जाने Google Ads क्या होता है और इस से पैसे कमाने के पांच तरीके?

हालांकि Google Ads से पैसा कमाना काफी आसान है लेकिन फिर भी कई लोगों को यह पता नहीं होता कि Google Ads से पैसे कैसे कमाते हैं। इसीलिए आज के लेख में हम आपको बताएंगे कि Google Ads se paise kaise kamaye और Interesting Facts about Google Ads के बारे में भी हम आपको जानकारी देंगे।

दोस्तों, आज के समय Google Ads से पैसा कमाना पैसे कमाने का एक Trending तरीका बन चुका है। आज के समय जिस व्यक्ति के पास अपनी खुद की Website, YouTube Channel यानी किसी Application पर Traffic का अच्छा Engagement होता है, वे लोग Google Ads से पैसा कमाना शुरू कर देते हैं।

तो चलिए शुरू करते हैं-

गूगल एड्स क्या होता है? | google ads kya hai in hindi

दोस्तों Google Ads, Google Advertisement Network का एक Advertising system है। इस Advertisement Network के अंतर्गत Google के द्वारा विभिन्न प्रकार के Advertisement run किए जाते हैं और उन्हें manage किया जाता है।

यह सभी Advertisement विभिन्न प्रकार की Websites, YouTube Videos, Online Application के माध्यम से लोगों तक पहुंचते हैं, और जब भी लोग इन Advertisement पर Click करते हैं तो इससे होने वाली इनकम का एक बड़ा हिस्सा Google को जाता है, दूसरा उस Platform को जाता है जिस पर वह Advertisement run कर रहा है, और तीसरा हिस्सा उस Owner को जाता है जिसकी वह Website या YouTube channel है।

Google Advertisement बहुत ही ज्यादा Targeted होता है जिसके अंतर्गत है यह Advertisement केवल उन्हीं लोगों को नजर आता है, जिनके लिए वह Advertisement Target किया गया है। आमतौर पर Google Advertisement किसी भी व्यक्ति के द्वारा Run करवाया जा सकता है।  

लेकिन मुख्य तौर पर इसे किसी Digital Marketing expert या Internet Marketing Expert के द्वारा Run करवाया जाता है, क्योंकि उन्हें ऐसे online Advertisement के सारे अवयवों के बारे में सब कुछ पता होता है।

Google Advertisement की मदद से काफी सारे लोग पैसे कमाते हैं। इसकी मदद से Google, Online Platform, Online Platform Owner इन सब को पैसा मिलता है, तथा जो व्यक्ति Advertisement run करवाता है उसे Traffic और Engagement के रूप में फायदा मिलता है। यह एक परफेक्ट बिजनेस मॉडल है।

उमीद करते है की अब आप ये जान गए होंगे की गूगल एड्स क्या होता है

इसे भी पढे:
> Hostinger Hosting रिव्यू , जाने सभी प्रो ब्लॉगर इस होस्टिंग को क्यू प्रीफर करते है?

> Domain Name क्या होता है और इसे कैसे खरीदे?

गूगल एड्स से पैसे कैसे कमाए?

दोस्तों, यदि आप Google Ads के द्वारा पैसा कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको गूगल एड्स अकाउंट बनाना पड़ता है और कुछ Eligibility Criteria भी है। चलिए जानते हैं कि Google Ads से पैसे कब कमाए जा सकते हैं-

Eligibility Criteria for Google Ads

  • Google Ads से पैसे कमाने के लिए आपके पास में कोई ना कोई ऐसा Online platform होना चाहिए, जहा आपके पास एक अच्छी Traffic Engagement हो।
  • यदि आप कोई भी कंटेंट अपने Platform पर अपलोड करते हैं, तो उसे देखने के लिए, सुनने के लिए या पढ़ने के लिए काफी सारे लोग आने चाहिए।
  • वह Platform Google के Online Platform Dictionary के अंतर्गत Suitable होना चाहिए।
  • Google Ads से पैसे कमाने के लिए आपका Platform Google AdSense  Oriented होना चाहिए। यानी कि, वह Google AdSense  को Accept करने वाला होना चाहिए।
  • इसी के साथ आपका Online platform जैसे कि आप की Website, आपका YouTube Channel, आपका Web Application, Mobile Application, यह सभी Google AdSense  के नियमों पर खरे उतरने चाहिए।

यदि यह सारे नियम और एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया आप पार कर लेते हैं तो आप Google AdSense  के माध्यम से लाखों रुपए कमा सकते हैं।

इसे भी पढे:
> जाने Google Search Console क्या होता है और अपने वेबसाइट को इसमे कैसे जोड़े?

