Chat GPT By Open Ai क्या है और यह कैसे काम करता है | Chat GPT Kya Hai In Hindi 2022

Chat GPT Kya Hai in Hindi: जैसा की आज कुछ दिनों से आपको गूगल मे या न्यूज मे देखने को मिल रहा होगा और लोग भी इसके बारे मे गूगल मे chat gpt क्या है सर्च कर रहे है। आज कुछ दिनों से ये टॉपिक बहोत ज्यादे ट्रेंडिंग मे चल रहा है इसलिए हुमने सोच की आपको ChatGPT के बारे मे थोड़ा डीटेल मे जानकारी दे। ताकि आप भी समझ सके की Chat GPT Kya Hai कुछ लोगों का ये भी कहना है की मार्केट मे ये एक ऐसा टूल साबित होने वाला है जो की गूगल को भी टक्कर देने वाला है।

इस बात मे कितनी सच्चाई है इसको हम इस पोस्ट मे बताने वाले है इसलिए दिल थाम कर बैठे और इस पोस्ट को थोड़ा ध्यान से पढे अगर आपको टेक्नॉलजी मे थोड़ा सा भी इन्टरेस्ट है तो आपको इस टॉपिक के बारे मे जान कर मज़ा आएगा।

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दे की ये टूल अभी पूरी तरीके से बिल्ड नहीं हुआ है इसको अभी भी इम्प्रूव किया जा रहा है। लेकिन जैसे ही ये बन कर तैयार होगा ये बहुत बड़े पैमाने पर इस्तेमाल होने वाला है।

तो चलिए इस पोस्ट मे जानते है की Chat GPT Meaning in Hindi, Chat GPT क्या है और चैट जीपीटी कैसे काम करता है तथा चैट जीपीटी का इतिहास क्या है

Table of Contents

Chat GPT Highlight Point of 2023

Name:Chat GPT 
Site:  chat.openai.com
Release:  30 Nov. 2022
Type:Artificial Intelligence Chatbot  
License:  Proprietey
Original author:  OpenAI
Ceo:Sam Altman  

चैट जीपीटी का फुल फॉर्म | Full Form of Chat GPT

Chat GPT का फुल फॉर्म Chat Generative Pre-Trained Transformer होता है। जब भी आप Chat GPT मे कुछ सर्च करते है तो ये आपके सवालों का जवाब बहोत ही सीधे मे देता है पर वही गूगल की बात करे तो जब भी आप गूगल मे कोई टॉपिक सर्च करते है तो गूगल आपको बहोत सारे वेबसाईट दिखाता है और उसमे से आपको किसी एक वेबसाईट को ओपन करके उस टॉपिक को पढ़ना पड़ता है लेकिन Chat GPT आपको आपके प्रशनों का जवाब तुरंत आपके सामने देता है।

वो टॉपिक चाहे जो भी हो जैसे की गूगल क्या है, Chat GPT क्या है कैसे काम करता है, कहानी कैसे लिखे, बेसन का लड्डू कैसे बनाए इसी प्रकार के आपके सारे प्रशनों के जवाब आपको बिल्कुल सीधे मिलते है।

चैट जीपीटी कब लॉन्च किआ गया? | Chat GPT Launch Date

चैट जीपीटी को 30 November 2022 को लॉन्च किया गया था और आज के समय मे इसके कुछ ही दिन मे मिलियन मे यूजर देखने को मिलेंगे।

चैट जीपीटी क्या है | Chat GPT Kya Hai in Hindi

Chat GPT एक प्रकार का chat bot है जो की Ai बेस्ड टूल है यह टूल आर्टफिशल इन्टेलिजन्स की मदद से काम करता है, यह टूल आपके द्वारा पूछे गए किसी भी प्रकार के प्रशनों का जवाब बहोत ही सीधे जवाब मे देता है। इसको बनाने वाली कंपनी का नाम Open Artificial Intelligence है, इनके द्वारा बनाए गए इस Bot से आप किसी भी प्रकार का सवाल जवाब कर सकते है ये आपको बिल्कुल कान्वर्सैशनल तरीके से जवाब देता है।

