LIC का IPO कैसे खरीदे और आपके पास क्या डॉक्युमेंट्स होना चाहिए | LIC IPO Kaise Kharide in Hindi

जैसा की आप लोगों को तो पता ही होगा की एलआईसी ने अपना आईपीओ लॉन्च कर दिया है और बहुत सारे लोग इस बात से कन्फ्यूज़ है और इंटरनेट पर सर्च करे रहे है की lic ipo kaise kharide in hindi इसलिए आज के पोस्ट मे हम बात करने वाले है की आप lic ipo me kaise invest kare हम आपको इस पोस्ट मे स्टेप वाइज़ गाइड करेंगे, और आईपीओ खरीदने के लिए आपके पास क्या क्या होना चाहिए इसके बारे मे भी बात करेंगे।

अगर आप भी ये सोच रहे थे की तो चलिए देखते है आगे के स्टेप्स और जानते है की किस ऐप्लकैशन की मदद से हम lic ka ipo kaise kharide और कितने मात्रा मे खरीद सकते है।

इस पोस्ट मे हम zerodha ऐप्लकैशन का इस्तेमाल करेंगे और देखनेग की इस एप की मदद से कैसे हम एलआईसी आईपीओ को खरीद सकते है एलआईसी का आईपीओ लेने के लिए जब भी आप जाते है तो वह कुछ नए ऑप्शन जोड़े गए है इसलिए सही ऑप्शन का सिलेक्शन करना बेहद जरूरी है।

एलआईसी का आईपीओ कैसे खरीदे | LIC IPO Kaise Kharide in Hindi

How to buy lic ipo in zerodha: तो अब हम बात करेंगे की किस तरीके से आप Zerodha Application की मदद से एलआईसी के आईपीओ के लिए अप्लाइ करेंगे और उसका कम्प्लीट प्रोसेस क्या क्या है वही स्टेप हम आपको इस पोस्ट मे बताने वाले है।

  • एलआईसी की आईपीओ को खरीदने के लिए आओको सबसे पहले अपने Zerodha Application को ओपन करना है।
  • उसके बाद अपना username और password डालकर उसमे लॉगिन कर लेना है।
  • वहा आपको Profile वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है वहा आपको एक Console का ऑप्शन देखने को मिलेगा उसको ओपन करना है।
  • ओपन करने के बाद आपको वहा पर IPO का ऑप्शन देखने को मिलेगा उसपर क्लिक करना है अब आपके सामने जीतने भी upcoming IPO अभी चल रहे होंगे वहा आपको देखने को मिल जाएंगे।
  • एलआईसी के आईपीओ मे इन्वेस्ट करने के लिए आपको वह पर एक BID का ऑप्शन देखने को मिलेगा उसपर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने Your UPI ID का देखने को मिलेगा इसमे आपको अपना PhonePe, Bhim App, Google Pay, मे से किसी भी upi का आइडी वह पर डालना है।
  • अब आपको Investor Type का ऑप्शन देखने को मिलेगा इसमे आपको तीन ऑप्शन देखने को मिलेगा जैसे की Policy Holder को वो लोग सिलेक्ट करेंगे जिनके पास एलआईसी का पहले से कोई पॉलिसी होगी और इनको 10% की अलॉटमेंट मे वरीयता दी जाएगी, इस Employee of the Organisation issuing this IPO को वो लोग सिलेक्ट करेंगे जो की एलआईसी मे काम करते है, Individual Investor को वो लोग सिलेक्ट करेंगे जो की एक Retail इन्वेस्टर होते है जिनके पास कोई पॉलिसी नहीं है और न ही वो एलआईसी ऑफिस मे काम करते है।
  • अब आपको Qty का ऑप्शन देखने को मिलेगा उसमे आपको जितना भी LIC का IPO लेना है उतनी Quantity डाल दे ध्यान रहे आप कम से कम 15 आईपीओ ही ले सकते है और अगर इस से ज्यादे लेना चाहते है तो आप 15 के multiple मे यह डाल दे जैसे की 15,30,45,60
  • अब आपको Price का ऑप्शन देखने को मिलेगा उसमे आपको वो अमाउन्ट डालना है जिस अमाउन्ट पर आप एलआईसी का आईपीओ खरीदना चाहते है और वो अमाउन्ट 902-949 के बीच मे ही डालना है। ऊपर आपको Cut-off का तीन ऑप्शन देखने को मिलेगा उस पर आप तभी खरीदना जब आप एलआईसी आईपीओ के रेट को highest रेट पर खरीदना चाहते है यानि की 949 रुपये मे। आप तीनों cutoff मे अलग अलग रेट डेल जैसे की 920, 930, 940 इन तीनों मे से आपको जिस रेट पर आईपीओ बिकेगा उस रेट पर आपको अलोट हो जाइगा।
  • अब आपको I hereby undertake पर टिक लगा लेना है।
  • अब लास्ट मे आपको फाइनल रेट देखने को मिलेगा जीतने भी आपके quantity डाली होगी उसी के मुताबिक आपका total प्राइस दिख जाएगा।          
  • अब आपको Submit बटन पर क्लिक करना है जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपको IPO Application Submitted का मैसेज देखने को मिलेगा।
  • अब आपका एलआईसी आईपीओ का ऐप्लकैशन Submit हो गया है।
  • अब हमे इसका Payment करना होगा इसके लिए आपने जो भी UPI ID आपने डाला था उसको चेक करे उदाहरण के लिए हम Google Pay की बात करेंगे।
  • जैसे ही आप अपना Google Pay ओपन करेंगे और Profile पर क्लिक करेंगे आपको Autopay मे एक पेमेंट 1 Payment Pending शो करेंगे उस पर क्लिक करना है।
  • वहा आपको एक NSE का पेमेंट देखने को मिलेगा उस पर क्लिक करना है और पेमेंट कम्प्लीट कर देना है।
  • पेमेंट होने के बाद अब आपको Live के ऑप्शन मे आईपीओ का देखने को मिल जाएगा और अब आपका एलआईसी का आईपीओ successfully आपके लिए लॉक कर दिया गया है।
  • अगर आपको ये जानना है की आईपीओ का अलॉटमेंट स्टैटस क्या है बुक हुआ है या नहीं को आप इसे भी चेक कर सकते है।
  • जब तक हमारा आईपीओ अलोट नहीं हो जाता है हमारा पेमेंट हमारे बैंक अकाउंट मे ही ब्लॉक रहेगा। और जैसे की हमारा आईपीओ अलोट हो जाता है हमारे अकाउंट से पैसा डेबिट होकर NSE को ट्रैन्स्फर हो जाएगा।     

