Dhani App Account को permanently Delete कैसे करे? |Dhani Account Delete Kaise Kare In Hindi

आज के इस ब्लॉग मे हम बाते करेंगे की dhani account delete kaise kare in hindi अगर आपने भी dhani app मे account ओपन कर लिया था और अब आप dhani account delete करना चाहते है तो आपको इस पोस्ट मे मै आपको बहुत ही आसान तरीका बताऊँगा जिस से की dhani account को delete कर सकेंगे।

जब आपने dhani App मे Account open किया था तो उसके कुछ समय बाद आपको बिना apply किए Dhani Card आपके address पर मिल गया होगा। यहा तक तो सब ठीक ही था लेकिन अब बारी आती है Dhani App की जहा से लोगों परेसनियों का सामना करना पड़ता है।  

जैसे की हर समय Dhani App की तरफ से call आना और उसके फायदे और नुकसान के बारे मे बार बार बताया जाना। ज्यादेतर जब भी इनका कॉल आएगा तो ये आपको बोलेंगे की आपके Dhani Card की Limit को  10000 तक बढ़ा दिया गया है। आप इस कार्ड पर 5 लाख तक का लोन ले सकते है वो भी बिना interest का और साथ ही साथ आपको free doctor के consultation भी मिलेंगे।

इसको इंडिया के बहुत सारे Actor प्रमोट करते है जिन पर भरोसे करके आप इसमे Account ओपन कर लेते है और उसके बाद आपको हर महीने इसका charges pay करना पड़ता है।

इसलिए आप सभी लोग ये सोचते है की आप Dhani App के Account को permanently delete कर सके ताकि आपको हर महीने बेवजह फालतू मे पैसे न देने पड़े। इस Dhani App के Accounts को Delete करने के दो तरिके है मै आपको दोनों ही तरीका बताऊँगा।

इन्हे भी पढे:

Dhani App Accounts के प्रकार

Dhani App के जो accounts है वो basically 2 प्रकार के है पहला जिसमे आप e-Mandate दे देते है और दूसरा जिसमे आप e-Mandate नहीं दिए होते है।  e-Mandate देने के बाद आपको dhani के बहुत सारे फायदे बताए जाते है लेकिन उनके monthly subscription hidden charges के बारे मे कोई जानकारी नहीं दी जाती है।

और ये charges आपके credit line पर vary करती है इसलिए ये credit card तो बिल्कुल भी नहीं है। अगर आपके card की लिमिट 10,000 है तो आपको हर महीने 199 रुपये देने पड़ते है जो की आपके बैंक account से debit होते है।

अगर इस कार्ड की limit बढ़ती जाती है तो आपके charges भी बढ़ते जाते है, आप अपने card को use नहीं करते है और हर महीने आप उसके charges देते रहते है यही वजह है की लोग Dhani App के Account को डिलीट करना चाहते है।

और in case अगर आपके Account मे पैसे नहीं होते है तो और auto debit पर इसकी payment लगी होती है तो इस condition मे 500 – 600 रुपये हर महीने फाइन लगता है और आपका bank account minus मे होते जाता है जिस से की आप परेसन हो जाते है।

इन्हे भी पढे:

धनी अकाउंट को बंद कैसे करे? | how to delete dhani account

how to close dhani account: अब बात करेंगे की आप अपने धनी अकाउंट को पर्मानेंटली कैसे क्लोज़ या डिलीट कर सकते है इसके लिए आपको नीचे बताए गए सारे स्टेप्स को फॉलो करना है जैसे मैंने बताया है। मै आपको तीन तरीके बताने वाला हु उसकी मदद से आपका धनी का अकाउंट बंद हो जाइगा।

पहला तरीका – Dhani App को बंद कैसे करे | dhani app ko band kaise kare

आपको मै बता दु आपको इस Account को बंद करे के लिए इसके due amount को pay करना होगा तभी आप इस Account को डिलीट कर सकते है।  

अगर हम किसी और भी कार्ड की बात करे तो जहा भी आप e-Mandate दिए रहते है और उस Account को आप बंद करना कहते है तो सबसे पहले आपको अपना Due amount pay करना पड़ता है तभी आप Account को close कर सकते है।

Account को Delete करने के लिए आपको एक mail भेजना होगा मै मेल का format आपको नीचे दे देता हु उसमे बस आपको अपने details को replace कर देना है।

इस mail पर send करे To: support@dhani.com

Email Format:

Subject – Delete/Close My Dhani Account Permanently
Hello Team Dhani,
I have paid my all debts of dhani till today so there is no unbilled amount on my account now. Now I don’t need this dhani account so I request you to please close my account permanently.
I have mentioned all my account Details.
Username:
Name:
Registered Email ID:
Registered Mobile Number:
Dhani Card Number:

Email भेजने के बाद लगभग 7-10 दिन मे response आ जाएगा की आपका Dhani account Close कर दिया गया है। आप चाहे तो अपना मेल चेक कर सकते है confirmation के लिए।

इन्हे भी पढे:

दूसरा तरीका – Dhani account को Permanently delete कैसे करे | dhani account delete kaise kare in hindi

कुछ लोग ऐसे भी है जिनको mail भेजने नहीं आता है और दिए गए format को edit करके मेल नहीं भेज पा रहे है तो आप ये तरीका इस्तेमाल कर सकते है।

Dhani App Account को permanently Delete कैसे करे? |Dhani Account Delete Kaise Kare In Hindi
dhani account delete kaise kare in hindi
  1. सबसे पहले आपको अपने dhani के registered मोबाईल नंबर से इस number (0124-6165722) पर call करना है call करने का समय Monday to Friday 8 am – 8 pm है।
  2. अब आपको customer care वाले से ये बोलना है कि मै अपने dhani app के account को close करना चाहता हु मैं dhani के सारे Dues को जमा कर दिया आप कृपया हमारे Account को permanently के लिए Delete कर दे। इस app को मै अब और use नहीं करना चाहता हु।
  3. उनको अपना Username, Mobile Number, Name और Dhani Card Number बताए।
  4. कभी कभी क्या होता है की इनके customer care की call नहीं लगती है इसलिए आपको बार बार तरी करना पड़ेगा।

इन्हे भी पढे:

तीसरा तरीका – जिन्होंने e-Mandate नहीं दिया है    

  1. सबसे पहले आपको अपने dhani app को open कर लेना है और Profile वाले Option मे जाना है।
  2. उसके बाद आपको Contact Us वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है
  3. वहा आपको 3 ऑप्शन देखने को मिलेगा For Dhaniloans, For Dhani Card dhani payments dhani credit line, For Dhani Doctor Dhani Medicines इन सभी मे से आपको पहले वाले ऑप्शन मे दिए हुवे e-Mail पर क्लिक करना है।
  4. क्लिक करते ही आपके सामने जीमेल open हो जाएगा वहा आपको जो मैंने ऊपर email का format दिया है उसको पेस्ट कर देना है और अपने detail को डाल देना है और mail को send कर देना है।

मेल भेजने के बाद 7-10 दिन के अंदर मे ही आपको Account Deleted Successfully का मैसेज आपके email id पर आ जाएगा। इस तरीके से आपके प्रशन how to deactivate dhani account का जवाब मैंने आपको दे दिया है।

इन्हे भी पढे:

धनी ऐप को डिलीट कैसे करे? | Dhani app delete kaise karen

अब हम आपको बताएंगे की धनी ऐप को डिलीट कैसे कर सकते है इसके लिए आपको बस बताए गए स्टेप्स को फॉलो करना है।

  1. सबसे पहले आपको अपने मोबाईल के सेटिंग मे जाना है।
  2. वहा आपको App Management का ऑप्शन देखने को मिलेगा उसको ओपन करना है।
  3. अब आपको वहा धनी ऐप को सिलेक्ट करना है और ओपन करना है।
  4. अब आपके सामने Uninstall का ऑप्शन देखने को मिलेगा उस पर क्लिक करना है।
  5. इतना करते ही आपका धनी ऐप डिलीट हो जाएगा।

उमीद करता हु की आपके द्वारा किए प्रशन dhani app deactivate kaise kare का जवाब आपको मिल गया होगा।

धनी कार्ड को बंद कैसे करे? | dhani card band kaise kare

अगर आप अपने धनी कार्ड को बंद करना चाहते है तो आपको इन स्टेप को फॉलो करना है जिस से की आप बहुत आसानी से कार्ड को बंद कर पाएंगे।

  • सबसे पहले आपको अपने धनी ऐप को ओपन करना है।
  • उसके बाद धनी ऐप मे Login कर लेना है।
  • उसके बाद आपको नीचे की तरफ Card का ऑप्शन देखने को मिलेगा।
  • उसमे जाने के बाद आपको अब उप राइट कॉर्नर मे एक बटन दिखेगा उसको वह से Deactivate कर देना है।
  • उसके बाद आपको एक मैसेज देखने को मिलेगा Your Card Has Been Turned Off Successfully इतना करने के बाद आपका कार्ड बंद हो जाइगा आप उस से कोई ट्रैन्सैक्शन नहीं कर पाएंगे। उमीद करते है की आपके प्रशन dhani one freedom card band kaise kare का जवाब मिल गया होगा।