इसको गूगल की तरह सर्च इंजन तो नहीं कह सकते है पर यह थोड़ा थोड़ा उसी तरीके से काम करता है। अभी हाल फिलहाल मे ही इसको लॉन्च किया गया है इसको लॉन्च करने की तिथि है 20 नवंबर 2022 और इसकी ऑफिसियल वेबसाईट है chat.openai.com

इसको आप अभी सिर्फ इंग्लिश बहस मे ही इस्तेमाल कर सकते है क्युकी अभी ये मार्केट मे बिल्कुल नया है और अभी भी इसकी टेस्टिंग चल रही है और इसमे सुधार किया जा रहा है। आपकी जानकारी के लिए यह भी बता दे की अभी तक 20 लाख से भी ज्यादे लोगों के द्वारा इस्तेमाल किया जा रहा है।

इस चैट जीपीटी बोट से अगर आप कोई भी प्रशन करते है तो ये आपको उस प्रशन का एक इग्ज़ैक्ट उत्तर देता है और अगर आप उस टॉपिक के बारे मे और जानना कहते है तो ये आपको और भी डीटेल मे जानकारी देने मे माहिर है।

इसे भी पढे:
> अग्निशामक (Fire Extinguisher) क्या होता है और इसके अंदर क्या भरा होता है?

> जाने WiFi क्या होता है और यह काम कैसे करता है

चैट जीपीटी का इतिहास | History of Chat GPT

Chat GPT By Open Ai क्या है और यह कैसे काम करता है | Chat GPT Kya Hai In Hindi 2022

इस Chat GPT Bot को बनाने वाले व्यक्ति का नाम है SAM Altman जो की Elon Musk के साथ 11 दिसम्बर 2015 से ही बनाने की शुरुआत कर दिया था। लेकिन आपको बता दे की इसके पार्टनर के रूप मे Ilya Sutskever, Greg Brockman, Wojciech Zaremba ये तीनों लोग भी शामिल  थे और इस open Ai कंपनी का मुख्यालय कैलिफोर्निया, यूएस में है।

आप इसी से अंदाज लगा सकते है की एलोन मस्क की सोचने की क्षमता कितनी बेहतर है।लेकिन किसी कारणों से एलोन मस्क ने इस प्रोजेक्ट को बीच मे ही छोड़ दिया पहले ये एक नॉन प्रॉफ़िट कंपनी थी और अभी भी ये बिल्कुल फ्री ही है लेकिन भविष्य मे शायद इसको Paid कर दिया जाए।

Microsoft के मालिक बिल गेट्स ने इस प्रोजेक्ट मे मिलियन मे इनवेस्टमेंट किया है और इसको 2022 मे 30 नवंबर को officially लॉन्च किया गया। इसके निर्माता SAM Altman का कहना है की अभी तक इसको 2 मिलियन से भी ज्यादे लोग इस्तेमाल कर रहे है और अभी भी इस्तेमाल करने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है।

चैट जीपीटी कैसे काम करता है | How Chat GPT works?

Chat GPT By Open Ai क्या है और यह कैसे काम करता है | Chat GPT Kya Hai In Hindi 2022

अब हम ये भी जानेंगे की चैट जीपीटी कैसे काम करता है और ये डाटा कहा से ले आता है। दरअसल मे इसको जिन Developer ने बनाया है उन्होंने ने इसे अच्छे से ट्रेन भी किया है इसको बनाने के लिए Developers ने पब्लिक का डाटा इस्तेमाल किया है इसलिए आब जब इस बोट से कोई प्रशन पूछते है तो ये आपको बहुत ही सरल तरीके से जवाब देता है।

पहले ये आपके द्वारा पूछे गए प्रशनों को डाटाबेस मे सर्च करता है और उसके बाद उसके जवाब को एक अच्छे फॉर्मैट मे रेडी करता है आर आपके सामने ले आता है।

ये अपने आप को आपके द्वारा दिए गए फीडबैक से ही अपडेट भी करता रहता है जैसे की अगर आप इस से ये पूछते है की maggie कैसे बनाए तो ये आपको उसको बनाने की विधि बताएगा लेकिन अगर इसके द्वारा बताए गए विधि सही नहीं है और आप फीडबैक मे अपना सुझाव देते है तो ये उसी के हिसाब से अपने Database को अपडेट कर लेता है और अगली बार से सही डाटा लोगों के सामने रखता है।