इसे भी पढे:

LIC के IPO के बारे मे कुछ जानकारी।

इसमे हम आपको बताने वाले है की lic ipo date and price क्या क्या है, Zerodha Application को ओपन करने के बाद आपको प्रोफाइल मे जाना है वह आपको IPO का ऑप्शन देखने को मिलेगा उसमे आपको एलआईसी वाले ऑप्शन मे क्लिक करना है अब वहा आपको एक Status का ऑप्शन देखने को मिलेगा। उसमे आपको ये नीचे दी गई सारी जानकारी देखने को मिल जाएगी।  

  • वहा आपको एलआईसी का IPO देखने को मिल जाएगा उसमे आपको IPO का Start Date 04-05-2022 और End Date 09-05-2022 देखने को मिलेगा।
  • वहा आपको ये भी देखने को मिलेगा की एलआईसी की आईपीओ की शुरुआत 902-949 रुपये देखने को मिलेगा और आपको minimum 15 Qty लेना होगा।
  • अब आपको वह पर Status का ऑप्शन देखने को मिलेगा उसपर क्लिक करने के बाद आपको आईपीओ से जुड़ी सारी जानकारी देखने को मिलेगी जैसे की: Offer Start, Offer End, Allotment Finalization, Refund Initiation, Demat Transfer, Listing, Mandate End.
  • 16-05-2022 को आपका आईपीओ आपके Demat Account मे ट्रैन्स्फर कर दिया जाएगा जिसके बाद से आप एलआईसी आईपीओ पर ट्रैडिंग कर सकते है।
  • अगर एलआईसी आईपीओ ओवर सबस्क्राइब हो जाता है तो जिन लोगों को आईपीओ नहीं मिल पाएगा उनका पैसा 16-05-2022 को उनके बैंक अकाउंट मे ट्रैन्स्फर कर दिया जाएगा।

इसे भी पढे:

आखिरी शब्द

तो ये था हमारा आज का पोस्ट जिसमे हुमने ये जाना की lic ipo kaise kharide in hindi सारे स्टेप्स को मैंने एक एक करके बताया है उमीद है की आपको एलआईसी का आईपीओ खरीदने मे बिल्कुल भी परेशानी नहीं होगी, अगर अब भी कोई दिक्कत आती है आपको तो आप हमसे कमेन्ट करके पुच सकते है। तो मेरे दोस्त अगर ये पोस्ट आप को पसंद आया होतो इसे अपने उन दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे जो कि आईपीओ और ट्रैडिंग मे इन्वेस्ट करने की इन्टरेस्ट रखते है।  

FAQ’s

एलआईसी आईपीओ की कीमत क्या होगी?

बात करे की एलआईसी के आईपीओ का रेते क्या होगा तो मै आपको बता दु की इसका रेट 902 -949 के बीच ही है।

एलआईसी आईपीओ कौन खरीद सकता है?

एलआईसी के इऑपो तीन तरीके के लोग ही ले सकते है जैसे की अगर की अगर आपके पास एलआईसी का पॉलिसी है तो आप ले सकते है और ऊपर से आपको एलआईसी अपनी तरफ से 10 की वरीयता भी देगी, दूसरा Working in LIC अगर आप एलआईसी मे कार्यरत है तो आप भी ले सकते है, तीसरा Individual Investor वो लोग जिसके पास कोई एलआईसी की पॉलिसी नहीं है और न ही वो एलआईसी मे कार्यरत है ये लोग भी आईपीओ खरीद सकते है।

मैं एलआईसी आईपीओ में कैसे भाग ले सकता हूं?

एलआईसी का आईपीओ खरीदने के लिए आपके पास एक Demat Account होना चाहिए अगर आपके पास नहीं है तो आपको इस पोस्ट मे एक UPSTOX Application नाम से लिंक देखने को मिलेगा उस पर क्लिक करके आप अकाउंट खोल सकते है। उसके आगे का प्रोसेस आपको इस पोस्ट मे मिल जाएगा की आपको आईपीओ खरीदना कैसे है।

क्या मैं एलआईसी के शेयर खरीद सकता हूं?

जी हा बिल्कुल आप एलआईसी का आईपीओ खरीद सकते है बस आपके पास एक demat account होना चाहिए और पैन कार्ड होना चाहिए।

Categories IPO

Leave a Comment