> WordPress Website मे Sticky Ads कैसे लगाये और अपने Earning को 4x बढ़ाए

Google AdSense से पैसे कमाने के तरीके? | how to earn money from google ads

Google AdSense से पैसे कमाने के काफी सारे तरीके होते हैं, जिनमें से कुछ आमतौर पर सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाते हैं जैसे कि-

  • Website के माध्यम से
  • YouTube Channel के माध्यम से
  • Web Application के माध्यम से
  • Promotion के द्वारा

Website के माध्यम से

यदि आपके पास में एक ऐसी Website या ब्लॉग है, जिस पर रीडर या Engagement की संख्या लाखों में आती है, और लाखों की संख्या में Traffic उपलब्ध रहता है, तो उसे website पर आप Google AdSense  के माध्यम से लाखों रुपए कमा सकते हैं।

इसके लिए आपको अपनी Website पर Google AdSense  को activate करना होता है। Google Ads को अपनी Website पर activate करने के लिए आपको Google की guidelines के अंतर्गत अपनी Website को construct करना होता है, और आपकी Website का content भी Google के guidelines के अनुसार ही होना चाहिए।

जिसके पश्चात आपके पास में अच्छी Engagement आने पर या अधिक संख्या में Traffic आने पर आपकी Website पर Activated Google Ads पर जब लोग Click करते हैं, तब आपको इसके पैसे मिलते हैं। हालांकि जब लोग आप की Website पर Google Ads देखते भी है तब भी आपको इसके पैसे मिलते हैं।

YouTube Channel के माध्यम से

YouTube Channel पर Google Ads Activate करना आज के समय का वह सबसे बेहतरीन काम है जिसके माध्यम से आप लाखों रुपए कमा सकते हैं। यदि आप के YouTube Channel पर लाखों में सब्सक्राइबर है, और आपके YouTube Videos पर लाखों Views / Impressions आते हैं तो आप अपने YouTube Channel पर Google AdSense को Activate कर के अपने Videos को Monetize कर सकते हैं।

इसके पश्चात जब भी लोग आपके वीडियो देखेंगे, तब उन्हें Advertisement के तौर पर Google Ads भी दिखाई जाएंगे। और जितने ज्यादा लोग आपके वीडियो पर Google Ads देखेंगे उसने ही ज्यादा पैसे आपको मिलेंगे।

Web Application के माध्यम से

यदि आपके पास कोई Web Application है, या आपने कोई Web Application Develop / Design करवाई है और उसे इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या हजारों में है, तो आप तुरंत प्रभाव से Google AdSense को अपने Web Application पर Activate कर सकते हैं, जिसके माध्यम से जब भी लोग आपके Web Application का इस्तेमाल करेंगे, तब वे Google Ads भी देखेंगे, और जब लोग आपके Web Application के माध्यम से Google Ads देखेंगे तब आपको उसके पैसे भी मिलेंगे।

Promotion के द्वारा

अभी तक हमने आपको यह बताया है कि Google Ads को अपनी Website पर लगा कर या अपने Online Platform पर लगा कर आप पैसे कमा सकते हैं। लेकिन इसके उलट आप Google Ads से Promotion करके और अपने किसी प्रोडक्ट का या किसी दूसरे व्यक्तियों के प्रोडक्ट का Promotion कर के भी पैसे कमा सकते हैं।

यह एक सबसे ज्यादा चलने वाला business है, जिसके अंतर्गत लोग SEO Expert के द्वारा या खुद ही अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करके, उसकी सेल से बढ़ाकर अधिक से अधिक पैसे कमा सकते हैं।

यदि आप किसी प्रोडक्ट का Promotion करते हैं, तो आपको पैसे भी तुरंत मिलते हैं। क्योंकि यदि आप अपनी प्रोडक्ट का Promotion कर रहे हैं तो आपको सेल्स के बढ़ने पर पैसे मिलेंगे, या यदि आप किसी दूसरे व्यक्ति के प्रोडक्ट का Promotion कर रहे हैं तो एक सैलरी के तौर पर या इनकम के तौर पर आपको पैसे मिलेंगे।

इसे भी पढे:
> Google AdSense का अप्रूवल कैसे ले?

> Google AdSense मे Bank Account कैसे लिंक करे ?

आपने क्या सीखा

आज के लेख में हमने यह जाना कि Google Ads se paise kaise kamaye इसके अलावा हमने यह भी जाना कि गूगल एड्स से पैसे कमाने के तरीके कौन कौन से है। हम आशा करते हैं कि आज का यह लेख आपके लिए मददगार रहा होगा। यदि आप कोई सवाल पूछना चाहते हैं, तो कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं।

FAQ’s

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाएँ?

अगर आप अपने ब्लॉग से पैसे कमान चाहते है तो इसके लिए आपका ब्लॉग Google AdSense से monetize होना जरूरी है तभी आप अपने ब्लॉग से पैसे कमा सकते है, या भी आप कुछ अन्य तरीके भी इस्तेमाल कर सकते है जैसे की : अफिलीएट मार्केटिंग, प्रमोशन इत्यादि।

ऐडसेंस अकाउंट क्या है?

AdSense Account एक तरीका का Advertisement एण्ड Promotional प्लेटफॉर्म है जहा कंपनी अपने ब्रांड की प्रमोशन करवाती है और इसका इस्तेमाल मार्केटिंग के लिए भी किया जाता है, और सबसे बड़ी बात ये एक बेहतरीन तरीका है जिस से आप अपने ब्लॉग से पैसे कमा सकते है।

गूगल एड्स कैसे काम करता है?

Google Ads को आप खुद कंट्रोल करते है जैसे की अगर आपको किसी भी ब्रांड का प्रमोशन करना हो तो तो आप उसके audience और लोकैशन को टारगेट करते है और Google Ads आपके Advertisements को लोगों तक पहुचाने मे मदद करता है।

क्या तुम मुझे पैसे दे सकती हो?

ये आपको पैसे नहीं देती है लेकिन आप इसकी मदद से बहुत सारे पैसे कम सकते है Google Ads से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके है।

2 thoughts on “जाने Google Ads क्या होता है और इस से पैसे कमाने के पांच तरीके?”

Leave a Comment