जब भी ये आपके सवालों का जवाब देता है तो साथ ही साथ ये आपको फीडबैक देने का भी ऑप्शन देता है है जैसे की Like और Dislike पर मजे की बात तो ये है की इसका डाटा 2022 के हिसाब से अपडेट किया गया था और 2022 की ट्रैननीनग इसकी पूरी हो चुकी है इसलिए अगर आप 2023 या उस से ज्यादे की कोई प्रशन पूछते है तो शायद ही आपको उत्तर दे पाएगा और अगर देता भी है तो वो उत्तर गलत भी हो सकता है।

इसे भी पढे:
> जैमर क्या होता है और यह काम कैसे करता है?

> (RC) आर सी क्या होता है और इसे हम अनलाइन कैसे चेक कर सकते है।

चैट जीपीटी की विशेषताएं | Special Features of Chat GPT

अब हम चैट जीपीटी की विशेषता के बारे मे बात करेंगे की की कैसे ये टूल क्या क्या कर सकता है और कैसे ये हमारे लिए फायदेमंद हो सकता है।

Chat GPT By Open Ai क्या है और यह कैसे काम करता है | Chat GPT Kya Hai In Hindi 2022
  1. चैट जीपीटी से आप जो भी प्रशन करते है ये आपको बिल्कुल ही सटीक और सही जवाब देता है वो भी बिना किसी फालतू टॉपिक को ऐड किए।
  2. इसमे आपको जो प्रशन पूछते है उसका उत्तर आपको बहोत शॉर्ट मे मिल जाता है।
  3. इसको इस्तेमाल करने के लिए आपको किसी भी तरीके का कोई पेमेंट नहीं करना है ये बिल्कुल फ्री है।
  4. इसकी मदद से आप अपने ब्लॉग यूट्यूब की स्क्रिप्ट स्कूल के लिए प्रोजेक्ट बनाने मे इस्तेमाल कर सकते है।
  5. इसके मदद से आप अपना कंटेन्ट राइटिंग का भी काम कर सकते है।
  6. अगर आप एक इंटरनेट मार्कटर है तो इसकी मदद से आप अपने प्रोडक्ट के लिए Ads Copy भी लिख सकते है।

चैट जीपीटी का इस्तेमाल कैसे करें | How to use Chat GPT, Login, Sing Up

अब हम ये जानेगे की आप इस चैट जीपीटी को कैसे इस्तेमाक कर सकते है वो भी फ्री मे इसके लिए आपको किसी प्रकार का कोई पैसा नहीं देना है तो चलिए जानते है कैसे आप इसको इस्तेमाल कर सकते है।

इसको इस्तेमाल करने के लिए आपको इसके आधिकारिक वेबसाईट chat.openai.com पर जाना होगा तभी आप इसका इस्तेमाल कर पाएंगे।

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाईल या लैपटॉप मे क्रोम या कोई भी ब्राउजर ओपन कर लेना है।
  • उसके बाद आपको chat.openai.com सर्च करना है।
  • अब आपके सामने इसकी आधिकारिक वेबसाईट दिखेगी उसको ओपन करना है।
  • अब को भी व्यक्ति इसको इस्तेमाल करना चाहता है उसको उसका जीमेल या कोई भी मेल अकाउंट होना चाहिए।
  • अब आपको उसके होमपेज पर Sign Up और Log In का ऑप्शन देखने को मिलेगा वह आपको Sign Up पर क्लिक करना है और अपना अकाउंट बनाना है।
Chat GPT By Open Ai क्या है और यह कैसे काम करता है | Chat GPT Kya Hai In Hindi 2022
  • अब आपको यह पर अपना कोई भी ईमेल डालना है जो की आप इस्तेमाल कर रहे हो और अगर आप अपने जीमेल से Sign Up कर रहे हो तो आपको Continue With Google Account वाले ऑप्शन को चुनना है
Chat GPT By Open Ai क्या है और यह कैसे काम करता है | Chat GPT Kya Hai In Hindi 2022
  • अब आपको अपने जिस भी जीमेल से अकाउंट बनान हो उसको सिलेक्ट कर लेना है।
  • अब वहा ये अपने आप आपका First Name और Last Name ले लेगा उसके बाद आपको Continue वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
Chat GPT By Open Ai क्या है और यह कैसे काम करता है | Chat GPT Kya Hai In Hindi 2022
  • अब आपको Verify Your Phone Number का ऑप्शन देखने को मिलेगा वहा पर आपको अपना मोबाईल नंबर डालना है और Send Code Via sms पर क्लिक करना है।
Chat GPT By Open Ai क्या है और यह कैसे काम करता है | Chat GPT Kya Hai In Hindi 2022
  • अब आपको एक ओटप आएगा उसको वह टाइप करना है इतना करते ही ये आपका अकाउंट वेरफाइ कर देगा।
  • बस अब आप चैट जीपीटी को इस्तेमाल करने के लिए रेडी है।
Chat GPT By Open Ai क्या है और यह कैसे काम करता है | Chat GPT Kya Hai In Hindi 2022

