पिछले कुछ सालो से ही शुरू हुई है। ऑनलाइन आवेदन को आप अपने स्मार्टफोन या कंप्यूटर से घर बैठे कर सकते है।

  1. सबसे पहले आपको अपना Gmail account बना लेना है। अब अपने कंप्यूटर या फोन मे ब्राउज़र ओपन कर ले।
  2. अब आपको अपने राज्य का चयन करना है। सभी राज्यों कि ऑनलाइन आवेदन वेबसाइट अलग अलग होती है। 
  3. इसके बाद ई मित्र ऑप्शन पर क्लिक कर दे। अगर आपका ई मित्र अकाउंट नहीं है तो अपने अपने नज़दीकी ई मित्र सुविधा मे जाकर बनवा सकते है। 
  4. अपने ई मित्र के आईडी और पासवर्ड दर्ज कर करते ही आप होमपेज मे चले जाएंगे। फिर आपको Bonafide Certificate को सर्च करना है।
  5. अब मूल निवास प्रमाण पत्र पर क्लिक करके न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक कर दे। उसके बाद आपके सामने फॉर्म आता है। इसमें अपनी जानकारी भरकर और साथ ही दस्तावेजों को भी ऑनलाइन स्कैन करके सबमिट कर दे।
  6. अब आपको रजिस्ट्रेशन फीस के लिए पैसे  ऑनलाइन भुगतान कर देना है।
  7. इसके बाद आपको मूल निवास प्रमाण पत्र का application नंबर दिया जाता है जिससे अपने सर्टिफिकेट को ट्रैक कर सकते है। 
इसे भी पढे:
> मोबाईल से आयुष्मान कार्ड डाउनलोड कैसे करे

> जानिए रेल्वे का टिकट Reservation Form कैसे भरते है?

Bonafide Certificate के लिए जरुरी दस्तावेज़ 

मूल निवास प्रमाण पत्र बनवाने के लिए जरूरी दस्तावेजों कि जानकारी अनिवार्य है ताकि बाद में आवेदन करते दौरान आपको कोई परेशानी न आए। ये सभी दस्तावेजों को फॉर्म के साथ जमा करना होता है जो आप निम्न देख सकते है – 

  • दो पासपोर्ट साइज फोटो 
  • आधार कार्ड 
  • 10 वीं और 12वीं कक्षा की मार्कशीट 
  • पैन कार्ड 
  • वोटर कार्ड 
  • राशन कार्ड 
  • जन्म प्रमाण पत्र 

मूल निवास प्रमाण पत्र के उपयोग

यह मूल निवास पत्र की आवश्यकता कई सरकारी कार्यालयो में होती है, जो आप देख सकते है – 

  • अगर आप कोई  सरकारी नौकरी के लिए आवेदन का फॉर्म भरते है। उस दौरान मूल निवास पत्र अनिवार्य होता है।  
  • अपनी उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए education loan इस सर्टिफिकेट की जरुरत पड़ती है।  
  • विद्यार्थियों को मूल निवास प्रमाण पत्र की जरुरत छात्रवृत्ति लेने के लिए आवेदन देते दौरान होती है।
  • छात्रवृत्ति फॉर्म में bonafide certificate जमा करना बहुत अनिवार्य होता है, तभी आप छात्रवृत्ति का लाभ उठा सकते है।

Bonafide Certificate Print Out कैसे निकाले?

अगर आप अपने बोनाफाइड सर्टिफिकेट का प्रिंट आउट निकलवाना चाहते हैं तो इसके लिए पहले official website में जाए जिस वेबसाइट में आपने ऑनलाइन आवेदन किया था। 

वेबसाइट में जाते ही आपको All Service के ऑप्शन में क्लिक करना है। उसके बाद वहां प्रिंट बोनाफाइड सर्टिफिकेट के विकल्प पर क्लिक कर दे। 

इसके इसके बाद आपके सामने न्यू पेज फॉरमैट दिखाई देगा जिसमे अपना एप्लीकेशन नंबर दर्ज करके अपने सर्टिफिकेट का प्रिंट आउट प्राप्त कर सकते हैं। 

Bonafide Certificate PDF Download कैसे करे? 

Bonafide certificate pdf download करने के लिए बताए गए निम्न प्रक्रिया को फॉलो करें – 

बोनाफाइड सर्टिफिकेट का पीडीएफ डाउनलोड करने के लिए पहले इसकी ऑफिशल वेबसाइट के प्रोफाइल से सन में क्लिक करें। वहां आपको डॉक्यूमेंट पर क्लिक करें जिसके बाद फाइल ओपन हो जाएगा।

यहां आपको डाउनलोड ऑप्शन में ही पीडीएफ का विकल्प को लिखकर देना है। अब Bonafide certificate का PDF आपके सामने ओपन हो जाएगा, जिसे आप चाहो तो डाउनलोड कर सकते है।

इसे भी पढे:
> जाने आधार कार्ड का फॉर्म कैसे भरते है
> मात्र 10 मिनट मे बहुत ही Easily खुद से Income Tax Return कैसे File करे?

आज आपने क्या सीखा? 

उम्मीद करता हूं, आपको हमारी बताई गई बोनाफाइड सर्टिफिकेट क्या होता है (bonafide certificate kya hai) और bonafide certificate meaning in hindi तथा बोनाफाइड सर्टिफिकेट कैसे बनाए, ये सभी जानकारी अच्छी लगी होगी। 

इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि उन्हें भी बोनाफाइड सर्टिफिकेट ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे और Bonafide Certificate Kaise Banaye से जुड़ी जानकारी प्राप्त हो सके। 

FAQs 

बोनाफाइड सर्टिफिकेट क्या है?

बोनाफाइड सर्टिफिकेट प्रमाणित करता है की आप उस स्थान की निवासी है। इसका इस्तेमाल छात्रवृत्ति और नौकरी के फॉर्म भरने में होता है। यह सर्टिफिकेट कई सरकारी कार्यों में इस्तेमाल होता है।

बोनाफाइड का हिंदी अर्थ क्या होता है?

बोनफिडे का हिंदी में अर्थ मूल प्रमाण पत्र होता है।  

बोनाफाइड सर्टिफिकेट कैसे बनाया जाता है?

आप इसे ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीको से आवेदन देकर बना सकते है।  

बोनाफाइड सर्टिफिकेट डाउनलोड कैसे करें?

इसके लिए आपको ऑफिशल वेबसाइट में जाकर एप्लीकेशन नंबर दर्ज कर देना है। उसके बाद वहाँ से bonafide certificate online download अपने फ़ोन से ही pdf के रूप में कर सकते है।   

बोनाफाइड का हिंदी अर्थ क्या होता है?

Bonafied Certificate को मूल निवास प्रमाण पत्र कहते है।

Leave a Comment