इसे भी पढे:

Conclusion | dhani account delete kaise kare in hindi

तो ये था आज का पोस्ट जिसमे हमने ये जाना की dhani account delete kaise kare in hindi और dhani account close kaise kare उमीद करता हु मेरे द्वारा बताया हुआ तरीका आपको पसंद आया होगा अगर अब भी आपको कोई दिक्कत आ रही है Account को डिलीट करने मे तो आप हमसे कमेंट्स बॉक्स मे पूछ सकते है हम आपकी पूरी मदद करेंगे।

FAQ’s

धनि अकाउंट डिलीट कैसे करे?

धनी अकाउंट को डिलीट करने के लिए आपको धनी कंपनी को ईमेल करना पड़ेगा मैंने इसके ऊपर पूरा पोस्ट लिखा है आप उसको पढ़ सकते है वह मैंने ईमेल का फॉर्मैट भी दिया है की आपको ईमेल मे क्या लिखना है।

धानी वन फ्रीडम कार्ड को कैसे बंद करें?

धनी वन फ्रीडम कार्ड को बंद करने के लिए आपको इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा सबसे पहले धनी एप मे लॉगिन करे उसके बाद कार्ड के ऑप्शन मे जाकर के इसको बंद कर दे। पूरा स्टेप जानने के लिए हमारे पोस्ट को पढ़ सकते है।

धनी एप्प से पैसे कैसे कमाए?

धनी एप आप को पैसे कमाने का ऑप्शन देता है इसके लिए आपको धनी के refer and earn वाले ऑप्शन मे जाना है और अपने refer and earn वाले लिंक को कॉपी करके अपने दोस्तों के साथ शेयर करे जब वो आपके लिंक से अकाउंट बनाएंगे तो आपको पैसा मिलेगा।

धनी कैश कैसे निकाले?

आपकी जानकारी के लिए बता दु की आप धनी एप से शॉपिंग कर सकते है लेकिन उस मे पड़े हुवे पैसे को कैश के रूप मे नहीं निकाल सकते है।

धनी कार्ड क्या है?

धनी कार्ड एक BNPL (Buy Now Pay Later) कार्ड है जिस से की आप धनी के द्वारा दीये गए लिमिट का उसे करके शॉपिंग कर सकते है और उसको आसानी 3 किस्तों मे जमा कर सकते है।

धनी कार्ड से क्या फायदा है?

धनी कार्ड से अगर आप कही भी शॉपिंग करते है तो आपको 2% का कैश बैक मिलता है। धनी कार्ड को आप एक क्रेडिट कार्ड की तरह use कर सकते है।

धनी फ्रीडम कार्ड के क्या फायदे हैं?

दानी कार्ड के फायदे निम्न है:
1. Online Shopping
2. Bill Payment
3. Mobile Recharge
4. Stock मे Invest
5. Doctor से Consultation ले सकते है

धनी एप से क्या लाभ है?

Dhani App की मदद से आप अपने लिए अनलाइन शॉपिंग कर सकते है बिल पेमेंट कर सकते है और यो और और अपने किसी भी बीमारी के लिए अनलाइन डॉक्टर से सलाह भी ले सकते है और मेडिसन भी ऑर्डर कर सकते है।

13 thoughts on “Dhani App Account को permanently Delete कैसे करे? |Dhani Account Delete Kaise Kare In Hindi”

    • मैंने इस पोस्ट मे दो तरीके बताई है जिसकी मदद से आप अपने dhani account को close कर सकते है। आप उन दोनों तरीकों मे से किसी का भी हेल्प ले सकते है आप पोस्ट को आचे से पढे आपके question का जवाब आपको उसमे मिल जाएगा।

      Reply
  1. Hello, Dhani app se loan lene wale ko pta lag gya hai ki fhani apps ko saata bhi kah sakte hai kyoki yh bhi satte ki jaise hai so isse koi bhi loan na le or is account kohamesha ke liye band kar de verna aapki fees jo monthlysubscription kahte hai badh badh kar bahut saara ho jayega. Thnaks aapne bahut ssari good information di hai.

    Reply
  2. Sir Koi mera pan card ka misuse kar ke account open kar liya hai hum account ko blocked karwa diye hai par mera CREDITCARD SCORE Zero Show Kar rha hum poochha rahe hai ki blocked account Permanently delete ho jayega sir 6/7 months main. Please me bhaiya

    Reply

Leave a Comment