चैट जीपीटी के फायदे | Benefits of ChatGPT

अब हम इस चैट जीपीटी के फायदे के बारे मे भी जानेंगे की इसको आप किन किन काम के लिए इस्तेमाल कर सकते है और कैसे ये आपकी मदद करेगा।

  1. चैट जीपीटी का सबसे पहला फायदे यह है की इसमे आप जो भी सवाल पूछते है उसका जवाब आपको एक ही पेज पर मिल जाता है इसके लिए आपको बहोत सारे वेबसाईट पर जाने की जरूरत नहीं पड़ती है।
  2. लेकिन वही अगर आप गूगल कोई सवाल सर्च करते है तो वहा आपको बहोत सारी वेबसाईट को ओपन करके देखना पड़ता है की कौन से वेबसाईट आपकी सवालों का सही जवाब दे सकती है। वही चैट जीपीटी अपना कमाल दिखाता है क्युकी आपके द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब आपके सामने तुरंत दे देता है।
  3. सबसे बेहतर बात तो ये है की इसको इस्तेमाल करने के लिए आपको एक पैसे देने की जरूरत नहीं है ये आपके लिए बिल्कुल फ्री है।
  4. इस चैट जीपीटी बोट का एक फीचर ये भी याचा है की अगर आप इस से कुछ प्रशन पूछते है और ये bot आपको अगर सही जवाब नहीं देता है तो आप चैट जीपीटी को इसके बारे मे फीडबैक दे सकते है जिसका इस्तेमाल करके चैट जीपीटी अपने आप को और अपडेट कर लेता है।
  5. अगर आप कही घूमने जाना चाहते है तो ये आपको पूरा प्लान बना कर दे सकता है ये आपको हर केटेगरी मे प्लान बना के दे सकता है।
इसे भी पढे:
> Hard Copy किसे कहते है, यह कितने प्रकार का होता है और हमारे किस काम आता है

> Processor किसे कहते है यह कितने प्रकार का होता है और इसका काम क्या होता है?

चैट जीपीटी के नुकसान | Cons of Chat GPT

अभी तक हुमने इसके फायदे के बारे मे जाना है अब हम Chat GPT से होने वाले नुकसान के बारे मे जानेंगे और इसको इस्तेमाल करने के क्या क्या हानी हो सकती है क्युकी इसमे मौजूद डाटा लिमिटेड है।

  1. Chat GPTको अभी के समय मे आप सिर्फ और सिर्फ इंग्लिश मे और Hinglish भाषा मे ही इस्तेमाल कर सकते है लेकिन आगे भविष्य मे multilanguage भी जोड़े जाएंगे।
  2. Chat GPT Bot जो की Ai बेस्ड टूल है इसलिए इसमे एक लिमिटेड डाटा है जो की आपके सारे प्रशनों का जवाब नहीं दे सकता है।
  3. 2022 मे ही Chat GPT की ट्रैनिंग पूरी हो चुकी थी इसलिए अगर आप Chat GPT से मार्च 2022 के बाद का कुछ प्रशन पूछते है तो शायद ही आपको आपको आपके सवाल का जवाब मिल पाएगा।
  4. इसका इस्तेमाल आप अपने वेबइस्ते के लिए पोस्ट लिखने मे नहीं कर सकते है क्युकी ये गूगल के डाटा जो ही स्पिन करके जवाब देता है।
  5. अब तक के लिए एक फ्री टूल है लेकिन आगे जाकर इसको प्रीमियम जरूर कर दिया जाएगा।

क्या चैट जीपीटी गूगल को पीछे छोड़ देगा | Will Chat GPT kill Google?

आपको क्या लगता है Chat GPT गूगल को पीछे छोड़ सकता है कही न कही आपको डाउट जरूर होता होगा इसलिए आपको लॉजिक के साथ आपके इस प्रशन का उत्तर देने की कोसिस करेंगे।

देखिए जब भी आप गूगल मे कोई कीवर्ड सर्च करते है तो वो कीवर्ड गूगल के database मे स्टोर हो जाता है और आपके द्वारा सर्च किए गए कीवर्ड का जवाब वेबसाईट की मदद से ही देता है। लेकिन जरा सोचिए अगर कोई भी ब्लॉगर वेबसाईट पर कंटेन्ट लिखे ही नहीं तो गूगल का कहा से आपके keyword का जवाब देगा क्युकी गूगल के पास अपना कोई भी डाटा नहीं है वो सारे डाटा लोगों की वेबसाईट से निकाल कर ही आपको देता है।

ठीक उसी तरह Chat GPT भी कही न कही गूगल की ही मदद से डाटा स्क्रब करके और उसको स्पिन करके आपके सवालों का जवाब देता ही है और अपने आप को उड़ते करता है।

क्युकी Chat GPTके पास एक लिमिटेड अमाउन्ट मे डाटा है तो जब भी कोई इस से किसी प्रकार का प्रशन करता है तो Chat GPT उसको स्टोर कर लेता है और उसका जवाब आपको देता है।

इसलिए Chat GPT कही का कही गूगल को किसी भी प्रकार से पीछे नहीं छोड़ सकता है क्युकी इसके पास डाटा की कमी है पर हा आगे जाकर क्या पता इसका डाटाबेस रेडी हो जाए तो गूगल तो टक्कर दे सकता है।

ये आपके प्रशनों का उतना ही जवाब देता है जितना इसको जवाब देने के लिए ट्रेन किया गया है लेकिन अगर गूगल क बात करे तो उसके पास करोड़ों वेबइस्ते का डाटा पड़ा है।

गूगल आपको आपकें प्रशनों का जवाब words images videos और अलग अलग फॉर्मैट मे भी देता है लेकिन Chat GPT आपके प्रसनों का जवाब केवल words फॉर्मैट मे ही देता ह।

गूगल पर जो भी सवालों के जवाब मिलते है वो सही होते है बहोत कम मात्रा मे गलत होते है लेकिन वही बात करे Chat GPT की तो इस पर बिल्कुल भी भरोसा नहीं कर सकते है की इसका जवाब सही ही होगा।

गूगल आपके search इन्टेन्ट को समझता है की आप जो कीवर्ड सर्च कर रहे है उसको आप विडिओ मे देखना चाहते है या इमेज मे या लिखित मे लेकिन Chat GPT आपको आपके सवालों का जवाब सिर्फ लिखित मे ही देगा।

यही कारण है की Chat GPT गूगल को पीछे नहीं कर सकता है, तो कैसा लग रहा है Chat GPT Kya Hai in Hindi के बारे मे जानकारी पढ़ते हुवे।

इसे भी पढे:
> जाने UPI123Pay सिस्टम क्या है और आप इसको कैसे Use कर सकते है?

> मदरबोर्ड किसे कहते है और यह कंप्युटर मे क्या काम करता है?

क्या चैट जीपीटी से जॉब में कमी आएगी | Will Chat GPT Kill Human Jobs?

अगर बात करे की क्या यह इंसानों की नौकरी खत्म कर सकता है तो इसका भी जवाब आपको लॉजिक के साथ ही देता हु।

मान लीजिए आप एक content writer है और आप किसी के लिए कंटेन्ट लिखते है इस केस मे चैट जीपीटी आपके नौकरी को खतरों मे डाल सकता है। लेकिन वही अगर आप एक youtuber है तो आपको इस से कोई खतरा नहीं है क्युकी ये सिर्फ लिखित मे ही आपके सवालों का जवाब देता है बल्कि देखा जाए तो चैट जीपीटी आपको यूट्यूब के लिए टॉपिक सर्च करने मे मदद कर सकता है।

ऐसे बहोत सारे टूल और ऐप्लकैशन मार्केट मे आ गई है जो की लोगों का काम मंदा कर दिया है या फिर उनकी नौकरी ही खा गई है इसलिए लोग Chat GPT से भी डर रहे है की कही उनकी नौकरीं पर भी खतरा न आ जाये।   

Chat GPT क्या क्या कर सकता है?| Chat GPT kya kya kaam kar sakta hai

अब हम ये जानेंगे की चैट जीपीटी क्या क्या काम कर सकता है और कैसे ये हमारे लिए उपयोगी है।

  1. जब भी आप चैट जीपीटी से कोई सवाल करते है तो ये आपके सवालों का सीधा और डीटेल मे जवाब देता है।
  2. चैट जीपीटी की मदद से आप आप इंग्लिश और हिंगलिश कंटेन्ट लिख सकते है।
  3. आप अगर एक यूट्यूब चैनल चलाते है तो आपके लिए यह कंटेन्ट और स्क्रिप्ट के लिए आइडीअ दे सकता है।
  4. सबसे इम्पॉर्टन्ट बात तो ये है की ये फ्री मे available है।
  5. अगर आप एक स्टूडेंट है तो इसकी मदद से आप अपने सब्जेक्ट से जुड़ी सवाल जवाब कर सकते है।
  6. इसकी मदद से आप वेबइस्ते कैसे बनाए और SEO से जुड़ी जानकारी भी ले सकते है।
  7. चैट जीपीटी की मदद से आप टूल्स के लिए स्क्रिप्ट भी जेनरैट कर सकते है।

Chat GPT से पैसे कैसे कमाए? | Chat GPT Se Paiss Kaise Kamaye

अब हम ये जानने वाले है की चैट जीपीटी की मदद से आप पैसे कैसे कम सकते है, इस से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके है जिनको मई बारी बारी बताऊँगा।

Blogging: अगर आप एक ब्लॉगर है तो चैट जीपीटी की मदद से आप अपने ब्लॉग के लिए कंटेन्ट लिख सकते है।

Product Based Website: सबसे पहले आप एक niche मे वेबसाईट बनाए और उस पर किसी प्रोडक्ट से ज़्उडू जानकारी दे और बताए की आप कैसे उसका इस्तेमाल कर सकते है और कैसे खरीद सकते है।

Affiliate Marketing: चैट जीपीटी की मदद से अपने वेबसाईट पर किसी प्रोडक्ट का रिव्यू भी लिख सकते है और उसका affiliate कर के भी पैसे कमा सकते है।

Quora: अगर आपका Quora पर अकाउंट है तो आप उस पर प्रशनों का उत्तर देकर भी पैसा कमा सकते है।

Goolge Web Story: अगर आप वेब स्टोरी भी बनाते है तो उसके लिए आप चैट जीपीटी का इस्तेमाल करके कंटेन्ट लिख सकते है।

Chat GPT और Google में क्या अंतर है? | Google VS chatGPT

अब हम ये जानेंगे की गूगल और Chat GPT मे क्या अंतर है और क्यू गूगल इसके मुकाबले सही है।

  1. Chat GPT आपको जीतने भी प्रशनों का उत्तर देता है वो उसके डाटाबेस से देता है और वो जवाब updated नहीं होते है जबकि गूगल मे डेली डाटा अपडेट होता रहता है इसलिए गूगल आपको हमेस updated जवाब देता है।
  2. Chat GPT आपके सवालों का जवाब देने के लिए इंटरनेट इस्तेमाल नहीं करता है इसलिए पुराना और गलत जवाब देता है जबकि गूगल इंटरनेट का इस्तेमाल करता है और updated और सही जवाब देता है।
  3. Chat GPT एक Ai based Bot है जबकि Google एक search Engine है जो की कई सारी Algorithm पर काम करता है।
  4. गूगल को इस्तेमाल करने के लिए इंटरनेट की जरूरत पड़ती है लेकिन Chat GPT को सिर्फ काम करने केलिए इंटरनेट की जरूरत होती लेकिन ये जवाब अपने database से ही देता है जिसके लिए इंटरनेट की जरूरत नहीं पड़ती है।
इसे भी पढे:
> GPS किसे कहते है और यह कितने प्रकार का होता है?

> Software Engineering क्या होता है और आप भी सॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बन सकते है

Chat GPT की वेबसाइट क्या है?

अगर आपको Chat GPT की वेबसाइट क्या है नहीं पता है तो मई आपको बता दु आपको अपने गूगल क्रोम मे जाना है और वह chat.openai.com सर्च करना है आपको इसकी आधिकारिक वेबसाईट देखने को मिल जाएगी।

क्या चैट जीपीटी से युटयुबर्स के व्यूज में कमी आएगी | Will Chat GPT reduce youtube views?

आप लोगों को क्या लगता है Chat GPT की वजह से यूट्यूब को कोई खतरा हो सकता है। चलिए मई आपको थोड़ा विस्तार से बताता हु चैट जीपीटी रिटन फॉर्म मे कंटेन्ट लिख कर देता है और इस को इंसान पढ़ते हुवे अटैच्ट नहीं हो पाता है लेकिन वही अगर यूट्यूब की बात करे तो वह पर कंटेन्ट विडिओ फॉर्म मे होता है जो की लोगों के साथ ईमोशन जोड़ देता है जिस से की लोग विडिओ देखना ज्यादा पसंद करते है। इसलिए अगर आप एक यूट्यूबएर है तो आपको बिल्कुल भी डरने की जरूरत नहीं है इस से आपको कोई खतरा नहीं है।

क्या ChatGPT के पास नहीं है सभी जवाब

जैसा की मैंने आपको ऊपर बताया था की Chat GPT एक Ai based Bot है जो की डाटाबेस पर काम करता है और अभी ये सिर्फ 2022 तक का ही अपडेट कंटेन्ट दे सकता है क्युकी इसका डाटाबेस अभी दोबारा update नहीं हुआ है। इसलिए ये आपके सारे सवालों का जवाब देने मे असमर्थ है जबकि गूगल मे रोज ब्लॉगर न्यू न्यू कंटेन्ट देते रहते है जिसकी मदद से गूगल मे रोज नया डाटा अपडेट होते रहता है।

ChatGPT पल भर में कैसे दे देता है सारे सवालों के जवाब?

Chat GPT अपना डाटा भासे का इस्तेमाल करता है आपका जवाब देने के लिए। इसको developer के द्वारा ट्रेन किया गया है जिसकी वजह से ये आपको संवालों का जवाब दे पाता है पर आपको इसके जवाब पर पूरी तरह निर्भर नहीं होना है क्युकी इसका डाटा उपड़तेड़ नहीं है।

Conclusion

तो मेरे भाइयों कैसा लगा ये पोस्ट पढ़ कर उमीद करता हु की आपको अब ये पता चल गया होगा की chat gpt kya hai in hindi और अगर ये पोस्ट आपको पसंद आई होतो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे। खास तौर से अगर आप एक कंटेन्ट क्रीऐटर है तो ये पोस्ट आपके लिए बेहद लाभदायक हो सकता है इसे अपने ब्लॉगर दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे। इस पोस्ट मे अगर कोई टॉपिक छूट गया होतो हमे कमेन्ट करके जरूर बताए जिस से की हम इस पोस्ट को दोबारा से अपडेट कर पाए और आप लोगों को updated पोस्ट दे सके।  

FAQ’s

1. चैट जीपीटी का फुल फॉर्म क्या है?

Chat Generative Pre-Trained Transformer

2. चैट जीपीटी की आधिकारिक वेबसाईट क्या है?

Chat.openai.com

3. चैट जीपीटी कब लॉन्च हुआ?

30 नवंबर 2022

4. चैट जीपीटी कौन सी भाषा मे लॉन्च हुआ?

English और Hinglish

5. Chat GPT से पैसे कैसे कमाए?

Chat GPT की मदद से आप अनलाइन पैसे कम सकते है इसके बारे मे मैंने इसी पोस्ट मे बहुत आचे से डीटेल मे बताया है उसको जरूर पढे।

6. Chat GPT क्या math के सवालों का जवाब दे सकता है?

इसका सीधा जवाब है नहीं ये आपके प्रशनों के उत्तर दे सकता है पर वो कितना सही है और कितना नहीं इसका अंदाजा करना मुस्किल है।

Leave a Comment